रविचंद्रन अश्विन

इंडियन प्रीमियर लीग 2021 के लिए चेन्नई में खिलाड़ियों पर बोली लगाई जा रही है। भले ही ये मिनी ऑक्शन है लेकिन इसमें बड़े-बड़े खिलाड़ियों पर बोली लग रही है। फ्रेंचाइजियां अपनी-अपनी टीम को मजबूती देने के लिए आवश्यक खिलाड़ियों को खरीदकर अपने स्क्वाड में शामिल कर रही हैं। इस ऑक्शन में स्टीव स्मिथ ने 2 करोड़ की बेस प्राइज के साथ नाम ड्राफ्ट किया था, जिसमें दिल्ली कैपिटल्स ने उन्हें 2.20 करोड़ रुपये में खरीदकर टीम के साथ जोड़ लिया है।

रास्थान रॉयल्स ने रिलीज कर दिखाया नीलामी का रास्ता

स्टीव स्मिथ

आईपीएल 2021 के ऑक्शन से पहले जब सभी फ्रेंचाइजियां अपने- अपने रिलीज व रिटेन प्लेयर्स की लिस्ट जारी कर रही थी, तभी राजस्थान रॉयल्स ने टीम के कप्तान स्टीव स्मिथ को रिलीज कर नीलामी का रास्ता दिखाया था।

दरअसल, पिछले कुछ सीजनों से स्मिथ की कप्तानी में टीम का प्रदर्शन निराशाजनक रहा है। खिताब जीतना तो दूर टीम प्ले ऑफ के लिए भी क्वालिफाई नहीं कर सकी और पिछले सीजन स्मिथ बल्ले से भी संघर्ष करते नजर आए थे। परिणामस्वरूप राजस्थान ने स्मिथ को रिलीज कर नीलामी में भेजा और टीम की कमान विकेटकीपर-बल्लेबाज संजू सैमसन को सौंप दी।

स्टीव स्मिथ के आईपीएल आंकड़े

स्टीव स्मिथ ने पुणे वॉरियर्स से खेलते हुए 2012 में अपने आईपीएल करियर की शुरुआत की। 2012 व 2013 में पुणे के लिए खेलने के बाद स्मिथ को राजस्थान रॉयल्स ने अपनी टीम में शामिल किया। राजस्थान की टीम पर बैन लगने के बाद स्मिथ 2016 व 2017 में राइजिंग पुणे जाइंट्स के लिए आईपीएल खेलते दिखे, लेकिन जैसे ही 2018 में राजस्थान ने वापसी की, तो उन्होंने स्मिथ को वापस खरीदकर अपने साथ जोड़ लिया।

स्मिथ ने अब तक आईपीएल में 95 मैचों में 129.25 की स्ट्राइक रेट व 35.34 के औसत से 2333 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 1 शतक व 11 अर्धशतक निकले हैं।

2.20 करोड़ में दिल्ली कैपिटल्स ने खरीदा

आईपीएल 2021 में स्टीव स्मिथ ने 2 करोड़ की बेस प्राइज के साथ अपना नाम ड्राफ्ट किया था। ऑक्शन में वैसा ही हुआ, जिसकी क्रिकेट फैंस ने उम्मीद की थी। स्टीव स्मिथ का जब नाम आया तो कई फ्रेंचाइजियों ने उन्हें अपनी टीम में सामिल करने के लिए बोली लगाई।

स्टीव स्मिथ को 2.20 करोड़ रुपये में खरीदकर दिल्ली कैपिटल्स ने अपनी टीम में शामिल कर लिया है। अब  स्मिथ आईपीएल 2021 में दिल्ली के लिए खेलते नजर आएंगे।