आईपीएल सीजन 12 का अंतिम पड़ाव पर पहुँच चुका है. चेन्नई सुपर किंग्स और दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने ही केवल अब तक प्लेऑफ़ में जगह बनाया है. बाकि टीमों में इसके लिए अभी जंग छिड़ी हुई है, ऐसे में लीग स्टेज खत्म होने को है और कई टीम के खिलाड़ियों ने अब तक इस सीजन में अपनी टीम के लिए कुछ भी नहीं किया.

आईपीएल के सभी आठो टीमों में एक ऐसा नाम है जिनको बड़ी रकम देकर टीम में शामिल किया गया. केवल पैसो से ही नहीं अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट और आईपीएल में इनका नाम काफी प्रचलित था, लेकिन इन्होंने अपने प्रदर्शन से टीम को काफी निराश किया. इनमें कुछ ऐसे भारतीय खिलाड़ी भी शामिल है जिनको खराब फॉर्म के चलते इस बार विश्वकप की टीम में भी शामिल नहीं किया गया है.

# 1. अंबाती रायडू – चेन्नई सुपरकिंग्स 

पिछले सीजन आईपीएल में चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए सर्वाधिक रन बनाने वाले दायें हाथ के बल्लेबाज अंबाती रायडू इस सीजन टीम को काफी निराश किया. इस ख़राब प्रदर्शन के कारण ही अंबाती रायडू को विश्वकप क्रिकेट के लिए भारतीय टीम में जगह नही मिली.

इस सीजन आईपीएल में रायडू ने 21.3 और 89 के स्ट्राइक रेट के साथ 12 मैचों में केवल 213 रन ही बनाये हैं. जिसमें केवल एक अर्धशतक इनके बल्ले से निकला है बाकि किसी भी मैच में इन्होने 30 से ज्यादा रन नहीं बनाया हैं.

# 2. पृथ्वी शॉ – दिल्ली कैपिटल्स 

अंडर 19 टीम में शानदार प्रदर्शन करने वाले पृथ्वी शॉ को दिल्ली कैपिटल्स ने अपने टीम में शामिल किया. लेकिन इस सीजन पृथ्वी शॉ के बल्ले से केवल एक 99 रनों की बड़ी पारी कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ आई. पिछले साल आईपीएल में उनके डेब्यू ने सबको काफी प्रभावित किया. किन्तु इस सीजन आईपीएल में पृथ्वी शॉ के बल्ले से अब तक 280 रन ही आया है वह भी 23 के औसत के साथ, जो की काफी निराशाजनक रहा.

# 3. रोहित शर्मा – मुंबई इंडियंस 

भारतीय क्रिकेट टीम के हिटमैन के नाम से मशहूर रोहित शर्मा के लिए आईपीएल का यह सीजन उतना खास नहीं रहा. मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा के नाम आईपीएल में 4800 रन हैं.

इस आईपीएल सीजन में रोहित शर्मा ने केवल एक अर्धशतक चेन्नई सुपकिंग्स के खिलाफ लगाया. इस सीजन में रोहित शर्मा रन बनाने का औसत केवल 25 रहा. रोहित शर्मा अगर ऐसे ही प्रदर्शन करते रहे तो केवल आईपीएल में उनकी टीम के लिए नहीं, बल्कि विश्वकप में भारतीय टीम की भी परेशानियाँ बढ़ सकती हैं.

# 4. विजय शंकर – सनराइजर्स हैदराबाद 

सनराइजर्स हैदराबाद के तरफ से खेल रहे विजय शंकर को इस बार विश्वकप के लिए भारतीय टीम में भी शामिल किया गया है. लेकिन इस सीजन आईपीएल में विजय शंकर ने सभी को निराश किया. विजय शंकर ने इस सीजन में 40 और 35 रनों की पारी क्रमशः केकेआर और राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ खेली. इस सीजन इनके बल्ले से 12 मैचों में 20 की औसत से 180 रन बने हैं.

# 5. कुलदीप यादव – केकेआर 

भारतीय टीम के चाइना मैन स्पिन गेंदबाज कुलदीप यादव ने इस इस सीजन आईपीएल में अपनी गेंदबाजी में कोई कमाल नही दिखा सके हैं. कुलदीप यादव ने आईपीएल के इस सीजन के 9 मैचों में 8.7 की इकॉनमी से रन खर्च किए हैं और केवल 4 विकेट ही अपने नाम कर पाए हैं.

# 6. डेविड मिलर – किंग्स इलेवन पंजाब 

साउथ अफ्रीका के खिलाड़ी डेविड मिलर ने आईपीएल में किंग्स इलेवन पंजाब के लिए ही खेलना शुरू किया. आईपीएल में मिलर का रिकोर्ड अच्छा है डेविड मिलर ने आईपीएल में 35 की औसत से 1800 रन बनाये हैं. मगर इस सीजन आईपीएल में उनका प्रदर्शन एकदम से निराशाजनक रहा. डेविड मिलर के बल्ले से इस सीजन केवल एक फिफ्टी लगाई और 26 के औसत से रन बनाया हैं.

# 7. टीम साउदी – रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर 

गेंदबाजी रॉयल चैलेजर्स बैंगलोर की हमेशा से कमजोरी रही है. ऐसे में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने न्यूजीलैंड के अनुभवी गेंदबाज टीम साउदी को टीम में शामिल किया. टीम साउदी की इस सीजन आईपीएल में 3 मैच खेलने के मौके मिले और उन्होंने 13 की इकॉनमी से रन खर्च किय और केवल एक विकेट अपने नाम किया.

# 8. बेन स्टोक्स – राजस्थान रॉयल्स 

इंग्लैंड के ऑलराउंडर खिलाड़ी बेन स्टोक्स इस समय के सबसे अच्छे ऑल राउंडर खिलाड़ियों में से एक हैं. आईपीएल के 10 वें सीजन में बेन स्टोक्स गेंद और बल्ले दोनों से काफी अच्छा प्रदर्शन किया. जिसके कारण इनको अगले सीजन में 14.5 करोड़ की रकम देकर राजस्थान ने अपनी टीम में शामिल किया.

इस समय बेन स्टोक्स विश्वकप से पहले तैयारी के लिए आईपीएल को छोड़ कर स्वदेश लौट गए. इस सीजन की करें तो बेन स्टोक्स ने 9 मुकाबलों में 123 रन बनाये और गेंदबाजी में केवल 6 विकेट ही अपने नाम किया. पिछले दो सीजन से उनका प्रदर्शन आईपीएल में कुछ खास नहीं रह पाया है.

आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया हो तो प्लीज इसे लाइक करें। अपने दोस्तों तक इस खबर को सबसे पहले पहुंचाने के लिए शेयर करें। साथ ही कोई सुझाव देना चाहे तो प्लीज कमेंट करें। अगर आपने हमारा पेज अब तक लाइक नहीं किया हो तो कृपया इसे जल्दी लाइक करें, जिससे लेटेस्ट अपडेट आप तक पहुंचा सके।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *