आईपीएल सीजन 12 का अंतिम लीग मैच रविवार को मुंबई इंडियंस और कोलकाता नाइटराइडर्स के बीच मैच के बाद  खत्म हो गया. इस सीजन आईपीएल में बल्ले और गेंद के बीच काफी अच्छी जंग देखने को मिली है. इस सीजन आईपीएल में बल्लेबाजों और गेंदबाजों ने जमकर प्रदर्शन किया. वहीं कई बार बल्‍लेबाजों ने बाजी मारी तो कई बार गेंदबाजों ने अपने विरोधियों के रन बनाने पर पाबंदी लगाई.

जी हाँ बल्लेबाज और गेंदबाज के बीच की इस प्रतिद्धंद्धिता ने टूर्नामेंट को दिलचस्‍प बनाया है. आइये आज आपको इस  दस ऐसे गेंदबाजों के बारे में बताते है जिन्होंने अपनी गेंदबाजी से बल्लेबाजों के लिए दिक्कत पैदा की….

# 1. कगिसो रबाडा 

साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा ने दिल्ली कैपिटल्स की तरफ से खेलते हुए शानदार गेंदबाजी की. कगिसो रबाडा ने इस सीजन के 12 मुकाबलों में 14.72 की औसत और 7.84 के इकॉनमी रेट के साथ गेंदबाजी की और 25 विकेट अपने नाम किया. कगिसो रबाडा ने इस सीजन आईपीएल में दो बार चार चार विकेट अपने नाम किया. कगिसो रबाडा इस सीजन आईपीएल में अभी पर्पल कैप की लिस्ट में सबसे उपर हैं.

# 2. इमरान ताहिर 

साउथ अफ्रीका के स्पिन गेंदबाज इमरान ताहिर ने चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से खेलते हुए, अब तक मौजूदा सीजन में 14 मैचों में वह 14.80 के औसत और 6.30 के इकॉनोमी रेट से 21 विकेट अपने नाम कर चुके हैं और विकेट लेने के मामले में नंबर दो पर हैं. इमरान ताहिर ने भी इस सीजन दो बार चार चार विकेट अपने नाम किया.

# 3. जसप्रीत बुमाराह 

भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह आईपीएल में मुंबई इंडियंस की तरफ से खेलते हैं. इस सीजन आईपीएल में अब तक 13 मैचों में 22.20 के औसत 6.70 के इकॉनोमी रेट से 15 विकेट अपने नाम कर चुके हैं और डेथ ओवर में उनकी यॉकर्र का जलवा हर किसी ने देखा है. अगर उनके बेस्‍ट प्रदर्शन की बात करें तो रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के उसी के मैदान पर चार ओवर में 20 रन पर चार विकेट लेकर अपनी प्रदर्शन से शोर मचा दिया था.

# 4. युजवेन्द्र चहल 

इस सीजन आईपीएल में भारतीय स्पिन गेंदबाज युजवेन्द्र चहल ने आरसीबी के लिए खेलते हुए, 14 मैचों में 21.44 के औसत से 18 विकेट उड़ाने वाले चहल हर बल्‍लेबाज़ के लिए मुश्किल चुनौती साबित रहे. इस सीजन में युजवेन्द्र चहल का 7.82 का इकॉनोमी रेट रहा. मुंबई इंडियंस के खिलाफ बेंगलुरू में 4/38 का शानदार प्रदर्शन किया था.

# 5. आर अश्विन 

किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान तथा भारतीय अनुभवी स्पिन गेंदबाज आर अश्विन ने भी काफी अच्छी गेंदबाजी की…अब तक उन्‍होंने 14 मैचों में 25.13 के औसत और 7.39 के इकॉनोमी रेट से 15 शिकार किए हैं.

# 6. श्रेयस गोपाल 

राजस्थान रॉयल्स की तरफ से खेल रहे युवा भारतीय स्पिन गेंदबाज श्रेयस गोपाल ने एक शानदार प्रदर्शन किया है. श्रेयस गोपाल ने इस सीजन में अब तक 14 मैचों में  17.35 के औसत और 7.22 के इकॉनोमी रेट के साथ 20 विकेट लिये. इस सीजन आईपीएल में श्रेयस गोपाल  ने बड़े बड़े (विराट कोहली,एबी डिविलियर्स) बल्लेबाजों के विकेट अपने नाम किये.

# 7. मोहम्मद शमी 

मोहम्मद शमी इस बार विश्व कप के लिए भारतीय टीम में शामिल है. इस सीजन आईपीएल में किंग्स XI पंजाब की तरफ से खेल रहे मोहम्मद शमी ने 14 मैचों में 24.68 की औसत और 8.68 की इकनोमि रेट के साथ 19 विकेट अपने नाम किये.

# 8. ईशांत शर्मा 

पिछली सीजन आईपीएल में ईशांत शर्मा को कोई खरीदार ना मिला था, लेकिन इस बार दिल्ली कैपिटल्स ने इनको अपने टीम में शामिल किया. ईशांत ने अब तक 11 मुकाबले खेले हैं और 7.65 की इकनॉमी व 29 की औसत से 10 विकेट निकाले हैं. दिल्‍ली के प्‍लेऑफ में पहुंचने की एक बड़ी वजह ईशांत शर्मा भी है. उन्‍होंने पावरप्‍ले के ओवरों में दिल्‍ली को लगातार कामयाबी दिलाई है.

# 9. राहुल चाहर 

मुंबई इंडियंस की तरफ से खेल रहे 19 साल के गुगली गेंदबाज राहुल चाहर ने इस सीजन आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन किया. इस सीजन आईपीएल में राहुल चाहर ने 10 मुकाबले ही खेले लेकिन कमाल की गेंदबाजी की है. उन्होने 10 मुकाबलों में  26.80 के औसत और 7.05 के इकॉनोमी रेट से 10 विकेट अपने नाम किए. राजस्‍थान रॉयल्‍स के खिलाफ 3/29 और दिल्‍ली के खिलाफ 3/19 का प्रदर्शन काफी अच्छा रहा.

# 10. नवदीप सैनी 

इस सीजन आईपीएल के सबसे तेज गति के युवा गेंदबाज नवदीप सैनी ने अपनी रफ़्तार से सबको चकित कर डाला. इस सीजन नवदीप सैनी ने कई बार 150 से ज्यादा की गति से गेंदे डाली हैं. रॉयल चैलेंसर्ज बैंगलोर के इस युवा गेंदबाज़ ने अब तक 13 मैचों 36.09 के औसत और 8.27 के इकॉनोमी रेट से 11 विकेट ही हासिल हुए हैं. वर्ल्डकप में नवदीप सैनी को भारतीय टीम की प्रैक्टिस के लिए जगह मिली है.

आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया हो तो प्लीज इसे लाइक करें। अपने दोस्तों तक इस खबर को सबसे पहले पहुंचाने के लिए शेयर करें। साथ ही कोई सुझाव देना चाहे तो प्लीज कमेंट करें। अगर आपने हमारा पेज अब तक लाइक नहीं किया हो तो कृपया इसे जल्दी लाइक करें, जिससे लेटेस्ट अपडेट आप तक पहुंचा सके।