आईपीएल-होम ग्राउंड

आईपीएल 2021 (IPL 2020) के शेड्यूल का इंतजार खत्म हो चुका है, और 14वें सीजन के टूर्नामेंट से जुड़ी पूरी लिस्ट जारी कर दी गई है. दरअसल कोरोना महामारी के चलते पिछले सीजन की मेजबानी यूएई (UAE) ने की थी. लेकिन महामारी के बाद यह पहली बार होगा, जब फिर से आईपीएल का आयोजन घरेलू सरजमीं पर आयोजित करवाया जाएगा.

इन 6 स्टेडियम में खेले जाएंगे आईपीएल के सारे मैच

आईपीएल 2021

इस साल इंडियन प्रीमियर लीग (Indian premier league) की शुरूआत 9 अप्रैल (2021) से हो रही है, और इस लीग का अंतिम मुकाबला 30 मई को फाइनल में पहुंचने वाली टीमों के बीच खेला जाएगा. हालांकि इस लीग के पहले मैच में मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) और रॉयल चैलेंजर्स (royal challengers) टीम के बीच चेन्नई के स्टेडियम में भिड़ंत होगी.

लेकिन इस बार के जारी किए गए शेड्यूल के मुताबिक एक टीम कम से कम 5 मैच एक ही होम ग्राउंड पर खेलेगी. क्योंकि इस बार आईपीएल 2021 के लिए सिर्फ 6 स्टेडियम का चुनाव किया गया है, जहां पर टूर्नामेंट से जुड़े सारे मुकाबले खेले जाएंगे. इसमें मुंबई, चेन्नई, अहमदाबाद, दिल्ली, कोलकाता और बैंगलोर का नाम शामिल है.

आईपीएल 2021 में दिल्ली कैपिटल्स का होगा ये होम ग्राउंड

आईपीएल

हाल ही में इंडियन प्रीमियर लीग 2021 को लेकर जारी हुई ऑफिशियल लिस्ट के मुताबिक हर फ्रेंचाइजी को 5 मैच सिंगल ग्राउंड पर खेलने पड़ेगें. कौन से हैं वो ग्राउंड, जिस पर फ्रेंचाजियों 5 मुकाबले खेलेंगी, आपको हम इस खबर के जरिए बताने जा रहे हैं.

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की बात करें तो, इस फ्रेंचाइजी को 5 मैच एक ही ग्राउंड पर विरोधी टीम के साथ खेलने हैं. इस ग्राउंड का नाम ईडन गार्डेंस है. इसी तरह से दिल्ली कैपिटल्स भी 5 मैच अपने होम ग्राउंड पर खेलेगी, जिसका नाम इडन गार्डेंस ही है.

सीएसके लेकर मुंबई समेत इन सभी टीमों का आईपीएल में होगा ये होम ग्राउंड

आईपीएल 2021

इसके साथ ही चेन्नई सुपर किंग्स को आईपीएल के 5 मुकाबले जिस जगह पर खेलने हैं, वो मुंबई है. तो वहीं राजस्थान रॉयल्स भी अपने 5 मैच मुंबई में ही खेलेगी. जबकि कोलकाता नाइट राइडर्स को 5 मैच चिन्नास्वामी स्टेडियम में ही विरोधी टीम के साथ खेलने होंगे.

पंजाब किंग्स को भी 5 मैच चिन्नास्वामी स्टेडियम में ही खेलने पड़ेंगे. तो वहीं मुंबई इंडियंस और सनराइजर्स हैदराबाद को अपने 5-5 मुकाबले चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में खेलने होंगे. इसके अलावा आईपीएल लीग के आखिरी 4 मुकाबले अहमदाबाद के स्टेडियम में खेले जाएंगे. जिसमें क्वाटरफाइनल-1, एलिमिनेटर, क्वाटरफाइनल-2 और फाइनल मुकाबला शामिल है.