hotstar

स्टार इंडिया का डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म ‘हॉटस्टार’ ने एक नया विश्व रिकॉर्ड बनाया है. दरअसल, हॉटस्टार दुनिया का पहला लाइव स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म बन गया है जिसपर एक साथ सबसे ज्यादा दर्शकों ने देखा हो. दरअसल, यह रिकॉर्ड आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच मैच में बना. इस मैच को एक साथ 5.5 मिलियन दर्शकों ने देखा. जो आज से पहले कभी नहीं हुआ था.

इससे पहले चैम्पियंस ट्रॉफी में भारत और पकिस्तान के दौरान हुए मैच को एक साथ सबसे ज्यादा दर्शकों ने हॉटस्टार पर देखा था. उस वक़्त 4.4 मिलियन लोगों ने लाइव मैच का लुफ्त उठाया था लेकिन इस बार आईपीएल ने इस रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया. बता दें, यह दुनिया में किसी भी लाइव गेम के प्रसारण का सबसे लोकप्रिय माध्यम है. साथ ही अब प्रसारक के दौरान ऑनलाइन देखा जाने वाला सबसे बड़ा प्लेटफार्म भी बन गया.
Raina Bhajjuइस मौके पर हॉटस्टार सीईओ अजीत मोहन ने कहा, “लाइव स्पोर्टिंग इवेंट पर 5 मिलियन को पार करना 100 मीटर की रेस को 10 सेकंड में पार करने जैसा है. हमें इस बात पर गर्व है कि हम यहां आने वाले पहले व्यक्ति हैं. लेकिन, इससे भी अधिक महत्व की बात है, हम उत्साहित हैं कि प्रशंसकों ने हॉटस्टार पर विसर्जित स्पोर्ट्स अनुभव को गले लगाया है जो एक साथ लाइव स्ट्रीमिंग, प्रशंसक भावनाओं की अभिव्यक्ति और एक इंटरैक्टिव हमेशा-हमेशा की तरह खेल लाया है”.

“यह ऑनलाइन वीडियो का भविष्य है, और हम इसे आकार देने के लिए उत्साहित हैं. इस पैमाने पर हम प्रशंसक अनुयायियों में नाटकीय वृद्धि को बनाए रखने के लिए इंटरनेट के विभिन्न हिस्सों की क्षमता का स्पष्ट रूप से परीक्षण करेंगे. उन्होंने आगे कहा कि हम प्रसन्न हैं कि अकामाई एक भागीदार रहे हैं जो हमेशा हमारी महत्वाकांक्षाओं के साथ कदम उठाए हुए हैं और हम जो पैमाने तलाश रहे हैं.
GAZI 2262मोहन ने आगे बता कि स्टार इस साल 700 करोड़ दर्शकों को भी लक्षित कर रहे हैं और ये भी रुपये को हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं. विज्ञापन बिक्री में 2000 करोड़ वे पहले से ही अपने विज्ञापन इन्वेंट्री का 9 0 प्रतिशत बेच चुके हैं, जो आने वाले दिनों में राजस्व को और बढ़ा देगा.

वहीं इस मौके पर एपीजे मीडिया के उपाध्यक्ष परिमल पंड्या ने कहा, “हॉटस्टार भारत में लाइव स्ट्रीमिंग उद्योग में अग्रदूतों में से एक है और जिस तरह से लाखों लोग सामग्री का उपभोग करते हैं, मोबाइल-पहले उपयोगकर्ताओं की अति वृद्धि के साथ, यह महत्वपूर्ण है कि प्लेटफॉर्म के लिए उन्हें सही तकनीक में कारक प्रदान करने का अनुभव प्रदान करता है, जो प्रतिद्वंद्वियों, यदि पारंपरिक रूप से एक परंपरागत प्रसारण अनुभव नहीं होता है.”

उन्होंने आगे बताया कि “हॉटस्टार के साथ अकामाई की भागीदारी बदल गई है कि आम मनोरंजन से लेकर किसी भी समय और किसी भी डिवाइस पर लोगों को कितनी सामग्री का आनंद मिलता है.”

Anurag Singh

लिखने, पढ़ने, सिखने का कीड़ा. Journalist, Writer, Blogger,

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *