rcb

आईपीएल 2020 का 6वां मैच किंग्स इलेवन पंजाब और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच दुबई के दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में 24 सितंबर को खेला जाएगा. इस मैच में जहाँ एक तरफ रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर एक मैच जीतकर मैदान में उतरेगी. वहीँ केएल राहुल की अगुवाई वाली किंग्स इलेवन पंजाब दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ मिली करीबी हार को भुलाकर आईपीएल 2020 में खाता खोलने के मकसद से मैदान पर उतरेगी.

संतुलित दिख रही है आरसीबी की टीम

युजवेंद्र चहल

कप्तान विराट कोहली, एबी डीविलियर्स जैसे दिग्गज और विस्फोटक बल्लेबाजी और सधी हुयी गेंदबाजी के दमपर सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ धमाकेदार जीत से आईपीएल 2020 का आगाज करने वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम इस सीजन काफी संतुलित और खतरनाक दिखाई दे रही है. इस सीजन क्रिस मॉरिस और आरोन फिंच के रूप में टीम के पास दो मैच विनर भी उपलब्ध हैं.

दरअसल इस सीजन आरसीबी ने दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजी हरफनमौला क्रिस मॉरिस पर दस करोड़ रूपये खर्च किए और प्रबंधन को डेथ ओवर्स में उनसे कसी हुई गेंदबाजी के अलावा निचले क्रम पर आक्रामक बल्लेबाजी की उम्मीद होगी. इस टीम में युजवेंद्र चहल और वाशिंगटन सुंदर के रूप में 2 लाजवाब स्पिनर मौजूद हैं. तेज गेंदबाजों में मॉरिस, डेल स्टेन, नवदीप सैनी, उमेश यादव और मोहम्मद सिराज हैं.

किंग्स इलेवन पंजाब भी नहीं है कमजोर

किंग्स इलेवन पंजाब भी आईपीएल 2020 में कोई कमजोर टीम नहीं है. किंग्स इलेवन पंजाब की टीम में केएल राहुल, क्रिस गेल और मयंकअग्रवाल पहले से ही मौजूद हैं. इस सीजन ग्लेन मैक्सवेल की भी वापसी हुई है. हालाँकि वो पहले मैच में कुछ ख़ास नहीं कर सके हैं, लेकिन इससे उनकी काबिलियत पर संदेह नहीं किया जा सकता है.

यूएई में शुरु हो रहे इस आईपीएल सीजन के आगामी मैचों में मैक्सवेल किंग्स इलेवन पंजाब के टॉप ऑर्डर को मजबूती देंगे. वह पंजाब के मध्यक्रम को भी स्थिरता देंगे. इसके अलावा मोहम्मद शमी के पिछले मैच को देखें तो वो भी टीम के प्रमुख हथियार होंगे. वहीं शमी के अलावा पंजाब की टीम में इशान पोरेल, शेल्डन कोट्रेल और क्रिस जोर्डन शामिल हैं. जोर्डन के रूप में टीम के पास बेस्ट डेथ ओवर गेंदबाज हैं.

हेड टू हेड

Kings XI Punjab Royal Challengers Bangalore

किंग्स इलेवन पंजाब और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने अब तक आईपीएल इतिहास में एक भी 24 बार आमने-सामने आई हैं. जिसमें रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने 12 बार जीत दर्ज की है और किंग्स इलेवन पंजाब ने भी 12 बार मैच जीते हैं. ऐसे में रिकॉर्ड के मामले में दोनों टीमें बराबरी पर खड़ी हैं.

पिच का हाल

hamiltonpitch b 28

आईपीएल 2020 का छठवां मैच 24 सितंबर को दुबई के दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में किंग्स इलेवन पंजाब और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच खेला जाएगा. यूएई के मैदानों पर स्पिन फ्रेंडली विकेट्स होंगे. मगर दूसरी पारी में गेंदबाजी करने वाली टीम को ओस के चलते मुश्किल हो सकती है. इसलिए टॉस जीतने वाली टीम पहले फील्डिंग करना चाहेगी.

मौसम का हाल

Capture 22

आईपीएल 2020 का 6वां मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और किंग्स इलेवन के बीच खेला जाएगा. 24 सितंबर को दुबई का मौसम बिल्कुल साफ रहेगा. तापमान 40 डिग्री से 27 डिग्री तक रहेगा.  हवा 23 किलोमीटर प्रति घंटे के हिसाब से चलेगी. लेकिन इस मैच में भी खिलाड़ियों को ह्यूमिडिटी परेशान करेगी, क्योंकि ह्यूमिडिटी 32 प्रतिशत रहने वाली है.

कहाँ-कहाँ देख सकते हैं मैच

HOTSTAR IPL 2020 LIVE STREAMING ONLINE FREE

आईपीएल 2020 में अभी तक खेले गए बाकी मैच की तरह ही रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच खेला जाने वाला 6वां मैच भी यूएई समयानुसार 6 बजे और भारत समयानुसार 7.30 बजे से शुरु होगा. इन मैचों को आप स्टार स्पोर्ट्स 1, स्टार स्पोर्ट्स 3, डिजनी हॉटस्टार पर लाइव देख सकते हैं.

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग इलेवन

किंग्स इलेवन पंजाब का संभावित प्लेइंग XI: केएल राहुल (कप्तान), मयंक अग्रवाल, निकोलस पूरन, ग्लेन मैक्सवेल, मनदीप सिंह, सरफराज खान, कृष्णप्पा गौतम, क्रिस जोर्डन, मुरुगन अश्विन, मोहम्मद शमी, मुजीब उर रहमान.

आरसीबी की संभावित प्लेइंग इलेवन- विराट कोहली (कप्तान), देवदत्त पड्डीकल, आरोन फिंच, एबी डिविलियर्स, मोईन अली, वाशिंगटन सुंदर, पवन नेगी, शिवम दुबे, क्रिस मॉरिस, नवदीप सैनी, युजवेंद्र चहल.