आईपीएल

कोरोना महामारी के चलते साल 2020 किसी भी जगत के लिए अच्छा नहीं रहा. खासकर हम बात करें क्रिकेट दुनिया की तो, राष्ट्रीय लॉकडाउन के बाद से ही हर तरह की गतिविधि पर प्रतिबंध लगने के बाद सभी तरह के खेल टूर्नामेंट पर रोक लगा दी गई थी. जिसके चलते आईपीएल के 13वें सीजन को यूएई में कराना पड़ा था. लेकिन इस बार आईपीएल को लेकर फैंस के मन में फिर से ऐसे सवाल उठने लगे हैं कि यह लीग कहां आयोजित होगी.

आईपीएल 2021 का आयोजन

IPl 2021

दरअसल आईपीएल के 14वें सीजन को लेकर कई तरह के सवाल उठ रहे हैं. क्योंकि इस बार फैंस उम्मीद कर रहे हैं कि इस बार का इंडियन प्रीमियर लीग यहीं आयोजित करवाया जाएगा. फिलहाल ये फैसला सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी पर निर्भर करेगा.

10 जनवरी से भारत में सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी की शुरूआत हो रही है. जिसके लिए बीसीसीआई ने 6 राज्यों की घोषणा की है, जहां पर इस टूर्नामेंट से जुड़े मुकाबले खेले जाएंगे. इसमें वडोदरा, इंदौर, चेन्नई, मुंबई, कोलकाता और बैंगलोर का नाम शामिल है.

सैयद मुश्ताक अली टी-20 ट्रॉफी

IPL-syed mushtaq ali trophy

खास बात तो यह है कि कोरोना महामारी के बाद यह पहला ऐसा बड़ा टूर्नामेंट है, जो भारत में आयोजित करवाया जा रहा है. इस टूर्नामेंट के लिए 6 ग्रुप में टीमें बांटी जा चुकी हैं. 30 टीमों की मेजबानी की जिम्मेदारी इन 6 राज्यों पर डाली गई है. जिसमें हर राज्य की टीमें हिस्सा लेंगी.

भारत में आयोजित होने वाला यह बड़ा टी-20 टूर्नामेंट क्रिकेट फैंस के लिए भी काफी ज्यादा मायने रखता है. आईपीएल के बाद यह एक ऐसा टूर्नामेंट है, जिसमें भारतीय टीम से जुड़े कई बड़े और दिग्गज खिलाड़ी हिस्सा लेते हैं. जिनमें सुरेश रैना से लेकर, क्रुणाल पांड्या, टीम इंडिया के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार का नाम शामिल है.

क्या आईपीएल का 14वां सीजन भारत में आोजित होगा?

IPL-bcci

फिलहाल इस बार के टूर्नामेंट में कुछ नए चेहरों को भी खेलते हुए देखा जा सकता है. साथ ही सात साल बाद एक बार फिर टीम इंडिया के गेंदबाज एस श्रीसंत केरल टीम की तरफ से इस लीग में वापसी कर रहे हैं. जो फैंस के लिए खुशखबरी की बात है. हाल ही में टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और सलामी बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन तेंदुलकर को भी मुंबई टीम में शामिल किया है.

इस टूर्नामेंट के लिए बीसीसीआई की ओर से बनाए गए बायो बबल में यदि खिलाड़ियों को लेकर किसी भी तरह की कोई दिक्कत सामने नहीं आती है, और कोरोना को लेकर सभी खिलाड़ियों की कोरोना रिपोर्ट सही रहती है. तो यह उम्मीद लगाई जा सकती है कि, बीसीसीआई इस साल  (2021) आईपीएल का 14वां सीजन भारत में ही कराने के बारे में फैसला कर सकती है.

बीसीसीआई ले सकती है IPL पर ऐसा निर्णय

team india

जाहिर सी बात है कि, बीसीसीआई के लिए भी सैयद मुश्ताक अली टी-20 ट्रॉफी काफी ज्यादा मायने रखती है. क्योंकि इसी के आधार पर होने वाले आईपीएल का निर्णय होगा. इसलिए अगर बायो बबल में किसी खिलाड़ी को लेकर कोई परेशानी होती है तो, बीसीसीआई आईपीएल के लिए दोबारा से यूएई का रूख करने के बारे में सोच सकती है.