WhatsApp Image 2021 05 06 at 1.40.17 PM

भारत में कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर के बाद अब तीसरी लहर के खतरे को लेकर सभी दहशत में हैं। इस बीच बीसीसीआई ने भी बायो बबल के भीतर कोविड-19 पॉजिटिव मामलों के बढ़ने के चलते IPL 2021 को स्थगित कर दिया गया। टूर्नामेंट के 29 मैच खेले गए और अभी 31 मुकाबले बचे हुए हैं। अब सवाल है कि क्या बचे हुए मैचों का आयोजन होगा? यदि होगा तो कहां होगा?

सितबंर में हो सकता है IPL 2021 का आयोजन

IPL 2021

IPL 2021 का आयोजन भारत में किया गया, लेकिन बायो बबल के ब्रेक होने के बाद टूर्नामेंट को स्थगित करने का मुश्किल फैसला लेना पड़ा। कैश रिच लीग के 29 मैच सफलतापूर्वक खेले गए, लेकिन इसके बाद एक के बाद एक कोविड-19 पॉजिटिव मामले बढ़े और आखिरकार टूर्नामेंट को स्थगित कर दिया गया। मगर अब इस सीजन को लेकर कई सवाल लोगों के जहन में उठ रहे हैं।

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट में कहा गया है कि बाकी का हिस्सा जब भी आयोजित होगा तो वह भारत में नहीं होगा. इसके बजाए वह दूसरे किसी देश में कराया जाएगा. साथ ही बीसीसीआई के पास टूर्नामेंट पूरा कराने के लिए टी20 वर्ल्ड कप से पहले सितंबर-अक्टूबर महीने का ही विकल्प है। इस समय कोई बड़ी सीरीज या टूर्नामेंट नहीं है।

UAE, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया में हो सकता है आयोजन

ipl 2021

भारत का इंग्लैंड दौरा 14 सितंबर को पूरा होगा जाएगा। इसके बाद खिलाड़ी इंग्लैंड से सीधे यूएई आ सकते हैं। एक सप्ताह के क्वारंटीन के बाद टी20 वर्ल्ड कप के शुरू होने से पहले बाकी बचे 31 मैच पूरे हो सकते हैं। टी20 विश्व कप 22 अक्टूबर से शुरु होना है। मगर इसमें एक बड़ी समस्या जो सामने आ रही है वह है यूएई का मौसम। दरअसल, सितंबर में यूएई में बहुत ज्यादा गर्मी होती है और अक्टूबर – नवंबर में तापमान में गिरावट आती है।

इसके अलावा बोर्ड के सामने इंग्लैंड व ऑस्ट्रेलिया का विकल्प भी मौजूद है, जिसपर इस वक्त बात चल रही है। भारतीय टीम को टेस्ट सीरीज खेलने इंग्लैंड आना है। ऐसे में सारी कंडीशंस को देखते हुए इंग्लैंड एक बेहतर विकल्प मालूम पड़ता है क्योंकि दूसरे देशों से खिलाड़ियों को इंग्लैंड आने में समस्या नहीं होगी। इसके अलावा यदि टी20 विश्व कप को ऑस्ट्रेलिया में आयोजित किया जाता है, तो IPL 2021 को वहां आयोजित करना आसान हो जाएगा, लेकिन इन सबसे पहले सरकार से अनुमति लेना अहम होगा।