केएल राहुल

इंडियन प्रीमियर लीग में हर रोज़ कुछ ऐसा हो जाता है जिसकी चर्चा होने लगती है. हर सीजन कोई न कोई खिलाड़ी छा जाता है. इस टूर्नामेंट में भी कुछ भारतीय खिलाड़ी जमकर कहर बरपा रहे हैं. इन्हीं भारतीय खिलाड़ियों में एक नाम है किंग्स इलेवन पंजाब की तरफ से खेल रहे केएल राहुल का. क्या गज़ब की फार्म में राहुल ने अब तक बल्लेबाजी की है. इस सीजन से पहले तक राहुल रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेला करते थे लेकिन इस बार उन्हें पंजाब ने 11 करोड़ की भारी- भरकम राशि देकर अपने टीम में शामिल किया है.

साल 2013 से लेकर 2017 तक आरसीबी के लिए खेलने वाले इस युवा बल्लेबाज को कभी वो पहचान नहीं मिल पाई जो इस बार मिल रही है. इस सीजन एक से एक दिग्गज खिलाड़ी मौजूद होने के बावजूद राहुल ने जमकर सुर्खियां बटोरी हैं. आरसीबी के लिए खेलते हुए राहुल कभी लाइमलाइट में नहीं आ पाए. हां, इसका कारण भी है, क्यों आरसीबी में खेलते हुए राहुल नाम नहीं कमा पाए.
kl rahul1

दरअसल, आरसीबी में पहले से ही कोहली के रूप में विराट कप्तान था. एबी डिविलियर्स जैसा दुनिया का सबसे धाकड़ बल्लेबाज इसी टीम में था. राहुल के ही दौर में क्रिस गेल भी इस टीम का हिस्सा थे. अब ऐसे दिग्गजों के साथ खेलते हुए राहुल कैसे लाइमलाइट बटोर पाएंगे. राहुल ने खुद बताया कि वे इस टीम में दबे सहमे रहते थे.

इस सीजन पंजाब ने राहुल की काबिलियत पर भरोसा जताया. उन्हें 11 करोड़ में खरीद पहले ही चर्चा का कारण बना दिया. फिर राहुल ने सीजन के पहले मैच में ही 14 गेंदों में आईपीएल इतिहास का सबसे तेज पचासा ठोक डाला. राहुल का उम्दा प्रदर्शन अभी भी जारी है.
2018 4largeimg08 Apr 2018 185823693

पंजाब की तरफ से एकतरफा प्रदर्शन कर रहे राहुल भी मानते हैं कि उनके ऊपर बहुत जिम्मेदारी है. जिसका निर्वाह करना उनका फ़र्ज़ बनता है. उन्होंने एक इंटरव्यू के दौरान इस बात को स्वीकार करते हुए कहा कि “फ्रेंचाइजी के साथ मेरे कंधों पर अधिक जिम्मेदारी है. जब मैं आरसीबी में था, तब बड़ी जिम्मेदारी कोहली और एबी डीविलियर्स पर थी. वो हमेशा बल्लेबाजी के केंद्र थे,मेरे लिए कोई दबाव नहीं था.”

राहुल को खरीदने की थी होड़

27 जनवरी को कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरू में आईपीएल 2018 की नीलामी हुई. किंग्स इलेवन पंजाब ने केएल राहुल की बोली 6.20 करोड़ रूपये तक नहीं लगाई. जब फ्रेंचाइजी को पता चला कि केएल राहुल हैदराबाद में चले जाएंगे इसके बाद पंजाब ने बोली बढ़ा दी. अंत में पंजाब ने राहुल को 11 करोड़ की भारी-भरकम रकम के साथ टीम में शामिल किया.

राहुल ने आगे कहा कि “मैं यहां अपनी भूमिका का आनंद ले रहा हूं. फॉर्म हमारे पक्ष में हैं और हमें विश्वास है कि इस सीजन में आगे भी अच्छा करूंगा. टीम में आने से पहले मेरे कंधों में थोड़ा दबाव था,क्योंकि इससे पहले हमने ज्यादा बल्लेबाजी नहीं की थी. निदहास ट्रॉफी के बाद मैं चंडीगढ़ आया और पहले मैच से पहले थोड़ा अभ्यास किया था.”
KL Rahul © AFPआईपीएल में बेहतरीन प्रदर्शन करने का फल मिल गया है. उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए टीम में शामिल किया गया है. इस आईपीएल सीजन में वो तीसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं. उन्होंने 10 आईपीएल सीजन में 471 रन बनाए हैं. इसी के साथ अभी राहुल के सिर ऑरेंज कैप का ताज है.

.

Anurag Singh

लिखने, पढ़ने, सिखने का कीड़ा. Journalist, Writer, Blogger,

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *