Royal Challengers Bangalore vs Kolkata Knight Riders

आईपीएल 2021 की शुरूआत होने वाली है, लेकिन उससे पहले ही विराट कोहली जैसे कप्तानों की फ्रेंचाइजियों ने रिटेन और रिलीज खिलाड़ियों की लिस्ट जारी कर दी है. ऐसे में अब आईपीएल की टीमें नीलामी की भी तैयारियों में जुटी हुई हैं. रिलीज किए गए कई खिलाड़ियों में दिग्गज और अच्छे प्लेयर्स के भी नाम शामिल हैं, जिन्हें टीम में फिट न होता हुए देख फ्रेंचाजियों ने ऑक्शन में डाल दिया है.

आईपीएल 2021 से पहले आरसीबी ने रिलीज किए 10 खिलाड़ी

आईपीएल 2021-IPL

इसमें विराट कोहली की आईपीएल टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का भी नाम शामिल है, जिसने 14वें सीजन के शुरू होने से पहले 10 खिलाड़ियों को रिलीज करने का फैसला किया है. इसमें एक नाम युवा ऑलराउंडर खिलाड़ी शिवम दुबे का भी शामिल है. जिन्हें इस साल आरसीबी ने रिलीज कर दिया है.

शिवम दुबे के आईपीएल करियर में साल 2020 उनके लिए कुछ खास अच्छा नहीं रहा. उन्होंने यूएई में आरसीबी की तरफ से कुल 11 मैच खेले थे. जिसमें उनके बल्ले से कुल 129 रन निकले थे. गेंदबाजी में भी शिवम दुबे काफी महंगे साबित हुए थे. 8.11 इकॉनमी रेट से उन्होनें आईपीएल में रन खर्च किए थे.

शिवम दुबे घरेलू टूर्नामेंट में मचा रहे हैं तहलका

आईपीएल 2021-IPL-shivam dubey

हालांकि उनके बीते साल खराब प्रदर्शन को देखते हुए  विराट एंड कंपनी ने साल 2021 के आपीएल में रिलीज कर दिया है. साल 2020 का इंडियन प्रीमियर लीग में भले ही शिवम दुबे के लिए अच्छा न रहा हो, लेकिन इन दिनों वो शानदार फॉर्म में नजर आ रहे हैं.

दरअसल इस समय शिवम दुबे घरेलू टूर्नामेंट सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी का हिस्सा हैं. मुंबई टीम की तरफ से  से खलेत हुए दुबे लगातार ताबड़तोड़ पारी खेल रहे हैं. खास बात तो यह है कि, इस टूर्नामेंट में शिवम दुबे का बल्ला तो चल ही रहा है, साथ ही गेंदबाजी में भी वो जबरदस्त कमाल दिखा रहे हैं.

आईपीएल से पहले 161 रन के साथ ठोक चुके हैं 10 छक्के

आईपीएल 2021-IPL-shivam dubey

हाल ही में तूफानी पारी खेलते हुए बाएं हाथ के बल्लेबाज ने मुंबई की तरफ से सबसे ज्यादा 161 रन ठोके हैं. शिवम दुबे का इस मुकाबले में बैटिंग औसत 40.25 रहा जबकि स्ट्राइक रेट तकरीबन 140 का था. 161 रन बनाने के लिए शिवम दुबे ने टूर्नामेंट में 10 छक्के और 10 चौके लगाए.

इसके अलावा दुबे के बल्ले से एक अर्धशतक भी निकल चुका है. इसके अलावा गेंदबाजी करते हुए दुबे ने इस टूर्नामेंट में 5 मैचों में 3 विकेट भी झटके हैं. उन्होंने 7.50 की इकॉनमी रेट से रन दिए हैं. लेकिन यह कहा जा सकता है कि इस उनके अच्छे प्रदर्शन का विराट कोहली की टीम आरसीबी पर कोई असर नहीं हुआ है. शायद यही कारण भी रहा है कि, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने उन्हें रिलीज की लिस्ट में डाल दिया है.