ipl 2021

दुनिया भर के क्रिकेट प्रेमी आईपीएल 2021 (IPL 2021) के दूसरे चरण के आगाज का इंतजार बेसब्री से कर रहे हैं. अप्रैल में 14वें सीजन की शुरूआत बेहद रोमांचक अंदाज में हुई थी. लेकिन, अचानक के कोरोना के बढ़ते आतंक के बीच इस लीग को अनिश्चितकाल तक के लिए स्थगित करने का ऐलान करना पड़ा था. देश में इस महामारी से जुड़े केस बेहद कम हो चुके हैं. लेकिन, अभी तक पूरी तरह से देश इससे उबर नहीं सका है. इसलिए बीसीसीआई ने इस टूर्नामेंट के बचे हुए मुकाबलों को संयुक्त अरब अमीरात में सिफ्ट करने का फैसला किया है. इसी बीच इस लीग को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है.

खिलाड़ियों को आराम देने के लिए तय वक्त से पहले टी20 लीग खत्म कर सकता है बोर्ड

IPL 2021)

कई मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो ये लीग 19 सितंबर से शुरू होगी और इसका फाइनल मैच 15 अक्टूबर को खेला जाएगा. लेकिन, हालिया रिपोर्ट्स से इस बारे में पता चला है कि, BCCI भारतीय खिलाड़ियों को टी20 विश्व कप 2021 (T20 World Cup) से पहले पर्याप्त आराम देने के लिए निर्धारित समय से पहले ही इस टूर्नामेंट को खत्म करने की योजना बना रही है. वर्ल्ड कप की शुरूआत आईपीएल के खत्म होते ही चंद दिन बाद यूएई (UAE) में ही होगी.

इनसाइड स्पोर्ट्स के हवाले से आई एक रिपोर्ट के मुताबिक बीसीसीआई टीम इंडिया के खिलाड़ियों को टी20 वर्ल्ड कप से पहले 2 हफ्ते ब्रेक देने के लिए आईपीएल 2021 (IPL 2021) को 10 अक्टूबर तक ही खत्म करने की प्लानिंग कर रही है. जो इस लीग के तुरंत बाद राष्ट्रीय टीम के बायो-बबल में शामिल होंगे. फिलहाल इसे लेकर अभी किसी भी तरह की ऑफिशियल पुष्टि नहीं की गई है. टी20 विश्व कप क्वालीफायर की शुरूआत 17 अक्टूबर से शुरू होने की उम्मीद है. जिसका मुख्य चरण 24 अक्टूबर से शुरू होगा.

इंडियन प्रीमियर लीग के खत्म होते ही वर्ल्ड कप का होगा आगाज

T20 world cup IPL

जाहिर सी बात है कि, टूर्नामेंट के शुरू होने का बाद टीम इंडिया के खिलाड़ियों को आराम करने का वक्त नहीं मिलेगा. इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज और फिर आईपीएल 2021 (IPL 2021) खत्म होने के बाद भारतीय टीम टी20 वर्ल्ड के सफर का आगाज करेगी. ऐसे में इस टूर्नामेंट की शुरूआत से पहले खिलाड़ियों को मिलने वाला आराम उनके लिए फायदेमंद होगा.

हालांकि अभी तक आईपीएल 2021 (IPL 2021) का संस्करण समाप्त नहीं हुआ है. लेकिन, बीसीसीआई की नजर 2022 के सीजन पर भी पर गड़ी हुई हैं. क्योंकि आगामी सीजन में भारतीय बोर्ड 2 नई फ्रेंचाइजी को लॉन्च करने जा रहा है. ऐसे में जहां पहले लोग 8 टीमों को आपस में भिड़ते हुए देखते थे. वैसे फैंस 10 टीमों को एक साथ टक्कर लेते हुए देखेंगे. दिलचस्प बात तो ये है कि, इस साल मेगा ऑक्शन होने वाला है. जिसमें खिलाड़ियों बढ़-चढ़कर बोली लगने वाली है.

नई फ्रेंचाइजी को लेकर अरूण धूमिल का बयान

photo 2021 06 30 11 19 22

इस बारे में हाल ही में बातचीत करते हुए अरूण धूमिल ने कहा कि,

‘हम अगले साल के आईपीएल 2022 (IPL 2022) में दो नई फ्रेंचाइजी चाहते हैं. लेकिन, हमें मार्किट देखने के साथ ही देश में मौजूदा हालात का आंकलन भी करना होगा. हम इसके लिए समयसीमा की गारंटी नहीं दे सकते हैं क्योंकि ऐसी बहुत सी चीजें हैं जिन पर हमें विचार करना अभी बाकी है’.