कोरोना वायरस ने क्रिकेट कार्यक्रमों को बुरी तरह से प्रभावित किया है। हालांकि अब क्रिकेट दोबारा से शुरु हो गया है और आईपीएल 2020 भी आयोजित की जा रही है। मगर अब इस बीच क्रिकेट फैंस के लिए एक और खुशखबरी सामने आई है। बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने खुद इस बात की पुष्टि की है कि आईपीएल का 14वां सीजन अप्रैल 2021 से शुरु होगा। इतना ही नहीं इंग्लैंड की टीम फरवरी में भारत दौरे पर भी आएगी।

अप्रैल में खेला जाएगा आईपीएल 2021

आईपीएल 2020

29 मार्च से शुरु होने वाले आईपीएल को कोरोना वायरस के चलते लंबे वक्त तक स्थगित रखना पड़ा। लेकिन अब आईपीएल 2020 के आयोजन के आयोजन को लेकर फैंस काफी उत्साहित हैं। मगर अब एक के साथ दूसरी खुशखबरी ये है की आईपीएल के 14वें सीजन की तारीख भी सामने आ गई है। जी हां, बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने खुद इस बात की पुष्टि की है की आईपीएल 2021 अप्रैल में खेला जाएगा। गांगुली ने इस बारे में बात करते हुए कहा,

‘‘बीसीसीआईऔर भारतीय क्रिकेट टीम अपनी एफटीपी की प्रतिबद्धताओं को पूरा करना जारी रखेगी। सीनियर भारतीय पुरुष टीम इस साल दिसंबर में होने वाली सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलिया जायेगी और हम अगले साल फरवरी के शुरू में इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के लिए देश में लौटेंगे।”

भारत दौरे पर आएगी इंग्लैंड की टीम

इंग्लैंड और भारत के बीच सितंबर में लिमिटेड ओवर सीरीज खेली जाने वाली थी। लेकिन कोरोना वायरस के चलते शेड्यूल इस सीरीज को स्थगित कर दिया गया। जिसके बाद अब सितंबर में इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया की टीमें आपस में लिमिटेड ओवर सीरीज खेलते नजर आएगी।

मगर अब बीसीसीआई अध्यक्ष गांगुली ने इंग्लैंड के भारत दौरे का भी ऐलान कर दिया। उन्होंने बताया है कि जनवरी में भारतीय क्रिकेट टीम ऑस्ट्रेलिया दौरे से वापस आएगी और उसके बाद इंग्लैंड की टीम फरवरी में भारत आएगी। गांगुली ने इस बारे में बात करते हुए कहा,

‘‘बीसीसीआई और भारतीय क्रिकेट टीम अपनी एफटीपी की प्रतिबद्धताओं को पूरा करना जारी रखेगी। सीनियर भारतीय पुरुष टीम इस साल दिसंबर में होने वाली सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलिया जायेगी और हम अगले साल फरवरी के शुरू में इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के लिए देश में लौटेंगे।”

आईपीएल के बाद ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जाएगी टीम इंडिया

आईपीएल

19 सितंबर से आईपीएल 2020 का आयोजन हो रहा है। लीग का फाइनल मैच 10 नवंबर को खेला जाएगा। इसके बाद टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जाना है। इस दौरे पर भारत को 4 मैचों की टेस्ट सीरीज के साथ-साथ वनडे व टी20 सीरीज भी खेलनी है। इस दौरे को खत्म करने के बाद भारत वापस लौटेगी।