RCB vs MI IPL 2020

आईपीएल 2020 का 10वां मैच रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और मुंबई इंडियंस के बीच दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में 28 सितंबर को खेला जाएगा. इस मैच में जहाँ एक तरफ रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ पिछले मुकाबले में बड़े अंतर से मिली हार को भुलाकर मैदान में उतरेगी.

वहीँ रोहित शर्मा की अगुवाई वाली मुंबई इंडियंस की टीम कोलकाता नाईट राइडर्स के खिलाफ शानदार जीत को आरसीबी के खिलाफ दोहराना चाहेगी. इस मैच में जीत दर्ज कर दोनों ही टीमों के पास आईपीएल 2020 की अपनी दूसरी जीत दर्ज करने का सुनहरा मौक़ा होगा.

आरसीबी को अपनी टीम में कुछ बदलाव करने की जरुरत

RCB XI

आरसीबी ने इस साल आईपीएल का आगाज सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ जीत के साथ किया था. हालाँकि इसके बाद दूसरे मैच में आरसीबी को किंग्स इलेवन पंजाब ने करारी शिकस्त झेलने पर मजबूर कर दिया. युजवेंद्र चहल के अलावा आरसीबी का कोई भी गेंदबाज प्रभावशाली नहीं रहा। इसके अलावा आरसीबी की फील्डिंग भी ख़ास नहीं रही और किंग्स इलेवन ने इसका भरपूर फायदा उठाया.

गेंदबाजी आरसीबी की कमजोर कड़ी रही है और इस बार भी कुछ ऐसा ही नजर आ रहा है. आरसीबी की टीम में नाम बड़े हैं लेकिन प्रदर्शन वैसा नहीं देखने को मिला. उमेश यादव, डेल स्टेन, नवदीप सैनी जैसे दिग्गज इस टीम में खेलते हैं लेकिन किसी का भी खेल उस स्तर का नहीं रहा जैसा जीत दर्ज करने के लिए होना चाहिए था. कुछ जगहों पर बल्लेबाजी क्रम में भी खामियां हैं.

इसी कारण मुंबई के खिलाफ इस मैच में आरसीबी को कुछ बदलाव करने की जरूरत है जिसमें से 3 बदलाव मुख्य हैं. सबसे पहले टीम में पार्थिव पटेल को जोशुआ फिलिप की जगह शामिल करना. दो मैचों में निचले क्रम में खेलने वाले जोशुआ ज्यादा प्रभावशाली नहीं रहे हैं. पार्थिव पटेल को आईपीएल में खेलने का अच्छा अनुभव है. ऐसे में उन्हें टीम का हिस्सा होना चाहिए. इसके अलवा गेंदबाजी में डेल स्टेन के स्थान पर टीम क्रिस मॉरिस को भी आजमा सकती है.

मुंबई इंडियंस है संतुलित

EinnQeYVgAAQVg4 1

रोहित शर्मा की अगुवाई वाली मुंबई इंडियंस की टीम इस सीजन काफी बैलेंस्ड नजर आ रही है, टीम में अनुभवी और युवा खिलाड़ियों का परफेक्ट मिक्सचर है. टीम का बैटिंग लाइन-अप काफी मजबूत नजर आता है. कप्तान रोहित शर्मा, क्विंटन डिकॉक, सूर्यकुमार यादव जैसे खिलाड़ी जहां टॉप ऑर्डर को मजबूत करते हैं.

वहीँ हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या और कीरोन पोलार्ड के रूप में मुंबई इंडियंस के पास कुछ धांसू ऑलराउंडर्स हैं, जो जरूरत पड़ने पर पहले भी फिनिशर की भूमिका बखूबी निभा चुके हैं. जसप्रीत बुमराह की अगुवाई वाले पेस अटैक में ट्रेंट बोल्ट, मिशेल मैक्लिनेगन और पैटिंसन शामिल हैं, जो टीम को मजबूती देते हैं.

हेड टू हेड

MI vs RCB Head to Head

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और मुंबई इंडियंस अब तक आईपीएल इतिहास में एक भी 27 बार आमने-सामने आई हैं. जिसमें रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने 9 बार जीत दर्ज की है और मुंबई इंडियंस ने 18 बार मैच जीते हैं. ऐसे में रिकॉर्ड के मामले में मुंबई इंडियंस रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर से बहुत आगे है.

पिच रिपोर्ट

hamiltonpitch b 28

आईपीएल 2020 का 10वां मैच 28 सितंबर को दुबई के दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और मुंबई इंडियंस के बीच खेला जाएगा. इस मैदान पर स्पिन फ्रेंडली विकेट्स होंगे. मगर दूसरी पारी में गेंदबाजी करने वाली टीम को ओस के चलते मुश्किल हो सकती है. इसलिए टॉस जीतने वाली टीम पहले फील्डिंग करना चाहेगी.

मौसम का हाल

पोली

आईपीएल 2020 का 10वां मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और मुंबई इंडियंस के बीच खेला जाएगा. 28 सितंबर को दुबई का मौसम बिल्कुल साफ रहेगा. तापमान 37 डिग्री से 27  डिग्री तक रहेगा.

हवा 21 किलोमीटर प्रति घंटे के हिसाब से चलेगी. लेकिन इस मैच में भी खिलाड़ियों को ह्यूमिडिटी परेशान करेगी, क्योंकि ह्यूमिडिटी 51 प्रतिशत रहने वाली है. हालांकि खिलाड़ियों ने इस माहौल में खेलने के लिए अब तक खुद को तैयार कर लिया होगा.

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग इलेवन

Mi Vs rcb blog header 11 760x400 1

मुंबई इंडियंस की संभावित प्लेइंग इलेवन- रोहित शर्मा (कप्तान), क्विंटन डिकॉक, सूर्यकुमार यादव, सौरभ तिवारी, हार्दिक पांड्या, कीरोन पोलार्ड, क्रुणाल पांड्या, जेम्स पैटिंसन, राहुल चाहर, ट्रेंट बोल्ट, जसप्रीत बुमराह.

RCB का संभावित प्लेइंग XI: देवदत्त पडीक्कल, आरोन फिंच, विराट कोहली (कप्तान), एबी डिविलियर्स, शिवम दुबे, मोईन अली, वॉशिंगटन सुंदर, क्रिस मॉरिस, नवदीप सैनी, उमेश यादव, युजवेंद्र चहल.