IPL 2021-11

आईपीएल (IPL) इतिहास के कुछ सालों के रिकॉर्ड को पलटकर देखें तो, एक मजबूत बैकरूम स्टाफ ने मैदान पर शानदार प्रदर्शन का बेहतरीन उदाहरण पेश किया है. इनमें स्टाफ के कई दिग्गज खिलाड़ियों का नाम शामिल है, जिनकी ओर से अच्छे रिजल्ट देखने को मिले हैं. इस खास रिपोर्ट में आज हम एक ऐसी ही मजबूत सपोर्टिंग कोच और स्टाफ प्लेइंग 11 की बात करेंगे. जो आईपीएल 2021 (IPL 2021) की टीमों सदस्य और खिलाड़ी के तौर पर जुड़े हैं.

इंडियन प्रीमियर लीग एक ऐसा टूर्नामेंट है, जो साल में एक ही बार आयोजित किया जाता है. ऐसे में सभी फ्रेंचाजियां खास तैयारी के साथ मैदान पर उतरती हैं. आईपीएल से जुड़ी जिम्मेदारी अक्सर टीमें कुछ अनुभवी पूर्व क्रिकेटरों को ही देती हैं. लेकिन,आज के इस दौर में खेल के नए तरीकों के लिए  कुछ विशेषज्ञों की भी जरूरत पड़ती है. जिसके लिए भी फ्रेंचाइजियां पूर्व खिलाड़ियों को ही चुनती हैं. इसी आधार पर हमने आईपीएल 2021 टीमों के सपोर्टिंग स्टाफ की एक मजबूत प्लेइंग 11 तैयार की है.

ओपनर के तौर पर टीम में सचिन तेंदुलकर और ब्रेंडन मैकुलम शामिल

IPL 2021

सलामी बल्लेबाज के तौर पर पहले हमने सचिन तेंदुलकर को चुना है, जो मुंबई इंडियंस के बैटिंग मेंटर हैं. हालांकि कोरोना संक्रमित होने के चलते इस साल फ्रेंचाइजी से जुड़ सके थे. उनके साथ ब्रेंडन मैकुलम को हमने ओपनर के तौर पर चुना है. जो अभी केकेआर टीम में ‘हेड कोच’ के पद पर कार्यरत हैं. यह जोड़ी एक साथ खेली नहीं है.

लेकिन, बीते दौर में दोनों ही खिलाड़ियों ने बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर क्रिकेट प्रेमियो के दिल में जगह बनाई है. इसलिए इन्हें आईपीएल 2021 (IPL 2021) टी 20 लीग में ओपनिंग के तौर पर उतार सकते हैं. स्टाफ प्लेइंग 11 में दोनों ही खिलाड़ी अच्छी भूमिका निभा सकते हैं.

मध्य क्रम में रिकी पोंटिंग होंगे कप्तान, कुमार संगकारा विकेटकीपिंग की निभाएंगे जिम्मेदारी

photo 2021 04 10 17 44 32

मध्य क्रम में दिल्ली के हेड कोच रिकी पोंटिंग को तीसरे नंबर पर उतार रहे हैं. साथ ही उन्हें कप्तानी की जिम्मेदारी भी सौंपी हैं. चौथे नंबर पर हमने कुमार संगकारा को शामिल कर किया है. जो विकेटकीपिंग भी करेंगे. आईपीएल 2021 (IPL 2021) में वो टीम राजस्थान रॉयल्स में क्रिकेट से जुड़ी जिम्मेदारियों को निभा रहे थे.  5वें नंबर पर मुंबई के कोच महेला जयवर्धने को उतारा है.

इन तीनों ही खिलाड़ियों को टक्कर दे पाना अपने आपमें ही काफी ज्यादा मुश्किल है. 6ठे नंबर पर ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज खिलाड़ी माइक हसी बड़ा विकल्प हैं. जिन्हें आईपीएल में जमकर पॉपुलैरिटी हासिल हुई है. कंगारू टीम के वो शानदार फिनिशर खिलाड़ी की लिस्ट में शुमार थे. मध्य क्रम के तौर पर यह विभाग काफी मजबूत दिख रहा है.

गेंदबाज विभाग में जहीर खान, काइल मिल्स, समेत ये स्टाफ खिलाड़ी होंगे शामिल

photo 2021 04 10 17 49 20

आईपीएल 2021 (IPL 2021) के सपोर्टिंग स्टाफ में यूं तो काफी सारे गेंदबाज कोच हैं. ऐसे में बल्लेबाजी के साथ ही हमारा ये विभाग भी काफी मजबूत स्थिति में हैं. इसलिए हम यह कह सकते हैं कि इन खिलाड़ियों के प्लेइंग 11 में रहते हुए, हमें किसी और बॉलर को ऑप्शन के तौर पर चुनने की जरूरत नहीं पड़ सकती है.

हमारे इस स्टाफ प्लेइंग 11 में जहीर खान और शेन बॉन्ड पेस अटैक के तौर पर कमाल दिखाएंगे. ये दोनों ही दिग्गज मुंबई इंडियंस का हिस्सा हैं. इसके साथ ही हमने तेज गेंदबाज के तौर पर न्यूजीलैंड के बॉलर काइल मिल्स को चुना है.  जो इस समय केकेआर टीम का हिस्सा हैं. स्पिनर के तौर पर हमनें पंजाब किंग्स के स्टाफ सदस्य कुंबले और साथ ही मुरलीधरन को लिया है.