IPL

IPL 2021 को कोरोना वायरस के चलते स्थगित कर दिया गया था। मगर तभी से बीसीसीआई इस इवेंट के बचे हुए मैचों को आयोजित करने के लिए विंडो व वेन्यू की तलाश में जुटी हुई थी। बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने पहले ही ये साफ कर दिया था कि यदि  IPL के बचे हुए मैच होते हैं, तो वह भारत में नहीं खेले जाएंगे और अब बोर्ड के उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला ने ये बताया दिया है कि आईपीएल 2021 को यूएई में शिफ्ट किया जाएगा।

IPL 2021 होगा UAE में शिफ्ट

IPL 2021-BCCI

भारत में कोरोना वायरस की दूसरी लहर के बीच शुरु किए गए IPL 2021 को स्थगित कर दिया गया था। जिसके बाद से क्रिकेट के गलियारों में सवाल गूंज रहे थे कि IPL कब और कहां आयोजित किया जाएगा? अब बीसीसीआई उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला ने इस बात की पुष्टि कर दी है आईपीएल के बचे हुए मैचों को UAE में खेला जाएगा। ये शनिवार को मुंबई में टी20 विश्व कप पर बात करने के लिए बीसीसीआई की स्पेशल जनरल मीटिंग के बाद सामने आई है।

बता दें, इंग्लिश काउंटी की चार प्रमुख टीमों मिडिलसेक्स, सरे, वारविकशर, लंकाशायर और श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने इंडियन प्रीमियर लीग के बाकी 31 मैचों की मेजबानी की इच्छा जताई थी। मगर बीसीसीआई ने टूर्नामेंट को यूएई में ही पूरा करने की पुष्टि कर दी है।

BCCI करेगा विदेशी बोर्डों से बात

IPL 2021 को दोबारा आयोजित किया जाना है, ये बात अब तय हो चुकी है। मगर हाल ही में इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड व न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड ने ये साफ कर दिया था कि यदि टूर्नामेंट को दोबारा आयोजित किया जाता है तो वह अपने खिलाड़ियों को उसमें हिस्सा लेने की अनुमति नहीं देगी। तो अब ऐसे में ये बात सामने आई है कि बीसीसीआई विदेशी बोर्डों से बातचीत करेगी। एनआई के एक सूत्र ने बताया है कि,

“एमिरेट्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) के साथ बातचीत हुई है और वे पिछली बार की तरह दुबई, शारजाह और अबू धाबी में शेष आईपीएल की मेजबानी करके खुश हैं। बीसीसीआई अब उपलब्धता पर फैसला करने के लिए विदेशी बोर्डों से बात करेगा। जबकि ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी उपलब्ध हो सकते हैं, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के खिलाड़ियों की उपलब्धता पर कुछ सवाल हैं, हम देखेंगे कि यह कैसे काम करता है। हम 25-दिन की विंडो देख रहे हैं और यह जारी है।”

सितंबर में खेले जा सकते हैं मैच

IPL 2021 corona

हाल ही में रिपोर्ट्स सामने आईं थी कि बीसीसीआई ने अनौपचारिक रूप से इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड से 5 मैचों की टेस्ट सीरीज को एक हफ्ते पहले खत्म करने की पेशकश की थी, ताकि वह IPL 2021 को रीशेड्यूल कर सके। हालांकि इंग्लिश बोर्ड ने इस अपील को स्वीकार नहीं किया। रिपोर्ट्स की मानें, तो IPL के बचे हुए मैचों को 19 या 20 सितंबर से आयोजित हो सकता है। हालांकि तारीखों की पुष्टि अभी नहीं हुई है।