ipl 2021

बायो बबल के भीतर कोविड-19 मामलों के बढ़ने के चलते बीसीसीआई ने IPL 2021 को स्थगित कर दिया। जिसके बाद अब सभी खिलाड़ी व सपोर्ट स्टाफ अपने-अपने परिवार के पास लौट रहे हैं। अब जबकि टूर्नामेंट को सस्पेंड कर दिया गया है, तो जाहिर है कि खेले गए 29 मैचों को लेकर चर्चा चल रही होगी। तो आइए इस आर्टिकल में हम आपको कुछ खास स्टैट्स के बारे में बताते हैं।

            IPL 2021 के कुछ दिलचस्प आंकड़ें

1- चेन्नई सुपर किंग्स ने लगाए सबसे अधिक छक्के

ipl 2021

IPL 2021 भले ही पूरा नहीं खेला जा सका, लेकिन जितना खेला गया उसमें खूब रोमांच देखने को मिला और खिलाड़ियों व फैंस ने क्रिकेट का भरपूर आनंद लिया। मगर क्या आप जानते हैं कि 29 मुकाबलों में सबसे अधिक छक्के किस टीम के खिलाड़ियों ने लगाए?

छक्के लगाने के मामले में शिखर पर रही चेन्नई सुपर किंग्स की टीम। धोनी की कप्तानी वाली फ्रेंचाइजी के बल्लेबाजों ने कुल 62 छक्के लगाए। दूसरे स्थान पर पंजाब किंग्स 57 छक्के लगाने वाली टीम रही। राजस्थान रॉयल्स 52, कोलकाता नाइट राइडर्स 48, मुंबई इंडियंस, सनराइजर्स हैदराबाद और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने 43-43 छक्के लगाए। इस लिस्ट में सबसे निचले पायदान पर रही दिल्ली कैपिटल्स की टीम, जिसके बल्लेबाजों ने 32 छक्के लगाए।

दिल्ली कैपिटल्स को लगे सबसे अधिक छक्के

dc

ऊपर हमने आपको बताया कि दिल्ली कैपिटल्स के बल्लेबाजों ने सबसे कम छक्के लगाए। लेकिन क्या आप जानते हैं जिस फ्रेंचाइजी के गेंदबाजों को सबसे ज्यादा छक्के लगे, उसमें दिल्ली कैपिटल्स का नाम सबसे ऊपर है। जी हां,

दिल्ली कैपिटल्स के गेंदबाजों ने कुल 59 छक्के खाए, जो IPL 2021 में सर्वाधिक रहे। चेन्नई सुपरकिंग्स, राजस्थान रॉयल्स और आरसीबी के गेंदबाजों ने 50-50 छक्के खाए। केकेआर ने 47, मुंबई इंडियंस ने 45, पंजाब किंग्स ने 43 और सनराइजर्स हैदराबाद ने सबसे कम 36 छक्के खाए।

चौके लगाने में नंबर-1 रही दिल्ली

ipl 2021

दिल्ली कैपिटल्स की टीम अपने आक्रामक बल्लेबाजी के लिए भी पहचानी जाती है। भले दिल्ली छक्के लगाने के मामले में टॉप पर ना रही हो, लेकिन फ्रेंचाइजी ने सर्वाधिक चौके लगाने की लिस्ट में अपना नाम नंबर-1 पर रखा। जी हां, दिल्ली के बल्लेबाजों ने 142 चौके लगाए।

चेन्नई की ओर से 113 चौके लगे। राजस्थान रॉयल्स के बल्लेबाजों ने 106 चौके लगाए। इसके अलावा आरसीबी, केकेआर, पंजाब, मुंबई चौके लगाने के मामले में 100 का आंकड़ा भी पार नहीं कर सकीं। लिस्ट में सबसे नीचे हैदराबाद 74 चौकों के साथ रही।

शार्दुल ठाकुर रहे IPL 2021 के सबसे महंगे गेंदबाज

ipl 2021

IPL 2021 में बल्लेबाजों ने कुछ गेंदबाजों की खूब धुनाई की। इस लिस्ट में नंबर-1 पर रहे चेन्नई के शार्दुल ठाकुर। जी हां, ठाकुर इस सीजन सबसे मंहगे गेंदबाजों की लिस्ट में नंबर-1 पर रहे क्योंकि उन्होंने 267 रन लुटाए। दूसरे स्थान पर पर्पल कैप धारी हर्षल पटेल रहे, उन्होंने 257 रन लुटाए। तीसरे स्थान पर केकेआर के प्रसिद्ध कृष्णा और चौथे स्थान पर पैट कमिंस 237 रन देकर रहे।