आईपीएल-2021

साल 2021 की शुरूआत हो चुकी है, और इसी के साथ ही क्रिकेट प्रेमियों के लिए एक बड़ी खबर सामने आ रही है. दरअसल आईपीएल जैसे बड़े टूर्नामेंट में दर्शकों की खासा दिलचस्पी होती है, जिसे लेकर एक नई अपडेट सामने आ रही है. इस बार के (14) सीजन की मिनी नीलामी की तारीख के बारे में खुलासा हो चुका है. साथ ही फ्रेंचाइजी को प्लेयर्स रिटेंशन की लिस्ट जारी करने की भी लास्ट डेट बता दी गई है.

आईपीएल 2021 पर बड़ी अपडेट

IPL auction

सोमवार को आईपीएल के गर्वनिंग काउंसिल की बैठक हुई थी, जिसमें आईपीएल सीजन 14 से जुड़ा बड़ा निर्णय लिया गया है. इस बारे में बीसीसीआई के एक सदस्य ने मिरर के साथ हुई खास बातचीत में बयान देते हुए  आईपीएल की नीलामी से संबंधित बड़ी जानकारी दी है.

आईपीएल के ऑक्शन पर बात करते हुए उन्होंने कहा कि, इस साल इंडियन प्रीमियर लीग भारत में आयोजित करवाया जाएगा या नहीं, इसका निर्णय सैय्यद मुश्ताक अली ट्रॉफी की कामयाबी के बाद ही किया जाएगा. यदि  सैय्यद मुश्ताक अली ट्रॉफी में किसी भी तरह की कोई परेशानी देखी जाती है, तो जाहिर सी बात है कि इस साल दोबारा से आईपीएल टूर्नामेंट को यूएई में ही करवाया जा सकता है.

11 फरवरी को आईपीएल 2021 के नीलामी की संभावना

ipl schedule

इसके साथ ही सोर्स की ओर से यह भी जानकरी दी गई कि, फ्रेंचाइजी 21 जनवरी तक ट्रांसफर विंडो के तहत खिलाड़ियों को स्वैप कर सकती हैं. लेकिन इसके साथ ही आईपीएल से जुड़ी सभी टीम को अपने रिटेन खिलाड़ियों की लिस्ट भी देनी होगी. इसके साथ ही संभावना जताई जा रही है कि, इस साल मिनी ऑक्शन का आयोजन 11 फरवरी को किया जा सकता है.

फिलहाल 2021 के आईपीएल में दो नई टीमों के जोड़ने को लेकर खबर सामने आई थी. जिस पर 24 दिसंबर को बीसीसीआई की बैठक में बातचीत भी हुई थी. हालांकि इस प्रस्ताव को स्वीकार तो कर लिया गया है. लेकिन इस साल सिर्फ 8 टीमें ही आईपीएल में खेलती हुई नजर आएंगी.

खिलाड़ियों को अदल-बदल सकती हैं आईपीएल टीमें?

IPL

आईपीएल की 8 टीमें खिलाड़ियों को आंतरिक रूप से बदल कर सकती हैं. नए नियमों के मुताबिक अब टीमें अनकैप्ड के साथ ही कैप्ड खिलाड़ियों की भी अदला-बदली कर सकती हैं. हालांकि इससे पहले टीमों के पास सिर्फ अनकैप्ड खिलाड़ियों को ट्रांसफर करने की इजाजत थी. इसके साथ ही दिसंबर 2019 में हुई आईपीएल की अंतिम नीलामी के बाद इन ट्रांसफर खिलाड़ियों की कीमत पर्सेस बैलेंस से नहीं ली जाएगी.

नीलामी के लिए नहीं डिसाइड जगह

VIVO IPL 2020jpg

फिलहाल नीलामी के आयोजन के लिए अभी तक जगह को अंतिम रूप नहीं दिया गया है. लेकिन कहा जा रहा है कि, इस पर भारत-इंग्लैंड के बीच होने वाली टेस्ट सीरीज के पहले और दूसरे टेस्ट के बीच शॉर्ट ब्रेक में फैसला किया जाएगा. दरअसल इंग्लैड फरवरी (2021) में भारत का दौरा करेगी. दोनों टीमों के बीच टेस्ट सीरीज के साथ वनडे और टी-20 सीरीज भी खेली जाएगी.

भारत में होगा IPL?

IPl 2021

आईपीएल को लेकर इस बार कई तरह के कयास लगाए जा रहे हैं. सबसे बड़ा सवाल यह उठ रहा है कि, क्या इस बार आईपीएल भारत में होगा या नहीं? लेकिन अभी तक तीन सदस्यों के पैनल की ओर से इस पर फैसला नहीं लिया जा सका है.

पैनल का नेतृत्व भारत के पूर्व बल्लेबाज बृजेश पटेल कर रहे हैं, जिनके साथ टीम इंडिया के पूर्व बाएं हाथ के स्पिनर प्रज्ञान ओझा भी जुड़े हैं. जो आयोजन स्थल समेत कई विकल्पों पर चर्चा करेंगे. महामारी को ध्यान में रखते हुए गवर्निंग काउंसिल की ओर से अभी यूएई को एक विकल्प के तौर पर आईपीएल के लिए रखा गया है. आईपीएल को इस बार कम से कम 8 जगहों पर कराने को लेकर चर्चा करने की चर्चा जारी है.

8 टीमों का बैलेंस पर्स

IPL

फ्रेंचाइजी ये जरूर चाहेंगे कि आईपीएल टूर्नामेंट स्थल पर बना रहे. फिलहाल इस समय सभी फ्रेंचाइजी ऐसे प्लेयर्स की लिस्ट बनाने में बिजी हैं, जिन्हें वो आगे के लिए रिटेन करना चाहती हैं. नीलामी होने से पहले सभी टीमों को यह पहला काम सौंपा गया है, जिसे तैयार करना फ्रेंचाइजियों के लिए भी जरूरी है. इसके साथ ही हर सीजन की तरह आईपीएल के ऑक्शन में पर्स में 3 करोड़ की बढ़ोतरी होने की संभावना जताई जा रही है.

चेन्नई सुपर किंग्स की बात करें तो, आईपीएल 2020 में अंकों के साथ संयुक्त रूप से वो आखिरी नंबर पर थी. जो अंतिम नीलामी के बाद सबसे छोटा पर्स था. इनके पर्स में केवल 0.15 करोड़ ही बचे थे. हालांकि इस दौरान किंग्स इलेवन पंजाब में INR 16.5 करोड़ का सबसे बड़ा बैलेंस था.

इसके अलावा राजस्थान रॉयल्स के पास (14.75 करोड़), सनराइजर्स हैदराबाद (10.1 करोड़), दिल्ली कैपिटल्स (9 करोड़), कोलकाता नाइट राइडर्स (8.5 करोड़), रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (6.4 करोड़), और मुंबई के पास (1.95 करोड़) है.

राइट टू मैच कार्ड

IPL 2021

आईपीएल 2021 की नीलामी में, सभी फ्रेंचाइजी के पास राइट टू मैच (आरटीएम) विकल्प के जरिए तीन महत्वपूर्ण खिलाड़ियों को बनाए रखने का ऑप्शन है.

खिलाड़ियों की टीमों की सूची जारी या फिर हो सकती नीलामी

चेन्नई सुपर किंग्स

IPL -csk

केएम आसिफ, इमरान ताहिर, केदार जाधव, कर्ण शर्मा, मिशेल संतनेर, मोनू कुमार, आर साई किशोर, शेन वॉट्सन (आईपीएल 2020 के बाद क्रिकेट के सभी प्रारूपों को कह चुके हैं अलविदा), एम विजय, पीयूष चावला, लुंगी न्गिदी, हरभजन सिंह.

दिल्ली कैपिटल्स

IPL- delhi capitals

अजिंक्य रहाणे, अवेश खान, हर्षल पटेल, ईशांत शर्मा, कीमो पॉल, संदीप लामिचाने, एलेक्स केरी, ललित यादव, मोहित शर्मा.

किंग्स इलेवन पंजाब

IPL-kings xi punjab

अर्शदीप सिंह, दर्शन नलखांडे, हार्डस विल्जोन, क्रिस गेल, हरप्रीत बराड़, जे सुचित, मुजीब उर रहमान, मुरूगन, दीपक हुड्डा, इशान पोरेल, क्रिस जॉर्डन, सिमरन सिंह, तजिंदर सिंह.

कोलकाता नाइट राइडर्स

IPL-KKR

प्रिसिध कृष्णा, रिंकू सिंह, संदीप वारियर, सिद्धेश लाड, क्रिस ग्रीन, एम सिद्धार्थ, निखिल नाइक.

मुंबई इंडियंस

IPL-mumbai indians

आदित्य तारे, धवल कुलकर्णी, जयंत यादव, शेरफेन रदरफोर्ड, मिशेल मैक्ग्लाशन, क्रिस लिन, मोहसिन खान, दिग्विजय देशमुख, प्रिंस बलवंत राय.

राजस्थान रॉयल्स

IPL-Rajsthan

मयंक मारकंडे, अंकित राजपूत, मनन वोहरा, शशांक सिंह, वरुण आरोन, ओशाने थॉमस, अनिरुद्ध जोशी, एंड्रयू टाई, आकाश सिंह, अनुज रावत.

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

IPL=-RCB

पवन नेगी, उमेश यादव, जोश फिलिप, डेल स्टेन, शाहबाज अहमद, पवन देशपांडे.

सनराइजर्स हैदराबाद

IPL-sunrisers hyderabad

बेसिल थंपी, बिली स्टेनलेक, मोहम्मद नबी, श्रीवत्स गोस्वामी, सिद्धार्थ कौल, विराट सिंह, बावनका संदीप, फेबियन एलन, संजय यादव.

आईपीएल 2021 का शेड्यूल

IPL 2021

आईपीएल 2021 के मार्च के आखिर और मई के मध्य तक होने की संभावना जताई जा रही है. बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली की ओर से कहा गया है कि, उनकी कोशिश है कि इस बार आपीएल भारत में ही आयोजित किया जाए.

हालांकि साल 2020 का आईपीएल कोरोना महामारी के चलते यूएई में शिफ्ट कर दिया गया था. इसके साथ ही बोर्ड की ओर से यह भी कहा गया था कि, आईपीएल 2021 भी अमीरात में करवाया जा सकता है. हालांकि अभी भारत में कोरोनवा वायरस के केस आने बंद नहीं हुए है.