photo 2021 10 04 16 18 28

IPL 2021 अब अपने नॉकआउट मैचों की ओर तेजी से बढ़ रहा है। चेन्नई सुपर किंग्स, दिल्ली कैपिटल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने प्लेऑफ में जगह बना ली है। अब सभी ये देखने के लिए उत्सुक हैं कि आखिर वह चौथी टीम कौन सी होगी, जो इस सीजन में अगले चरण में पहुंचेगी। अब तक सनराइजर्स हैदराबाद ही एकमात्र टीम है, जो पूरी तरह से प्लेऑफ की रेस से बाहर हुई है। तो आइए इस आर्टिकल में आपको सिनेरियो बताते हैं कि कौन सी टीम कैसे प्लेऑफ में जगह बना सकती है।

कोलकाता नाइट राइडर्स

IPL 2021

मौजूदा समय में कोलकाता नाइट राइडर्स प्लेऑफ में क्वालीफाई करने की प्रबल दावेदार दिख रही है। इयोन मोर्गन की टीम ने दूसरे चरण में शानदार वापसी की और वह 12 अंकों के चौथे स्थान पर बरकरार है। कोलकाता का अगला मुकाबला राजस्थान रॉयल्स के साथ खेला जाने वाला है।

इस मैच में यदि केकेआर जीत दर्ज कर लेती है, तो उसका प्लेऑफ में पहुंचने की संभावना बढ़ जाएगी। ऐसे में एकमात्र मुंबई की टीम है, जो KKR को टक्कर दे सकती है। क्योंकि केकेआर का रन रेट भी बेहतर है, तो मुंबई के बराबर स्कोर पर आने पर भी केकेआर के लिए टॉप-4 में पहुंचना मुश्किल नहीं होगा। लेकिन अगर केकेआर राजस्थान से हार जाता है, तो उन्हें एमआई को आरआर और एसआरएच को हराकर एमआई को हराने के लिए एमआई की आवश्यकता होगी, जो कई टीमों को 12 अंकों पर छोड़ देगा और नेट रन रेट केकेआर को बाकी को पछाड़ने में मदद करेगा।

मुंबई इंडियंस

IPL 2021

मुंबई इंडियंस के लिए ये सीजन अब तक कुछ खास अच्छा नहीं रहा है। टीम फिलहाल इस वक्त 10 अंकों के साथ अंक तालिका में 7वें स्थान पर है। हालांकि अभी टीम के पास 2 लीग मैच बचे हैं, जो उसे राजस्थान रॉयल्स और सनराइजर्स हैदराबाद के साथ खेलने हैं। अब यदि टीम दोनों मैच जीत लेती है, तो उसके पास 14 अंक हो जाएंगे।

जबकि KKR और RR दोनों 12-12 पर समाप्त होते हैं और नेट रन रेट तस्वीर मायने नहीं रखेगा। अगर केकेआर ने आरआर को हरा दिया तो एमआई नेट रन रेट पर अपने पिछले दो मैच जीतने पर भी बाहर हो सकता है। एमआई वर्तमान में केकेआर के नेट रन रेट से काफी पीछे है और केकेआर के मौजूदा नेट रन रेट से आगे जाने के लिए उसे अपने अंतिम दो लीग मैच काफी बड़े अंतर से जीतने की आवश्यकता होगी। यदि वे अपने बचे हुए दो मैचों को हार जाते हैं, तो उनका ये सीजन वहीं खत्म हो जाएगा।

राजस्थान रॉयल्स

IPL 2021

IPL 2021 में राजस्थान रॉयल्स के पास अभी दो लीग मैच बचे हैं। टीम के पास फिलहाल 10 प्वॉइंट हैं। अब यदि राजस्थान बचे हुए दोनों ही लीग मैच जीत जाती है, तो उसके पास 14 अंक हो जाएंगे और वह प्लेऑफ में पहुंच सकती है। संजू सैमसन की टीम को मुंबई इंडियंस और कोलकाता नाइट राइडर्स का सामना करना है। अपनी जीत के अलावा राजस्थान को मुंबई इंडियंस की हार की भी दुंआ करनी होगी। अगर वे MI से हार जाते हैं और KKR को हरा देते हैं, तो उन्हें MI को हराने के लिए SRH की भी आवश्यकता होगी ताकि MI भी 12 अंकों पर बने रहे।

हालांकि, 12-पॉइंट टाई के मामले में, आरआर केकेआर के नेट रन रेट से 0.631 अंक पीछे है और उन्हें केकेआर के मौजूदा नेट रन रेट से आगे निकलने के लिए अपने अंतिम लीग गेम में केकेआर को लगभग 75 रनों से हराना होगा। हालांकि ये कहना गलत नहीं होगा की अब राजस्थान का प्लेऑफ में पहुंचना मुश्किल दिखता है।

पंजाब किंग्स

IPL 2021

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर से मिली हार के बाद अभी भी केएल राहुल की टीम आधिकारिक तौर पर प्लेऑफ की रेस से बाहर नहीं हुई है। उनके पास इस वक्त 12 अंक हैं। अब टीम के सामने सिर्फ एक लीग मैच है, जिसे उसे हर हाल में जीतना होगा। इसके बाद उसे दूसरी टीमों के मैच पर निर्भर रहना होगा।

पंजाब के प्लेऑफ में पहुंचने के लिए RR को KKR को हराकर MI से हारना होगा, और फिर MI को SRH से हारना होगा। पीबीकेएस का नेट रन रेट -0.241 है और इसे सीएसके के खिलाफ एक बड़ी जीत की आवश्यकता होगी ताकि वह टीमों से बेहतर स्थिति में आकर IPL 2021 में टॉप-4 में पहुंच सके।