आईपीएल 2020 का 16वां मैच कोलकाता नाईट राइडर्स और दिल्ली कैपिटल्स के बीच शारजाह के शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में 3 अक्टूबर को खेला जाएगा. इस मैच में जहाँ एक तरफ दिल्ली कैपिटल्स, सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ पिछले मुकाबले में मिली हार को भुलाकर मैदान में उतरेगी.

वहीँ दिनेश कार्तिक की अगुवाई वाली कोलकाता नाईट राइडर्स की टीम राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ शानदार जीत के बाद मैदान पर उतरेगी. यह मुकाबला शाम 7: 30 पर शुरू होगा.

लय में लौटी कोलकाता की टीम

पहले मैच में मुंबई के खिलाफ करारी हार के बाद केकेआर की टीम धीरे धीरे लय में लौटती दिख रही है. पिछले मैच में केकेआर के युवा तेज गेंदबाजों कमलेश नागरकोटी और शिवम मावी ने अच्छा प्रदर्शन किया लेकिन यहां उनकी असली परीक्षा होगी जहां का विकेट बल्लेबाजी के लिये अनुकूल है.

सुनील नारायण पहले तीन मैचों में बल्लेबाज के रूप में नहीं चल पाये ओर उन्होंने केवल 24 रन बनाये लेकिन केकेआर संभवत: अपने विजयी संयोजन में किसी तरह का परिर्वतन नहीं करेगा. नारायण ने हालांकि हमेशा की तरह गेंदबाजी में अपनी छाप छोड़ी है. टीम के पास टॉम बैंटन के रूप में रिजर्व सलामी बल्लेबाज हैं,

लेकिन शारजाह के मैदान को देखते हुए केकेआर नारायण को ही शीर्ष क्रम में रखना चाहेगा जो मोहित शर्मा, इशांत शर्मा या आवेश खान जैसे भारतीय गेंदबाजों पर हावी हो सकता है. दिल्ली की टीम में शामिल भारतीय तेज गेंदबाज जिस तरह से गेंदबाजी कर रहे हैं वैसे में शारजाह में उनके खिलाफ रन बरस सकते हैं.

संतुलित है दिल्ली कैपिटल की टीम

दिल्ली कैपिटल्स की टीम इस सीजन काफी संतुलित नजर आ रही है. हालाँकि पिछले मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ टीम का मध्यक्रम थोड़ा एक्सपोस हुआ है. लेकिन पिछल्ले कुछ सीजन की तुलना में दिल्ली की टीम इस वर्ष काफी बेहतर हुई है. ओपनिंग, मध्यक्रम, फिनिसर, स्पिनर्स और तेज गेंदबाजी सभी कुछ दिल्ली की पहले से बहुत बेहतर हुई है.

दिल्ली के लिए दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाजों की जोड़ी कगिसो रबाडा और एनरिक नोर्त्जे ने नयी गेंद से बेहतरीन प्रदर्शन किया है जबकि स्पिनरों में अक्षर पटेल और अमित मिश्रा ने रविचंद्रन अश्विन की अनुपस्थिति में भी शानदार खेल दिखाया.

बल्लेबाजी में एक बार फिर अनुभवी शिखर धवन और युवा पृथ्वी शॉ पर अच्छी शुरुआत दिलाने का दारोमदार होगा. ऋषभ पंत और अय्यर ने चेन्नई के खिलाफ अच्छी बल्लेबाजी कर लय में होने के संकेत दिये. ऑस्ट्रेलियाई हरफनमौला मार्कस स्टोइनिस ने भी बल्ले से उपयोगी योगदान दिया है जबकि टीम को वेस्टइंडीज के शिमरॉन हेटमायर भी टीम को संतुलन प्रदान करते हैं.

हेड टू हेड

कोलकाता नाईट राइडर्स और दिल्ली कैपिटल्स अब तक आईपीएल इतिहास में 24 बार आमने-सामने आई हैं. जिसमें कोलकाता ने 13 बार जीत दर्ज की है और दिल्ली कैपिटल्स ने 10 बार मैच जीते हैं. ऐसे में रिकॉर्ड के मामले में कोलकाता नाईट राइडर्स की टीम दिल्ली कैपिटल्स से बहुत आगे है.

पिच रिपोर्ट

यूएई के बाकी मैदानों की तुलना में शारजाह का ये मैदान काफी छोटा है. इसी कारण यह पिच बल्लेबाजी के अनुकूल होती है. हालाँकि स्पिनर्स के लिए भी इस पिच मेनन बहुत कुछ है. अभी तक इस मैदान में 2 मुकाबले खेले गए हैं, जहां दोनों पारियों में 200 से अधिक का स्कोर बना है. आईपीएल का सबसे बड़ा स्कोर भी इसी मैदान पर चेस हुआ है.

इस पिच पर शाम को ओस बहुत ज्यादा पड़ती है, इसीलिए टॉस जीतकर गेंदबाजी लेना इस पिच पर अच्छा विकल्प होगा.  यह मैच शाम को 7 : 30 बजे से शुरू होगा.

मौसम का हाल

दिल्ली और कोलकाता के इस मुकाबले में 3 अक्टूबर को शारजाह का मौसम बिल्कुल साफ रहेगा. तापमान 37 डिग्री से 28  डिग्री तक रहेगा. हवा 21 किलोमीटर प्रति घंटे के हिसाब से चलेगी. इस मैच में बारिश की कोई भी आशंका नहीं है. इसी कारण फैंस को इंद्र देवता से घबराने की आवश्यकता नहीं है. आपको इस मुकाबले के पूरे 40 ओवर देखने को मिलेंगे.

हालाँकि इस मैच में भी खिलाड़ियों को ह्यूमिडिटी ( गर्मी ) परेशान करेगी, क्योंकि ह्यूमिडिटी 45 प्रतिशत रहने वाली है. हालांकि खिलाड़ियों ने इस माहौल में खेलने के लिए अब तक खुद को तैयार कर लिया होगा.

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग इलेवन

दिल्ली कैपिटल्स – पृथ्वी शॉ, शिखर धवन, श्रेयस अय्यर (कप्तान), शिमरोन हेटमायर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), मार्कस स्टोइनिस, अक्षर पटेल, अमित मिश्रा, कगिसो रबाडा, एनरिक नार्जे, आवेश खान.

कोलकाता नाईट राइडर्स- शुभमन गिल, सुनील नारायण, नितीश राणा, दिनेश कार्तिक (कप्तान-विकेटकीपर), इयोन मोर्गन, आंद्रे रसेल, पैट कमिंस, कमलेश नागरकोटी, शिवम मावी, कुलदीप यादव, वरुण चक्रवर्ती.