आईपीएल का लीग स्टेज अब खत्म होने वाला है, लेकिन अबतक केवल दो टीम ही प्लेऑफ़ में जगह बना सकीं हैं. इस सीजन आईपीएल में चेन्नई सुपरकिंग्स प्लेऑफ़ में जगह बनाने वाली पहली टीम बनी. वहीं बात करें इस सीजन आईपीएल रिकोर्ड्स की तो सभी रिकार्ड्स पर विदेशी खिलाड़ियों का कब्जा है.

इस सीजन आईपीएल में विदेशी खिलाड़ियों से शुरूआत से ही सभी भारतीय खिलाड़ियों पर भारी हैं. इस सीजन आईपीएल में बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों में ही विदेशी खिलाड़ियों ने अपना वर्चस्व कायम किया है.

# 1. सबसे ज्यादा रन (ओरेंज कैप) – डेविड वार्नर 

आईपीएल के एक सीजन में जो भी बल्लेबाज सबसे ज्यादा रन बनाता है, उसे टूर्नामेंट में टूर्नामेट में ओरेंज कैप से सम्मानित किया जाता है. इस सीजन इस दौर में ऑस्ट्रेलिया के बाएं हाथ के ओपनर बल्लेबाज डेविड वार्नर ने अपना कब्ज़ा कर रखा है. सनराइजर्स हैदराबाद की तरफ से खलेते हुए डेविड वार्नर ने 12 मैचो में 62.20 की औसत से 692 रन बनाए हैं. वहीँ दूसरे स्थान पर किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाड़ी केएल राहुल मौजूद है. केएल राहुल ने इस सीजन में 520 रन बनाया है.

# 2. सबसे जयादा विकेट (पर्पल कैप) – कगिसो रबाडा 

आईपीएल में जिस भी गेंदबाज ने सबसे ज्यादा विकेट अपने नाम किया, उसे पर्पल कैप दिया जाती है. इस सीजन आईपीएल में साउथ अफ्रीका के युवा तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा (दिल्ली कैपिटल्स) ने 12 मैचों में 25 विकेट अपने नाम किया है. वही दूसरे स्थान पर भी साउथ अफ्रीका के स्पिन गेंदबाज इमरान ताहिर (चेन्नई सुपरकिंग्स -21 विकेट) मौजूद हैं. तीसरे स्थान पर भारतीय युवा स्पिनर श्रेयस गोपाल (राजस्थान रॉयल्स-18 विकेट) हैं.

# 3. सर्वाधिक छक्के – आंद्रे रसेल 

आईपीएल में अगर बल्लेबाजी की बात करें तो उसमे एक नाम आंद्रे रसेल का भी आता है. वेस्टइंडीज के इस ऑलराउंडर खिलाड़ी ने कमाल की बल्लेबाजी की है, रसेल ने इस सीजन आईपीएल में 12 मैचों  में 50 छक्के लगा डालें हैं. आंद्रे रसेल ने इस सीजन आईपीएल में 207 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं. वहीं सबसे ज्‍यादा चौके लगाने में डेविड वॉर्नर (ऑस्ट्रेलिया) टॉप पर है. उन्‍होंने 12 मैच में 57 चौके उड़ाए हैं.

# 4. सर्वाधिक मेडन ओवर – जोफ्रा आर्चर 

राजस्थान रॉयल्स की तरफ से खेलने वाले इंग्लैंड के इस तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर ने दो मेडन ओवर डालें हैं. इसके बाद हरभजन सिंह और रवीन्द्र जडेजा ने एक-एक मेडन ओवर डालें हैं.

# 5. सबसे तेज शतकीय पारी – जॉनी बेयरस्टो

इस सीजन आईपीएल में अब तक सबसे तेज शतकीय पारी की बात करे, तो इसमें भी इंग्लैंड के बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो का नाम है. सनराइजर्स हैदराबाद की तरफ से खेल रहे जॉनी बेयरस्टो ने बैंगलोर के खिलाफ 52 गेंदों में 114 रनों की पारी खेली. जिसमे एक पारी में सबसे ज्यादा चौके (12 चौके) लगाने का रिकोर्ड भी अपने नाम किया.

आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया हो तो प्लीज इसे लाइक करें। अपने दोस्तों तक इस खबर को सबसे पहले पहुंचाने के लिए शेयर करें। साथ ही कोई सुझाव देना चाहे तो प्लीज कमेंट करें। अगर आपने हमारा पेज अब तक लाइक नहीं किया हो तो कृपया इसे जल्दी लाइक करें, जिससे लेटेस्ट अपडेट आप तक पहुंचा सके।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *