चेन्नई सुपर किंग्स

क्रिकेट फैंस का इंतजार अब खत्म होने को है। आईपीएल 2020 की शुरुआत 19 सितंबर को पिछले सीजन की फाइनलिस्ट टीमों यानी मुंबई इंडियंस व चेन्नई सुपर किंग्स के मैच के साथ हो रही है। इस सीजन के लिए क्रिकेट फैंस बेहद उत्साहित हैं। आईपीएल इतिहास का ये चौथा मौका होगा, जब चेन्नई व मुंबई की टीमें सीजन का आगाज करने के लिए मैदान पर उतरेंगी। तो आइए मैच शुरु होने से पहले मैच प्रीव्यू में बता देते हैं इस मैच से जुड़ी पूरी डीटेल्स।

मुंबई इंडियंस का पलड़ा भारी

आईपीएल 2020

आईपीएल 2020 में एक बार फिर रोहित शर्मा की कप्तानी वाली मुंबई इंडियंस की टीम बेहद मजबूत नजर आ रही है। इस सीजन में ये टीम अपना पांचवा खिताब जीतने की तरफ आगे बढ़ रही है। अब यदि टीम पर ध्यान दिया जाए, तो मुंबई के तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा आईपीएल 2020 में नजर नहीं आएंगे।

यकीनन दिग्गज खिलाड़ी के ना रहने का फर्क पड़ सकता है, लेकिन इस बात में कोई शक नहीं है कि टीम के पास अभी भी एक से बढ़कर एक तेज गेंदबाज हैं। इसमें जसप्रीत बुमराह, ट्रेंड बोल्ड, मिशेल मैक्लेघन, कूल्टर नाइल जैसे शानदार गेंदबाज हैं। इसके अलावा टीम की बल्लेबाजी इकाई भी मजबूत है। पांड्या ब्रदर्स की भूमिका हमेशा की तरह अहम होने वाली है। टीम की परिस्थितियों को देखकर ये कहना गलत नहीं होगा कि आईपीएल 2020 के पहले मैच में मुंबई इंडियंस का पड़ला भारी होगा।

चेन्नई सुपर किंग्स बल्लेबाजी में करेगी संघर्ष

आईपीएल 2020

आईपीएल का ये सीजन चेन्नई सुपर किंग्स के लिए आसान नहीं होने वाला है। आईपीएल 2020 का ये सीजन चेन्नई की टीम के लिए बेहद खास होगा। चेन्नई की टीम की बल्लेबाजी इकाई का एक बड़ा स्तंभ व उपकप्तान सुरेश रैना व हरभजन सिंह आईपीएल 2020 से नाम वापस ले चुके हैं। परिणामस्वरूप इस सीजन में चेन्नई की टीम को बल्लेबाजी इकाई में संघर्ष करना पड़ सकता है।

इसका सबसे बड़ा कारण ये है कि सुरेश रैना की भरपाई करने वाला कोई दूसरा खिलाड़ी टीम के पास उपलब्ध नहीं है। वहीं यूएई में हरभजन सिंह अधिक प्रभावी हो सकते थे, लेकिन अब वह टीम का हिस्सा नहीं हैं। मगर इन सभी चीजों के बीच जो बात टीम के पक्ष में है वह हैं टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी। एमएस टीम की बड़ी से बड़ी मुश्किल को आसानी से हल करने की काबिलियत रखते हैं।

हैड टू हैड

चेन्नई सुपर किंग्स व मुंबई इंडियंस के बीच आईपीएल इतिहास में आज तक कुल 30 मैच खेले गए हैं। इस दौरान 18 मैचों में मुंबई व 12 मैचों में चेन्नई ने मैच जीता है। पिछले आईपीएल सीजन के फाइनल मैच में आखिरी बार ये दोनों टीमें फाइनल में आमने-सामने आई थीं, जहां मुंबई की टीम ने 1 रन से मैच जीतकर ट्रॉफी अपने नाम कर ली थी।

कैसा रहेगा पिच का हाल

आईपीएल 2020

आईपीएल 2020 का पहला मैच चेन्नई सुपर किंग्स व मुंबई इंडियंस के बीच खेला जाएगा। लीग का पहला मैच मुंबई इंडियंस व चेन्नई सुपर किंग्स के बीच अबु धाबी के मैदान पर खेला जाएगा। ये मैदान मुंबई इंडियंस का घरेलू मैदान होगा।

अब यदि यहां की पिच की बात करें, तो पिच पर घास नहीं होगी, परिणामस्वरूप स्पिन गेंदबाजों के लिए पिच पर मदद होगी। वहीं मैच में टॉस जीतने वाली टीम पहले बल्लेबाजी करना चाहेगी। दरअसल, दूसरी पारी तक पहुंचने पर पिच पर दरार आ जाएंगी और बल्लेबाजों को मुश्किल हो होगी।

कैसा रहेगा मौसम का हाल

आईपीएल 2020

आईपीएल 2020 का पहला मैच मुंबई इंडियंस व चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेला जाएगा। इस मैच में मौसम बिल्कुल साफ होगा और क्रिकेट फैंस मैच का अच्छी तरह लुफ्त उठा सकेंगे। मौसम विभाग के अनुसार 19 सितंबर को शनिवार के दिन तापमान 37 डिग्री सेल्सियस रहेगा। वहीं नमी 53 प्रतिशत रहेगी और हवा की रफ्तार 21 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी।

कब-कहां देख सकते हैं मैच?

आईपीएल 2020

आईपीएल 2020 के मैचों के समय में बदलाव किया गया है। इस बार रात को 8 बजे शुरु होने वाले मैच 7.30 बजे खेले जाएंगे। वहीं डबल हेडर वाले दिन दोपहर में 4 बजे शुरु होने वाले मैच 3.30 बजे से शुरु होंगे। इन मैचों को आप स्टार स्पोर्ट्स 1, स्टार स्पोर्ट्स 3, डिजनी हॉटस्टार पर लाइव देख सकते हैं।

संभावित प्लेइंग इलेवन टीम

मुंबई इंडियंस: क्विंटन डी कॉक, रोहित शर्मा, सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन, कीरोन पोलार्ड, हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या, राहुल चाहर, ट्रेंट बोल्ट, जसप्रीत बुमराह, नाथन कूल्टर नाइल।

चेन्नई सुपर किंग्स: मुरली विजय, शेन वॉट्सन, अंबाती रायडू, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी, रविंद्र जडेजा, ड्वेन ब्रावो, मिचेल सेंटनर, इमरान ताहिर, दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर।