IPL 2021 1

आईपीएल 2021 (IPL 2021) के दूसरे चरण की शुरूआत होने में अब ज्यादा वक्त बाकी नहीं रह गया है. जैसे-जैसे वक्त नजदीक आ रहा है वैसे-वैसे लीग के बाकी बचे मुकाबलों की लिए तैयारी तेज हो गई है. इसी बीच कोरोना को लेकर बीसीसीआई कई सख्त कदम उठा रही है. हाल ही में विदेशी खिलाड़ियों तो लेकर बड़ी खबर सामने रही है. क्या है पूरी जानकारी, जानिए इस रिपोर्ट के जरिए…

बायो बलल को लेकर सख्त बीसीसीआई

IPL 2021

दरअसल दूसरे चरण में हिस्सा लेने वाले किसी भी अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी को पृथकवास (आइसोलेशन) में नहीं रहना होगा. लेकिन, फ्रेंचाइजी के सदस्यों और परिवारों के खिलाफ ‘बबल’ उल्लघंन के लिए कई कड़ी कार्रवाई का प्रावधान हो सकती है. आगामी महीने में संयुक्त अरब अमीरात (IPL 2021 in UAE) में बचे हुए मुकाबले की शुरूआत से पहले भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने स्वास्थ्य और सुरक्षा प्रोटोकॉल जारी कर दिया हैं.

हालांकि इस साल आईपीएल 2021 (IPL 2021)  की शुरूआत 19 सितंबर से हुई थी. लेकिन ‘बायो बबल’ में हुए कई उल्लंघन के बाद 4 मई को इसे स्थगित करने का ऐलान कर दिया था. लेकिन, अब दूसरे चरण की शुरूआत संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में 19 सितंबर से होगी. पहला भिड़ंत चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस के बीच खेला जाएगा.

फ्लाइट में बैठने से 72 घंटे पहले कराना होगा आरटी-पीसीआर

photo 2021 08 07 15 53 42

हाल ही में संचालन संस्था ने प्रोटोकॉल (IPL 2021 Protocol) में कहा कि,

‘फ्रेंचाइजी सदस्य या उनके परिवारों पर जैविक रूप से सुरक्षित माहौल के किसी भी प्रोटोकॉल के उल्लंघन के लिये अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी.’

इस बड़े आईपीएल 2021 (IPL 2021) टूर्नामेंट में दुनिया भर के खिलाड़ी हिस्सा लेंगे. ऑस्ट्रेलिया से लेकर न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज और बांग्लादेश के खिलाड़ी इस लीग का हिस्सा हैं.

प्रोटोकॉल के मुताबिक,

‘सभी फ्रेंचाइजी टीम के सदस्यों को कोविड-19 आरटी-पीसीआर परीक्षण कराना होगा जो उनकी फ्लाइट से 72 घंटे पहले होना जरूरी है. हर खिलाड़ी को पृथकवास में रहना होगा. आरटी-पीसीआर परीक्षण के बाद बाकी लोगों के भी संपर्क में आने से खुद को बचाना होगा.’

खिलाड़ियों को वैक्सीन की दोनों डोज लगनी जरूरी-BCCI

photo 2021 08 07 15 54 06

इतना ही नहीं खबरों की माने तो बीसीसीआई ने सभी फ्रेंचाइजी को यह भी निर्देश दिया है कि यूएई पहुंचने वाले सभी खिलाड़ियों और टीम स्टाफ को वैक्सीन की दोनों डोज लगनी जरूरी होगी. न्यूज एजेंसी ANI के हवाले से आई जानकारी के अनुसार, BCCI के सूत्र ने इस बारे में बताया था कि, सभी टीमों को यूएई जाने से उनके सदस्यों को कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लग जानी चाहिए.

इससे यूएई पहुंचने के बाद किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं होनी चाहिए. इस सीजन में आईपीएल 2021 (IPL 2021) के 60 में से सिर्फ 29 मैच खेले गए हैं. लेकिन, 4 मई को कोरोना के मामले सामने आने के बाद इस लीग को स्थगित करने का ऐलान किया गया था. हालांकि अब बाकी बचे हुए 31 मैच 19 सितंबर से 15 अक्टूबर के बीच यूएई में आयोजित होंगे.