इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2020 की गूंज शुरू हो चुकी है। कई टीमों ने अपने खिलाड़ियों को ट्रेड कर दिया है और इसका सिलसिला जारी है। टूर्नामेंट के लिए खिलाड़ियों की नीलामी 19 दिसंबर को कोलकाता में होगी। उसमें रिलीज किये गये खिलाड़ियों के अलावा नई खिलाड़ियों की नीलामी होगी।

आईये आपको ट्रेड हुए खिलाड़ियों के बारे में बताते हैं।

Image result for sherfane rutherford mumbai

1. नये सीजन के लिए पहला ट्रेड मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स के बीच हुआ था। मुंबई के लेग स्पिनर मयंक मार्कंडे दिल्ली गये वहीं दिल्ली के ऑलराउंडर शेफर्न रदरफोर्ड मुंबई में शामिल हुए। दोनों ही फ्रेंचाइजी के बीच यह ट्रेड 31 जुलाई को हुआ था।

2. किंग्स इलेवन पंजाब ने अपने कप्तान रविचंद्रन अश्विन को दिल्ली कैपिटल्स के साथ ट्रेड किया। अश्विन की जगह पंजाब टीम को बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज जगदीश सुचित मिले।अश्विन ने दो सीजन पंजाब की कप्तानी की लेकिन टीम एक बार भी प्लेऑफ में नहीं पहुँच पाई।

3. राजस्थान रॉयल्स के ऑलराउंडर कृष्णप्पा गौतम ट्रेड होकर किंग्स इलेवन पंजाब में चले गये हैं। उनके बदले राजस्थान को पंजाब से अंकित राजपूत मिले हैं।

Image result for gautam and ankit rajput

4. न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट पिछले सीजन दिल्ली कैपिटल्स की टीम का हिस्सा थे। वह अब ट्रेड होकर मुंबई इंडियंस में चले गये हैं। नये सीजन में लसिथ मलिंगा और जसप्रीत बुमराह के साथ वह टीम की तेज गेंदबाजी संभालेंगे।

5. राजस्थान रॉयल्स ने अपने प्रमुख खिलाड़ी और पूर्व कप्तान अजिंक्य रहाणे ट्रेड कर दिया है। भारतीय टेस्ट कप्तान रहाणे अब दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेलते नजर आयेंगे। उनकी जगह दिल्ली से मयंक मारकंडे और राहुल तेवतिया राजस्थान में शामिल हो गये हैं।

6. युवा बल्लेबाज सिद्धेश लाड आईपीएल 2015 से मुंबई इंडियंस का हिस्सा थे। आईपीएल 2019 में उन्हें टीम के लिए डेब्यू करने का मौका मिला। एक मैच में मौका मिलने का बाद उन्हें फिर टीम से ड्राप कर दिया गया। अब लाड ट्रेड होकर कोलकाता नाईट राइडर्स में चले गये हैं।