आईपीएल सीजन 12 अब बहुत ही रोमांचक मोड़ पर आ चूका है, अब तक सभी टीमें 11 मैच खेल चुकी हैं, लेकिन अब तक कोई भी टीम प्लेऑफ़ के लिए क्वालीफाई नहीं कर पायी है. हालांकि चेन्नई सुपरकिंग्स का पहुंचना लगभग तय है. इस समय आईपीएलएक ऐसे मोड़ पर आ चूका है जहाँ सभी टीमों के लिए मुकाबले ‘करो या मरो’ साबित हो रहे हैं.

ऐसे में कोई भी टीम कोई मुकाबला हल्के में नहीं लेने वाली है. वहीं कई टीमो के खिलाड़ी फ्रेंचाइजी को छोड़ कर इस सप्ताह के बाद विश्वकप के लिए स्वदेश लौट जायेंगे. आइये देखते हैं कि सभी टीम को इस समय क्या करना चाहिए जिससे वो प्लेऑफ़ में पहुँच सकें.

# 1.चेन्नई सुपरकिंग्स 

पिछले सीजन आईपीएल चैम्पियन चेन्नई सुपरकिंग्स को प्लेऑफ़ में अपनी जगह बुक करना लगभग तय है. 11 मैचों में  16 अंकों के साथ, चेन्नई सुपर किंग्स इस समय पॉइंट्स टेबल में सबसे ऊपर है. सीएसके कभी भी प्लेऑफ में जगह बनाने में नाकाम नहीं रही है और इस सीजन में भी फैन्स की उम्मीदों पर खरा उतरी है.

महेंद्र सिंह धोनी की टीम को तीन मुकाबले खेलने बाकि हैं जिसमे उनको एक में जीत हासिल करते ही प्लेऑफ़ में पूर्ण रूप से क्वालीफाई कर जाएगी. लेकिन टॉप पर बने रहने के लिए दो में जीत की जरुरी है. ताकि चेपक स्टेडियम में पहले क्वालीफायर खेलने का मौका मिल सके.

# 2. दिल्ली कैपिटल्स 

 

दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने इस सीजन आईपीएल में अपने प्रदर्शन से सबको आश्यर्चचकित कर दिया है. दिल्ली कैपिटल्स के युवा खिलाडियों (शिखर धवन, ऋषभ पंत, श्रेयस अय्यर, कगिसो रबाडा) ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया है. अभी पॉइंट्स टेबल में दिल्ली कैपिटल्स दुसरे स्थान पर है. प्लेऑफ़ में जगह बनाने के लिए उनको आखिरी तीन मुकाबलों में उनको एक में जीत हासिल करनी होगी. दिल्ली कैपिटल्स के मौजूदा प्रदर्शन को देखते हुए, ये संभावना बन रही है कि वो प्लेऑफ़ में क्वालीफाई क्र लेंगे.

# 3. मुंबई इंडियंस 

तीन बार की चैम्पियन मुंबई इंडियंस ने 10 मुकाबलों में 12 अंक के साथ पॉइंट्स टेबल में 3 नंबर पर है. संभवतः मुंबई इंडियंस प्लेऑफ़ में क्वालीफाई कर सकती है. मुंबई इंडियंस की टीम को अभी चार मुकाबले खेलने हैं जिसमे दो कोलकाता नाइटराइडर्स और चेन्नई सुपर किंग्स और सनराइजर्स के साथ एक एक मुकाबला खेलना है. इस सीजन में मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा अबतक अच्छे फॉर्म में नहीं दिखे है. अगर मुंबई इंडियंस दो मुकाबले जीतती है तो प्लेऑफ़ में जगह बनाने में सफल रहेगी.

# 4. सनराइजर्स हैदराबाद 

पिछले सीजन आईपीएल की उपविजेता सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने इस सीजन में 10 मुकाबलों में 5 में जीत और 5 में हार के साथ पॉइंट्स टेबल में चौथे स्थान पर है. प्लेऑफ़ में जगह बनाने के लिए उनको  बाकी चार मुकाबलों में से तीन में जीत हासिल करनी होगी.

अगर सनराइजर्स की टीम दो मुकाबलों में भी जीत हासिल करती है तो उनको प्लेऑफ़ में जगह मिल सकती है, लेकिन जॉनी ब्रैस्टोव के वापस इंग्लैंड चले जाने से सनराइजर्स की टीम का प्लेऑफ़ में जगह बनानें  का मौका 50-50 है.

# 5. किंग्स इलेवन पंजाब 

वर्तमान में पांचवें नंबर पर मौजूद किंग्स इलेवन पंजाब की टीम का इस सीजन प्रदर्शन उतना अच्छा नहीं रहा. आश्विन के मकडिंग, गेल की विस्फोटक बल्लेबाजी, राहुल की सूझ बुझ भरी पारी, और सैम कुरेन के हैट्रिक के दम पर पंजाब की टीम दस मुकाबलों में पांच में जीत हासिल की. लेकिन प्लेऑफ़ में जगह बनाने के लिए अश्विन और उनकी टीम को तीन बचे मुकाबलों में से तीनो में जीत हासिल करनी पड़ेगी. हालाँकि इस सीजन आईपीएल में किंग्स इलेवन पंजाब की टीम केवल एक बार लगातार दो मुकाबलों में जीत दर्ज किया है.

# 6. कोलकाता नाइटराइडर्स 

इस आईपीएल सीजन की एक अच्छी शुरुआत करने के बाद कोलकाता नाइटराइडर्स की टीम पटरी से उतरती दिख रही है. शुरू के पांच मैचों में चार जीत के बाद कोलकाता लगातार छः मुकाबले हार चुकी है. अब बाकि तीन बचे मुकाबलों में उनको सभी में बड़े अंतर से जीत दर्ज करना होगा. तब कही प्ले ऑफ़ में पहुचने की उम्मीद बन सकती है.

इस सीजन आईपीएल में कोलकाता के लिए आंद्रे रसेल काफी अविश्वसनीय रहे, लेकिन कोलकाता की गेंदबाजी काफी ख़राब रही.

# 7. राजस्थान रॉयल्स 

राजस्थान रोयल्स की टीम का प्ले ऑफ में पहुँचाना न के ही बराबर है. 11 मैंचो में 4 में जीत के साथ राजस्थान की टीम सातवें स्थान पर है. राजस्थान के लिए सबसे बड़ी निराशा का कारण बेन स्टोक्स रहे. वहीं आजिंक्य रहाणे का फॉर्म भी शुरू में कुछ अच्छा नहीं रहा. लेकिन अगर देखा जाये तो सभी मैच जितने के बाद कही उम्मीद बन सकती है कि शायद राजस्थान की टीम प्लेऑफ़ में पहुंचे.

# 8. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर 

राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की कहानी एक जैसी ही है. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर भी प्ले ऑफ़ की दौर से बाहर दिख रही है. लेकिन अगर देखा जाये तो बाकी बचे तीन मुकाबलों में बड़े अंतर से जीत हासिल करती है तो कुछ उम्मीद बन सकती है. बैंगलोर अभी पॉइंट्स टेबल में सबसे निचे है. हालाँकि विराट कोहली और एबी डिविलियर्स दोनों अब फॉर्म में दिख रहें हैं.

आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया हो तो प्लीज इसे लाइक करें। अपने दोस्तों तक इस खबर को सबसे पहले पहुंचाने के लिए शेयर करें। साथ ही कोई सुझाव देना चाहे तो प्लीज कमेंट करें। अगर आपने हमारा पेज अब तक लाइक नहीं किया हो तो कृपया इसे जल्दी लाइक करें, जिससे लेटेस्ट अपडेट आप तक पहुंचा सके।