IPL

कोरोना वायरस के चलते स्थगित हुए IPL 2021 के बचे हुए 31 मैचों को यूएई में आयोजन का ऐलान बीसीसीआई पहले ही कर चुकी थी। मगर टूर्नामेंट कब से शुरु होगा और फाइनल कब खेला जाएगा, इसे लेकर लगातार चर्चा हो रही थी। मगर अब सोमवार को IPL 2021 के यूएई लेग की तारीखें सामने आ गई हैं। जिसमें साफ हो गया है कि टूर्नामेंट का आयोजन 19 सितंबर से होगा और फाइनल मैच 15 अक्टूबर को खेला जाएगा।

15 अक्टूबर को खेला जाएगा फाइनल मुकाबला

IPL 2021 के बचे हुए 31 मैच यूएई के मैदानों पर खेले जाएंगे। अब यूएई लेग की तारीखें सामने आई हैं। जिसके तहत ये पता चला है कि 19 सितंबर से टूर्नामेंट के सेकेंड हाफ का आयोजन होगा और इसका फाइनल मैच 18 अक्टूबर को खेला जाएगा। ‘एएनआई’ के साथ बातचीत करते हुए बीसीसीआई के एक अधिकारी ने बताया,

“ईसीबी (अमीरात क्रिकेट बोर्ड) के साथ बातचीत अच्छी रही और उन्होंने मौखिक तौर पर बीसीसीआई एसजीएम से पहले ही टूर्नामेंट की मेजबानी करने के लिए हामी भर दी थी। सीजन के दोबारा से चालू होने के बाद पहला मैच 19 सितंबर को खेला जाएगा वहीं 15 अक्टूबर को फाइनल होगा।”

विदेशी खिलाड़ियों के लिए टूर्नामेंट नहीं बंद होगा

अब जबकि टूर्नामेंट के आयोजन की तारीख सामने आ गई है, तो जाहिर तौर पर बीसीसीआई जल्द ही टूर्नामेंट के शेड्यूल का भी ऐलान कर सकती है। हालांकि विदेशी खिलाड़ियों की उपलब्धता अभी भी साफ नहीं है। इसपर बात करते हुए अधिकारी ने कहा,

“बातचीत शुरू हो चुकी है और हम उम्मीद कर रहे हैं कि ज्यादातर विदेशी खिलाड़ी टूर्नामेंट के लिए उपलब्ध रहेंगे। हमने विदेशी खिलाड़ियों के मुद्दे पर भी बातचीत की थी। हमारा मेन फोकस आईपीएल के इस सीजन को पूरा करने पर है। इसको बीच में नहीं छोड़ा जा सकता है। तो जो भी विदेशी प्लेयर्स उपलब्ध होंगे ठीक हैं। जो बचे मैच के लिए उपलब्ध नहीं होंगे उनकी वजह से हम टूर्नामेंट को होस्ट करना बंद नहीं करेंगे। भारतीय खिलाड़ी मौजूद रहेंगे, विदेशी खिलाड़ी होंगे, लेकिन कुछ विदेशी प्लेयर्स नहीं होंगे। जैसे कि मैंने कहा हमको टूर्नामेंट को पूरा करना है।”

यूएई में सुरक्षित तरीके से हुआ था IPL 2020

ip;l 2021

आईपीएल 2020 का आयोजन सुरक्षित तरीके से यूएई में कराया गया था। अब माना जा रहा है कि यूएई में एक बार फिर बचे हुए IPL 2021 के 31 मुकाबलों को सफलतापूर्वक आयोजित किया जा सकेगा। बताते चलें, अबु धाबी में 9 जून से पाकिस्तान सुपर लीग का भी आयोजन हो रहा है। यूएई में कोरोना मामले काफी कंट्रोल में हैं, वहां की लगभग 70 प्रतिशत जनता वैक्सिनेट हो चुकी है।