आईपीएल 2020 का 7वां मैच चेन्नई सुपर किंग्स और दिल्ली कैपिटल्स के बीच दुबई के दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में 25 सितंबर को खेला जाएगा. इस मैच में जहाँ एक तरफ दिल्ली कैपिटल्स एक मैच जीतकर मैदान में उतरेगी. वहीँ महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई वाली चेन्नई सुपर किंग्स राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मिली करीबी हार को भुलाना चाहेगी.

सीएसके को बल्लेबाजी क्रम में करना होगा सुधार

चेन्नई सुपर किंग्स शुक्रवार को आत्मविश्वास से भरी दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में अपने तीसरे मुकाबले से पहले बल्लेबाजी क्रम में कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के स्थान पर विचार कर सकती है. दरअसल शारजाह की बल्लेबाजी के मुफीद पिच पर राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मिली हार के लिये उनके स्पिनरों के खराब प्रदर्शन और निराशाजनक 20वें ओवर को जिम्मेदार ठहराया जा सकता है,

लेकिन बल्लेबाज खुद को पूरी तरह से इससे दोषमुक्त नहीं कर सकते विशेषकर मुरली विजय, केदार जाधव और खुद कप्तान धोनी. धोनी सातवें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे. उन्होंने सैम कुरेन, जाधव और रूतुराज गायकवाड़ को खुद से पहले बल्लेबाजी से भेजा लेकिन यह रणनीति उनके लिये बुरी तरह से विफल रही जिससे फाफ डु प्लेसिस पर कम समय में काफी ज्यादा रन बनाने का दबाव बढ़ गया.

धोनी के प्रशंसक उनके छक्के जड़ने की काबिलियत के अब भी मुरीद हैं लेकिन करीब से देखा जाये तो वह तेज गेंदबाजों के खिलाफ तेजी से नहीं खेल पाये और जब मध्यम गति के गेंदबाज टॉम कुरेन गेंदबाजी करने उतरे तो ही धोनी आक्रामक हो सके. और वह भी मैच में तब हुआ जब मुकाबला ही खत्म हो चुका था. आपको बता दें कि इस मैच में टीम के स्टार बल्लेबाज अंबाती रायडू दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ मुकाबले में नहीं खेलेंगे.

सीएसके के मैनेजमेंट की तरफ से रायडू के मैच से बाहर होने की जानकारी दी गई है. पहले मैच के हीरो रायडू राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मैच में भी नहीं खेल पाए थे और सीएसके को इस मुकाबले में 16 रन से हार का सामना करना पड़ा था.

दिल्ली कैपिटल्स को भी देना होगा इन पहलुओं पर ध्यान

श्रेयस अय्यर

दिल्ली कैपिटल्स के लिये शुरूआती मैच में जीत से उसके खिलाड़ियों का आत्मविश्वास काफी बढ़ गया है, हालांकि रविचंद्रन अश्विन के कंधे की चोट के कारण अनुपस्थित होने की संभावना से उन्हें अपने गेंदबाजी लाइन अप में कुछ फेरबदल करना पड़ सकता है. अगर अश्विन नहीं खेल पाते हैं तो सीनियर स्पिनर अमित मिश्रा को अक्षर पटेल के जोड़ीदार के तौर पर उतारने का विकल्प हो सकता है.

बड़ी बाउंड्री से कलाई के स्पिनरों को गेंद को और अधिक उछालकर आक्रमण करने में मदद मिल सकती है. एक अन्य पहलू तेज गेंदबाज मोहित शर्मा के प्रदर्शन का होगा. मोहित ने शुरू में लोकेश राहुल को आउट किया था लेकिन अंत में उनकी लूज गेंदों से कैपिटल्स के लिये चीजें मुश्किल हो गयी, हालांकि कागिसो रबाडा ने अंत में काफी कसी हुई गेंदबाजी की.

दिल्ली की टीम में पृथ्वी शॉ, शिखर धवन, ऋषभ पंत, कप्तान श्रेयस अय्यर और पिछले मैच के नायक मार्कस स्टोइनिस जैसे बिग हिटर हैं जो पीयूष चावला और रविंद्र जडेजा को चुनौती दे सकते हैं.

हेड टू हेड

चेन्नई सुपर किंग्स और दिल्ली कैपिटल्स ने अब तक आईपीएल इतिहास में एक भी 21 बार आमने-सामने आई हैं. जिसमें चेन्नई सुपर किंग्स ने 15 बार जीत दर्ज की है वहीं दिल्ली कैपिटल्स ने भी 6 बार मैच जीते हैं. ऐसे में रिकॉर्ड के मामले में धोनी की अगुवाई वाली चेन्नई सुपर किंग्स दिल्ली कैपिटल्स पर भारी है.

पिच का हाल

आईपीएल 2020 का 7वां मैच 25 सितंबर को दुबई के दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में चेन्नई सुपर किंग्स और दिल्ली कैपिटल्स के बीच खेला जाएगा. यूएई के मैदानों पर स्पिन फ्रेंडली विकेट्स होंगे. मगर दूसरी पारी में गेंदबाजी करने वाली टीम को ओस के चलते मुश्किल हो सकती है. इसलिए टॉस जीतने वाली टीम पहले फील्डिंग करना चाहेगी.

मौसम का हाल

आईपीएल 2020 का 7वां मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स और दिल्ली कैपिटल्स के बीच खेला जाएगा. 25 सितंबर को दुबई का मौसम बिल्कुल साफ रहेगा. तापमान 41 डिग्री से 24 डिग्री तक रहेगा.  हवा 23 किलोमीटर प्रति घंटे के हिसाब से चलेगी. लेकिन इस मैच में भी खिलाड़ियों को ह्यूमिडिटी परेशान करेगी, क्योंकि ह्यूमिडिटी 46 प्रतिशत रहने वाली है.

यहाँ-यहाँ देख सकते हैं मैच

आईपीएल 2020 में अभी तक खेले गए बाकी मैच की तरह ही चेन्नई सुपर किंग्स और दिल्ली कैपिटल्स के बीच खेला जाने वाला 7वां मैच भी यूएई समयानुसार 6 बजे और भारत समयानुसार 7.30 बजे से शुरु होगा. इन मैचों को आप स्टार स्पोर्ट्स 1, स्टार स्पोर्ट्स 3, डिजनी हॉटस्टार पर लाइव देख सकते हैं.

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग इलेवन 

चेन्नई का संभावित प्लेइंग इलेवन-मुरली विजय, शेन वॉटसन, फाफ डु प्लेसिस, ऋतुराज गायकवाड़, केदार जाधव, एमएस धौनी (कप्तान), रवींद्र जडेजा, सैम कुर्रन, दीपक चाहर, पीयूष चावला, जोश हेजलवुड.

दिल्ली कैपिटल्स की प्लेइंग इलेवन- शिखर धवन, प्रथ्वी शॉ, श्रेयस अय्यर, रिषभ पंत, शेमरोन हेटमायर, मार्कस स्टोइनिस, अक्षर पटेल, अमित मिश्रा, कगीसो रबाड़ा, इशांत शर्मा, एनरिच नॉर्टजे.