आईपीएल 2020
Prev1 of 4
Use your ← → (arrow) keys to browse

क्रिकेट की सबसे बड़ी लीग की बात हो तो सबसे पहला नाम आईपीएल का ही आता है. 29 मार्च से आईपीएल पहले खेला जाना था. लेकिन कोरोना वायरस के कारण अब इस लीग को 19 सितंबर से खेला जाना है. भारत की जगह इस लीग को अब यूएई में खेला जाना है.

अब आईपीएल 2020 को लेकर चर्चा बहुत ज्यादा तेज हो गयी है. हालाँकि कोरोना के कारण अब खेल में कई बड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं. जिसके कारण ही अब आईपीएल में भी वो बड़े अहम बदलाव देखने को मिलने वाले हैं. जिसको लेकर लगभग चर्चा पूरी हो गयी है.

आज हम आपको उन 5 बड़े अहम बदलाव के बारें में बताएँगे. जो आपको आईपीएल 2020 के दौरान खेलने को मिलने वाले हैं. ये बदलाव हो चुके हैं. अब इनपर कोई बहस नहीं होनी है. बल्कि जल्द से जल्द इसे मात्र लागू ही करना है. जो एक अहम कदम भी बताया जा रहा है.

1. चीयरलीडर्स की नहीं होगी मौजूदगी

जब भी आईपीएल फैन्स देखते थे तो उस समय चौके और छक्के लगने पर उन्हें चीयरलीडर्स का डांस भी देखने को मिलता था. लेकिन अब फैन्स को एक बड़ा झटका लगा है. आईपीएल 2020 के दौरान उन्हें चौके और छक्के लगने के बाद चीयरलीडर्स नहीं नजर आएँगी.

चीयरलीडर्स को बायो बबल वातावरण में रखना बहुत ज्यादा मुश्किल होगा. जिसके कारण कहा जा सकता है की यूएई में होने वाले इस टी20 लीग में ये ग्लैमर का तड़का इस बार नहीं नजर आएगा. जिसे अब तक बहुत ज्यादा पसदं किया जाता रहा है.

कोरोना की गाइडलाइंस के अनुसार, सोशल डिस्टेंसिंग को फॉलो करना बेहद जरुरी होता है लेकिन अब यदि चीयरलीडर्स डांस करती हैं तो सोशल डिस्टेंसिंग फॉलो नहीं हो पाएगी. इसलिए ये कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा की आईपीएल 2020 में बाउंड्री पर खड़ी चियरलीडर्स नजर नहीं आने वाली हैं.

2. सलाइवा का नहीं होगा इस्तेमाल

इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच जब सीरीज की चर्चा हुई तो उसी समय आईसीसी ने एक बड़ा फैसला किया था. खिलाड़ियों को कोरोना वायरस से दूर रखने के लिए मैच के दौरान अब गेंदबाज गेंद को चमकाने के लिए सलाइवा का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं.

सलाइवा के इस्तेमाल से कोरोना के फैलने का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में यदि गेंदबाज गेंद को चमकाने के लिए सलाइवा का इस्तेमाल करता है, तो कोरोना के संक्रमण का खतरा अधिक हो जाएगा. इसलिए आईसीसी ने सलाइवा के जगह पर पसीने का इस्तेमाल करने का नियम बना दिया है.

आईसीसी के इसी नियम का पालन बीसीसीआई आईपीएल 2020 के दौरान करने वाली है. जिसके कारण ही अब इस टी20 लीग में भी गेंदबाज सलाइवा का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. हालाँकि टी20 क्रिकेट में इसका प्रयोग बहुत ज्यादा नहीं किया जाता है. लेकिन इसकी भूमिका कुछ मैदानों पर अहम भूमिका निभाता हुआ नजर आता था.

Prev1 of 4
Use your ← → (arrow) keys to browse