IPL 2021-final date

कोरोना महामारी कहर के बीच आईपीएल 2021 (IPL 2021) को बीच में ही स्थगित करना पड़ा था. दूसरे चरण के आयोजन को लेकर काफी दिनों से अटकलें जारी थीं. लेकिन, अब फाइनली इसकी डेट का ऐलान कर दिया गया है. जिसका इंतजार फैंस काफी दिनों से कर रहे थे. इस लीग का दूसरा चरण कब से कब तक होगा, इसकी पुष्टि खुद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के महासचिव ने की है.

फैंस का इंतजार हुआ खत्म

IPL 2021

इंडियन प्रीमियर लीग के बचे हुए मुकाबले का इंतजार कर फैंस का कवायदतें अब खत्म हो चुकी हैं. क्योंकि इसके फाइनल डेट का ऐलान कर दिया गया है. इस टूर्नामेंट के दूसरे चरण की शुरूआत 19 सितंबर से 15 अक्टूबर के बीच होगी. इस खबर को खुद बीसीसीआई (BCCI) के महासचिव राजीव शुक्ला ने स्पष्ट किया है. ऐसे में इस लीग के बचे हुए मुकाबले अब यूएई में कराए जाएंगे.

बायो बबल में हुई कोरोना की एंट्री के चलते खिलाड़ियों की सुरक्षा के लिहाज से इस साल टूर्नामेंट को बोर्ड ने 4 मई को ही स्थगित करने का फरमान सुनाया था. देश में कोरोना संक्रमण की समस्या को देखते हुए इस आईपीएल 2021 (IPL 2021) के 31 मैच को यूएई में कराने का निर्णय लिया गया है. हाल ही में टाइम्स ऑफ इंडिया के हवाले से आई एक खबर के मुताबिक बीसीसीआई के महासचिव राजीव शुक्ला ने इसे लेकर अपडेट दी है.

इंडियन प्रीमियर लीग की फाइनल डेट का हुआ ऐलान

photo 2021 06 10 11 51 32

उन्होंने अपने बयान में कहा है कि, आईपीएल 2021 (IPL 2021) का आयोजन 19 सितंबर से 15 अक्टूबर के बीच होगा. ये टूर्नामेंट टी 20 वर्ल्ड कप से ठीक पहले खेला जाएगा. लेकिन, अभी तक ऑफिशियल तौर पर इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने इस टूर्नामेंट की डेट की घोषणा नहीं की है. फिलहाल इसकी मेजबानी भारत के हाथ में है. ऐसे में बीसीसीआई इसे यूएई या ओमान में आयोजित कराने का फैसला कर सकती है.

फिलहाल भारतीय क्रिकेट बोर्ड को आईसीसी ने इसके आयोजन को लेकर फाइनल रिव्यू 28 जून को देने के लिए कहा है. ऐसे में 28 जून को बीसीसीआई को क्रिकेट काउंसिल को जवाब देना है कि, वो इस वर्ल्ड कप को अपने देश में कराने की स्थिति में है या फिर नहीं. क्योंकि कोरोना संक्रमण अभी तक देश से पूरी तरह से गया नहीं है. यदि 18 अक्टूबर से टी 20 वर्ल्ड कप शुरू होता है तो आईपीएल के समाप्त होने के 3 दिन बाद इसकी शुरूआत होगी.

आईसीसी ने और राजीव शुक्ला ने दी बड़ी अपडेट

photo 2021 06 10 11 53 31

इस बारे में बुद्धवार को आईसीसी ने आईएएनएस से बातचीत करते हुए कहा कि,

“घरेलू टूर्नामेंट और विश्व कप के बीच अनिवार्य अंतर का कोई नियम नहीं है. हम जुलाई में ही टी 20 वर्ल्ड कप (T20 Worl Cup) की तारीख और जगह का ऐलान कर सकते हैं. लेकिन, अभी हम इस पर कोई टिप्पणी नहीं करना चाहेंगे. किसी आयोजन से पहले पिच और मैदान तैयार करने के लिए ICC को 10 दिनों का समय चाहिए. वो भी एक मानक है नियम नहीं. बाकी का काम अभी बीसीसीआई और आईसीसी के बीच चल रहा है. हम इसके बारे में बाद में ही बात कर सकते हैं.”

इसके साथ ही जब राजीव शुक्ला से ये सवाल किया गया कि, आईपीएल 2021 (IPL 2021) से टी20 वर्ल्ड कप में जाने के लिए अंतर कम होगा तो इसका जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि,

“इससे कोई परेशानी नहीं होगी क्योंकि शुरुआती चरण में गैर टेस्ट खेलने वाले देशों के शामिल होने की संभावना है. टी 20 वर्ल्ड कप 2021 में 16 टीमें हैं, जिनमें पांच गैर-टेस्ट खेलने वाले देश शामिल हैं”.