आईपीएल 2020

जैसे-जैसे आईपीएल 2020 की तारीखें नजदीक आ रही हैं, फैंस का उत्साह बढ़ता जा रहा है। क्रिकेट के गलियारों में आईपीएल की चर्चा जोरों पर है। फिलहाल तो यूएई पहुंच चुके सभी फ्रेंचाइजियों के खिलाड़ी पूर्व निर्धारित एक हफ्ते की क्वारेंटीन अवधि में हैं। जहां, सभी अपनी फिटनेस पर काम कर रहे हैं। यदि आप भी अपने पसंदीदा खिलाड़ियों के मैदान पर उतरने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। तो आपको बताते हैं कि किस तारीख से खिलाड़ी बायो सिक्योर वातावरण में एंट्री कर मैदान पर प्रैक्टिस के लिए उतरेंगे।

कब-कब यूएई पहुंची टीमें

आईपीएल 2020

कोरोना वायरस के चलते लंबे वक्त से स्थगित चल रहे आईपीएल 2020 का जल्द ही आगाज होने वाला है। 19 सितंबर से शुरु हो रहे क्रिकेट के त्यौहार की तैयारियों के लिए सभी फ्रेंचाइजी यूएई पहुंच चुकी हैं। मगर फिलहाल वह बीसीसीआई के नियमानुसार एक हफ्ते के क्वारेंटीन पीरियड में होटल में अपने-अपने कमरों में कैद हैं।

असल में कोरोना वायरस के संक्रमण को आईपीएल से दूर रखने के लिए बीसीसीआई ने खिलाड़ियों को एक हफ्ते के क्वारेंटीन में रहने का नियम बनाया। परिणामस्वरूप खिलाड़ी क्वारेंटीन में हैं। मगर एक हफ्ते के पूरे होते ही खिलाड़ी बायो बबल में प्रवेश कर मैदान पर उतरकर प्रैक्टिस शुरु कर देंगे।

आपको बता दें, राजस्थान रॉयल्स- 20 अगस्त, कोलकाता नाइट राइडर्स, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर, किंग्स इलेवन पंजाब, चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस- 21 अगस्त व दिल्ली कैपिटल्स और सनराइजर्स हैदराबाद- 22 अगस्त को यूएई के लिए रवाना हुई। अब इस हिसाब से सभी टीमें अलग-अलग दिन मैदान पर उतरेंगी।

कब मैदान पर प्रैक्टिस के लिए उतरेंगे खिलाड़ी?

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया कि सभी टीमें अलग-अलग दिन यूएई पहुंची हैं, तो जाहिर है कि उनके एक हफ्ते का क्वारेंटीन पीरियड भी अलग-अलग दिन पर पूरा होगा। इस हिसाब से राजस्थान रॉयल्स के खिलाड़ी 28 सितंबर को मैदान पर प्रैक्टि करते नजर आएंगे। कोलकाता नाइट राइडर्स, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर, किंग्स इलेवन पंजाब, चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस 29 अगस्त को मैदान पर उतरेंगे। तो वहीं सनराइजर्स हैदराबाद व दिल्ली कैपिटल्स के खिलाड़ी 30 अगस्त को प्रैक्टिस के लिए मैदान पर उतरेंगे।

आपको बता दें कि, फिलहाल फ्रेंचाइजी के साथ आईपीएल में हिस्सा लेने वाले सभी भारतीय खिलाड़ी व संन्यास ले चुके विदेशी खिलाड़ी यूएई पहुंचकर फ्रेंचाइजी से जुड़े हैं। जबकि बाकी बचे सभी खिलाड़ी अभी अपने-अपने देशों में हैं। लेकिन बीसीसीआई ने ये साफ कर दिया है कि सभी विदेशी खिलाड़ी पहले मैच से ही फ्रेंचाइजी के साथ जुड़ जाएंगे। इसके लिए बोर्ड ने अपने क्वारेंटीन नियम में भी जरुरत अनुसार बदलाव किए हैं।

क्वारेंटीन पूरा कर खिलाड़ियों को करना होगा नियमों का पालन

ms dhoni ipl m1

आईपीएल 2020 का आगाज 19 सितंबर से यूएई के मैदानों पर होगा। लीग के सभी 60 मैच तीन वेन्यू शारजाह, अबु धाबी व दुबई के मैदानों पर होंगे। आपको बता दें, श्रीलंका व साउथ अफ्रीका के खिलाड़ी जल्द ही फ्रेंचाइजी के साथ जुड़ सकते हैं। इसका कारण ये है कि ये टीमें इस वक्त कोई दूसरी सीरीज नहीं खेल रही हैं। इसी के चलते डेविड मिलर व एनरिच नॉर्टजे अपनी आईपीएल टीमों के साथ जुड़ चुके हैं।