आईपीएल 2020

आईपीएल 2020 का पांचवां मुकाबला कोलकाता नाइट राइडर्स और मुंबई इंडियंस के बीच खेला गया। इस मैच में मुंबई की टीम के लिए कप्तान रोहित शर्मा ने 80 रनों की मैच जातऊ पारी खेली। इसके लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच के खिताब से भी नवाजा गया। इस मैच में ना केवल रोहित ने अपनी टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई बल्कि साथ ही महेंद्र सिंह धोनी को भी पीछे छोड़, एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है।

रोहित शर्मा ने धोनी को छोड़ा पीछे

रोहित शर्मा

मुंबई इंडियंस को आईपीएल इतिहास में चार टाइटल जिताने वाले रोहित शर्मा का बल्ला जब चलता है, तो विपक्षी गेंदबाजों के लिए वह दिन सबसे बुरा बन जाता है। केकेआर के साथ खेले गए मैच में भी कुछ ऐसा ही नजारा देखने को मिला। जब हिटमैन रोहित शर्मा ने अपनी पारी को छक्कों-चौकों से सजाते हुए 80 रन बनाकर टीम के स्कोर को 195 के स्कोर तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई।

इसके लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच के खिताब से भी नवाजा गया। इसी के साथ रोहित ने सीएसके के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को पीछे छोड़ दिया। रोहित को आईपीएल में 18वीं बार मैन ऑफ द मैच चुना गया। जबकि इससे पहले ये 17 बार मैन ऑफ द मैच का टाइटल जीत चुके रिकॉर्ड पर महेंद्र सिंह धोनी का राज था। मगर अब रोहित शर्मा आईपीएल में सर्वाधिक 18 बार जीतने वाले खिलाड़ी बन चुके हैं।

200 छक्के भी कर लिए पूरे

रोहित शर्मा ने आईपीएल 2020 में केकेआर के साथ खेले गए दूसरे मुकाबले में ना केवल धोनी के सर्वाधिक मैन ऑफ द मैच खिताब जीतने वाले रिकॉर्ड को तोड़ा। बल्कि इस मैच में उन्होंने आईपीएल में अपने 200 छक्के पूरे कर लिए। इस मैच में हिटमैन ने 54 गेंदों पर 80 रन की पारी खेली।

इस दौरान उन्होंने 6 छक्के व 3 चौके लगा। असल में रोहित एक आक्रामक सलामी बल्लेबाज हैं और वह बड़े-बड़े शॉट्स खेलना पसंद करते हैं। अब इसी के साथ वह आईपीएल में 200 छक्के लगाने वाले चौथे खिलाड़ी व दूसरे भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं।

4 बल्लेबाजों ने लगाए हैं 200 छक्के

रोहित शर्मा

अब तक आईपीएल में सर्वाधिक छक्के लगाने का रिकॉर्ड369 छक्कों के साथ क्रिस गेल के नाम पर दर्ज है। दूसरे नंबर पर 214 छक्कों के साथ एबी डिविलियर्स व 212 छक्कों के साथ महेंद्र सिंह धोनी तीसरे नंबर पर काबिज हैं। मगर जिस खतरनाक अंदाज में रोहित बल्लेबाजी कर रहे हैं, वह इस सीजन में डिविलियर्स व माही को पीछे छोड़कर क्रिस गेल के बाद दूसरे नंबर पर खुद को पहुंचा सकते हैं।