आईपीएल इतिहास में चौथी बार आईपीएल 2020 का आगाज मुंबई इंडियंस व चेन्नई सुपर किंग्स के मैच के साथ होने वाला है। ये मैच 19 सितंबर यानी आज अबुधाबी के मैदान पर खेला जाएगा। कैश रिच लीग को लेकर फैंस काफी उत्साहित हैं। मुंबई व चेन्नई की टीमों ने पिछले आईपीएल सीजन में एक बेहद रोमांचक फाइनल मुकाबला खेला था, जिसमें मुंबई की टीम ने एक रन से जीत दर्ज करते हुए चौथा आईपीएल टाइटल अपने नाम किया था।

  चेन्नई-मुंबई के मैच से पहले जान लीजिए ये 9 खास बातें

आईपीएल 2020

1- आईपीएल में अब तक मुंबई इंडियंस ने 4 व चेन्नई सुपर किंग्स ने 3 बार ट्रॉफी जीती है। अब तक ये दोनों टीमें 28 बार एक-दूसरे के सामने आई हैं जिसमें 17 बार मुंबई व 11 बार चेन्नई ने जीत दर्ज की है। ये आंकड़े साफ बयान करते हैं कि चेन्नई-मुंबई के बीच खेले जाने वाले मैचों में मुंबई का पलड़ा भारी रहता है।

2- मुंबई इंडियंस की टीम ने भले ही 2013 से लेकर अब तक 4 खिताब जीते हो। मगर 2012 से लेकर अब तक मुंबई की टीम ने बीते 7 सालों में टूर्नामेंट का पहला मैच नहीं जीता है।

3- मुंबई इंडियंस व चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेले जाने वाले मैचों का रोमांच काफी अलग होता है। ये 2 बड़ी टीमे पिछले 10 बार में जब भी आमने-सामने आई हैं, तो उसमें 8 बार मुंबई की टीम ने बार चेन्नई को हार का स्वाद चखाया है।

4- पिछले 2 सीजनों से चेन्नई के लिए मैच विनिंग प्रदर्शन कर रहे तेज गेंदबाज दीपक चाहर मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा के लिए खतरा हैं। तेज गेंदबाज दीपर चाहर पावरप्ले के स्पेशलिस्ट गेंदबाज हैं। बीते कुछ वक्त में देखा गया है कि चाहर पावर प्ले में रोहित शर्मा को काफी परेशान करते हैं। चाहर ने रोहित को पहले 6 ओवर में 2 बार आउट किया है। इस दौरान उन्होंने महज 29 रन खर्च किए हैं।

5- मुंबई इंडियंस के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह भी चेन्नई सुपरकिंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के लिए खतरा साबित होते हैं। बुमराह ने धोनी को डेथ ओवर (16 से 20) में 3 बार आउट किया है। इस दौरान उन्होंने 33 गेंदों में सिर्फ 39 रन खर्च दिए। नाथन कूल्टर नाइल ने भी धोनी को डेथ ओवर में 2 बार आउट किया है।

आईपीएल 2020

6- यूएई की पिच भारत की तरह पाटा नहीं हैं। यहां की पिचों पर बल्लेबाजों के लिए रन बनाना इतना आसान नहीं होता है। अबु धाबी की पिच पर स्पिनर्स को हेल्प मिलेगी और दूसरी पारी में बल्लेबाजी करते वक्त तक पिच पुरानी हो जाएगी और बल्लेबाजों का काफी समस्या होगी। पिछले डेढ़ साल में अबु धाबी में टी20 का औसत स्कोर 140 से भी कम है।

7- मुंबई इंडियंस के ऑलराउंडर खिलाड़ी कीरोन पोलार्ड बेहतरीन फॉर्म में हैं। उन्होंने सीपीएल में बेहतरीन खेल दिखाया, लेकिन चेन्नई के लिए पोलार्ड खतरा नहीं हैं। दरअसल, एमएस धोनी के पास इमरान ताहिर हैं, जिन्होंने अब तक पोलार्ड को 16 पारियों में 4 बार पवेलियन का रास्ता दिखाया है। ताहिर ने पोलार्ड से 50 फीसदी गेंद खाली निकलवाई हैं।

8- चेन्नई सुपरकिंग्स के गेंदबाज पावरप्ले में जबर्दस्त गेंदबाजी करते हैं। आईपीएल 2018 से लेकर अब तक चेन्नई के गेंदबाज पावरप्ले में 56 विकेट ले चुके हैं, जो कि सभी टीमों में बेस्ट है। अकेले दीपक चाहर ने पावरप्ले में 25 विकेट लिए हैं। इसलिए पावरप्ले में पकड़ बनाने वाली इस टीम के लिए खेल आगे कुछ हद तक आसान हो जाता है।

आईपीएल 2020

9- आईपीएल 2020 का आयोजन यूएई की स्पिन फ्रेंडली पिचों पर खेला जाने वाला है। मगर अब यदि मुंबई व चेन्नई की स्पिन गेंदबाजी इकाई की तुलना करें, तो सीएसके का स्पिन डिपार्टमेंट मुंबई से काफी स्ट्रॉन्ग है। मुंबई के स्पिनर क्रुणाल पंड्या, राहुल चाहर, जयंत यादव और अनुकूल रॉय के नाम सिर्फ 61 आईपीएल विकेट हैं। जबकि चेन्नई के रवींद्र जडेजा अकेले ही 108 विकेट ले चुके हैं और उनके पास इमरान ताहिर, केदार जाधव जैसे स्पिनर्स भी मौजूद हैं।