949589 ipl

कोरोना वायरस के चलते स्थगित हुए IPL 2021 के बचे हुए मुकाबले 19 सितंबर से यूएई में खेले जाएंगे। बस अब इंतजार है, तो शेड्यूल सामने आने का। टूर्नामेंट का फाइनल मैच 15 अक्टूबर को खेला जाएगा। बीसीसीआई ने टूर्नामेंट को आयोजित कराने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी है। साथ ही ये बयान भी बीसीसीआई द्वारा सामने आ चुका है कि विदेशी खिलाड़ी आए या ना आएं, IPL को पूरा किया जाएगा।

19 सितंबर से खेले जाएंगे यूएई लेग के मैच

ipl 2021

IPL 2021 का आयोजन अप्रैल में भारत में किया गया था, लेकिन कोरोना वायरस के चलते टूर्नामेंट को बीच में ही स्थगित करना पड़ा, जब सिर्फ 29 मैच खेले गए थे। इसके बाद अब बीसीसीआई इस बात का ऐलान कर चुकी है कि बाकी के बचे हुए 31 मैचों को यूएई में आयोजित किया जाएगा।

यूएई लेग की शुरुआत 19 सितंबर से यूएई के मैदानों पर होगा और फाइनल मैच 15 अक्टूबर को खेला जाएगा। इस लीग की तैयारियां जोरों-शोरों से चल रही हैं, वहीं इसके चलते टी20 विश्व कप का आगाज थोड़ी देरी से हो सकता है।

विदेशी खिलाड़ियों पर बना है संदेह

बीसीसीआई ने IPL 2021 को यूएई में आयोजित करने का पूरा प्लान तो बना लिया है, लेकिन अब तक विदेशी खिलाड़ियों के लीग में लौटने को लेकर स्थिति संदेहपूर्ण बनी हुई है। हाल ही में एक अधिकारी ने ये बात कही थी कि विदेशी खिलाड़ी आएं या ना आएं लीग को नहीं रोका जाएगा और उसे पूरा किया जाएगा। जिससे ये समझा जा सकता है कि लीग के बचे हुए 31 मैचों में कई विदेशी खिलाड़ी अनुपलब्ध रह सकते हैं।

इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने ये साफ किया था कि वह दोबारा अपने खिलाड़ियों को IPL 2021 में हिस्सा लेने नहीं भेजेगा, तो वहीं न्यूजीलैंड बोर्ड ने भी ऐसी ही बात कही थी। इसके अलावा वेस्टइंडीज के खिलाड़ी भी उस वक्त कैरेबियन प्रीमियर लीग खेल रहे होंगे, जिसके चलते उनका हिस्सा लेना भी मुश्किल दिख रहा है।

इन 25 खिलाड़ियों को मिल सकता है मौका

ipl 2021

IPL 2021 में तमाम विदेशी खिलाड़ी अनसोल्ड रहे थे। लेकिन अब जबकि इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, न्यूजीलैंड जैसे देशों के कई खिलाड़ी हिस्सा नहीं ले सकेंगे, तो जाहिर तौर पर फ्रेंचाइजियों को रिप्लेसमेंट का विकल्प मिलेगा और उसमें फ्रेंचाइजियां इन खिलाड़ियों को चुन सकती हैं:-

इविन लुइस, एलेक्स कैरी, एरोन फिंच, कुशल परेरा, शेल्डन कॉट्रेल, डैरेन ब्रावो, शॉन मार्श, ईश सोढ़ी, मार्टिन गप्टिल, डेवन कॉन्वे, मार्नस लाबुशेन, संदीप लामिछाने, सीन एबॉट, इसुरु उडाना, थिसारा परेरा, वैन पार्नेल, शॉन मार्श, ओशन थॉमस, मिचेल मैक्लेघनम, जॉर्ज लिंडे, बिली स्टेनलेक, ग्लेन फिलिप, टिम डेविड, एलेक्स हेल्स, मैथ्यू वेड।