IPL 2021-T20 WC

आईपीएल 2021 (IPL 2021) के दूसरे चरण का आगाज 18 सितंबर से यूएई में होने जा रहा है. पहले चरण में भी फ्रेंचाजियों ने अपने शानदार प्रदर्शन की बदौलत फैंस का ध्यान खींचा था. ऐसा कुछ दूसरे सत्र में भी रोमांच देखने की उम्मीद जताई जा रही है. इस टूर्नामेंट के दूसरे लेग भी भी खिलाड़ियों का यही प्रयास होगा कि वो शानदार प्रदर्शन के दम पर फैंस के दिल में जगह बना सकें. इससे खिलाड़ियों को भी आगे फायदा मिलता है और उनकी एक नई कीमत तय होती है. लेकिन, इस साल ये लीग दूसरी वजहों से भी काफी अहम है. जिसके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं.

इंडियन प्रीमियर लीग का टी20 वर्ल्ड कप की तैयारी से है खास नाता

IPL 2021

दरअसल आईपीएल 2021 (IPL 2021) का फाइनल मुकाबला 15 अक्टूबर को खेला जाएगा. इसके खत्म होते ही दो दिन बाद टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2021) की शुरूआत होगी. इसका आयोजन भी यूएई में ही किया जा रहा है. यानी कि इस लीग का दूसरा चरण सीधे तौर पर विश्व कप की तैयारी का सबसे बड़ा मौका है. इस रोमांचक लीग के दूसरे सत्र में ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड के खिलाड़ियों का हिस्सा लेना तय नहीं था. लेकिन, जब टूर्नामेंट को यूएई में शिफ्ट किया गया तो सभी टीमों के खिलाड़ी इसमें शामिल होने के लिए तैयार हो गए.

इस लिस्ट में इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड और क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया बोर्ड का भी नाम शामिल हो गया जो पहले अपने खिलाड़ियों को टूर्नामेंट के दूसरे हाफ में शामिल होने से मना कर रहे थे. ये कहना गलत नहीं होगा कि, भारत की ये लीग दूसरे चरण में टी20 वर्ल्ड कप को जीतने की चाभी की तरह है. क्योंकि लीग के जरिए खिलाड़ी टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2021) से पहले यूएई की पिचों को समझने के साथ ही वहां के माहौल में खुद को ढाल भी लेंगे. अब ऐसे में सवाल इस बात का है कि, किस टीम को भारतीय लीग से सबसे ज्यादा फायदा मिलने वाला है.

वेस्टइंडीज को बाकी विदेशी टीमों के मुकाबले होगा सबसे ज्यादा फायदा

photo 2021 09 16 11 27 56

टी20 वर्ल्ड कप 2021 से पहले इस लीग में अगर किसी टीम के खिलाड़ी को सबसे ज्यादा खेलने का मौका मिलता है तो वो वेस्टइंडीज होगी. क्योंकि इस टीम से कई खिलाड़ी इस टूर्नामेंट का हिस्सा हैं. खासतौर पर उसकी प्लेइंग इलेवन के अहम खिलाड़ियों की बात करें तो ड्वेन ब्रावो, कप्तान कायरन पोलार्ड, फैबियन एलेन, निकोलस पूरन, शिमरॉन हेटमायर भी इस लीग के दूसरे हाफ में हिस्सा ले रहे हैं. ईविन लुईस भी राजस्थान टीम की ओर से खेलते हैं. यदि वो यूएई की पिच में खुद को ढालने में कामयाब रहे तो इसका खामियाजा विरोधी टीमों को भुगतना पड़ सकता है.

ऑस्ट्रेलिया भी उठा सकती है फायदा

photo 2021 09 16 11 28 56

इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया की टी20 वर्ल्ड कप टीम में चुने गए कुछ महत्वपूर्ण खिलाड़ी भी आईपीएल 2021 (IPL 2021) के जरिए यूएई की पिच कंडीशन में खुद को ढाल सकते हैं. इसमें ग्लेन मैक्सवेल, स्टीव स्मिथ, जोश हेजलवुड, मार्कस स्टोयनिस, डेन क्रिश्चियन मुख्य खिलाड़ी हैं. ऑस्ट्रेलिया के लिए परेशानी की बात ये है कि, इस साल पैट कमिंस यूएई में केकेआर की ओर से नहीं खेल रहे हैं. क्योंकि वो जल्द ही पिता बनने वाले हैं. साथ ही मिचेल स्टार्क, एरॉन फिंच जैसे मुख्य खिलाड़ी भी इस लीग का हिस्सा नहीं हैं. जिसका भुगतान इन प्लेयर्स को टी20 वर्ल्ड कप में करना पड़ सकता है.

इंग्लैंड हो सकता है भारी नुकसान

photo 2021 09 16 11 29 54

इंग्लैंड की बात करें तो कई बड़े खिलाड़ी भारती की इस रोमांचक लीग का हिस्सा हैं. दूसरे हाफ से कई बड़े खिलाड़ियों ने अपना नाम वापस ले लिया है. इनमें जॉनी बेयरस्टो से लेकर जोस बटलर, डेविड मलान और क्रिस वोक्स का नाम भी शामिल है जिन्होंने अंतिम समय में इस टूर्नामेंट में ना खेलने का निर्णय लिया है. ये खिलाड़ी टी20 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड की प्लेइंग इलेवन अहम भूमिका निभाने वाले हैं. लेकिन, अब वो यूएई की पिच में बिना अनुभव के उतरेंगे. हालांकि मोइन अली, कप्तान इयोन मॉर्गन, सैम करेन, सैम बिलिंग्स, लियाम लिविंगस्टोन, क्रिस जॉर्डन, आदिल रशीद, जेसन रॉय जैसे खिलाड़ी आईपीएल 2021 (IPL 2021) के दूसरे चरण में शामिल हो चुके हैं.

साउथ अफ्रीका का अहम गेंदबाजी क्रम है इस भारतीय लीग का हिस्सा

photo 2021 09 16 11 30 43

आखिर में बात करते हैं साउथ अफ्रीका टीम की, जो पहले की तरह मजबूत तो नहीं रही है. लेकिन, टी20 वर्ल्ड कप से पहले उसके कुछ अहम खिलाड़ी यूएई की पिचों में खुद को ढाल सकते हैं. खासतौर पर गेंदबाजी क्रम की बात करें तो कगिसो रबाडा, तबरेज शम्सी, लुंगी एन्गिडी, एनरिक नॉर्त्जे यूएई की पिचों पर अपनी लाइन-लेंग्थ को सेट कर सकते हैं. यानी कि आईपीएल 2021 (IPL 2021) में अभी सबसे ज्यादा इस पिच पर किसी टीम को फायदा मिलने वाला है तो वो टीम इंडिया (Team India) है. क्योंकि इस टीम के टी20 वर्ल्ड कप स्क्वाड का हर खिलाड़ी इस लीग में खेलेगा और पिच के मुताबिक खुद को ढालेगा.