name 1 1

आईपीएल के 11 वें संस्करण में जहां एक तरफ कुछ खिलाड़ियों के किस्मत के दरवाजे खुल गए, उन्हें मुंह मांगी कीमत मिली. वहीं कुछ खिलाड़ी ऐसे भी रहें जिन्हें कोई खरीददार तक नहीं मिला. ऐसा नहीं कि उनके अन्दर प्रतिभा की कोई कमी हो, ऐसा भी नहीं कि इससे पहले उन्होंने यह लीग खेला न हो. लेकिन फिर भी फ्रेंचाईजियों को ये खिलाड़ी रास नहीं आये. न बिकने वालों की लिस्ट में ऐसे-ऐसे खिलाड़ी हैं जिनकी एक अलग टीम बना दी जाये तो ये आईपीएल के कई टीमों के पसीनें छुड़ा देंगे.

हम यहां ऐसे ही खिलाड़ियों को मिलाकर एक टीम तैयार कर रहे हैं जो आईपीएल 2018 की नीलामी में नहीं बिक पाए थे.

मार्टिन गप्टिल (सलामी बल्लेबाज)
guptil 650 093016044901टी-20 मुक़ाबले में तेज़ और ज़बरदस्त शुरुआत काफ़ी अहम होती है. इसलिए इसके लिए यह खिलाड़ी बिल्कुल उपयुक्त है. दुनिया के खतरनाक सलामी बल्लेबाजों का जिक्र हो तो शायद ही इस बल्लेबाज का नाम न आये. उनका आईपीएल 2018 में न ख़रीदा जाना सभी के लिए ताज्जुब की बात है. गप्टिल ने टी-20 में 33 की औसत और 127 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं. इस बार नीलामी में उनकी बेस प्राइज़ महज़ 75 लाख रखी गई थी लेकिन उन्हें कोई ख़रीदार नहीं मिला.

ल्यूक रोंची (सलामी बल्लेबाज )
luke ronchiइस किवी बल्लेबाज ने पाकिस्तान प्रीमियर लीग में बल्ले से गेंदबाजों की खूब खैर ली. लेकिन फिर आईपीएल-11 में इस खिलाड़ी का कोई खरीददार नहीं मिला. इस बल्लेबाज के पास तूफानी पारी खेलने की गजब की क्षमता है. छोटे फार्मेट के लिए इस खिलाड़ी से विध्वंसक कोई बल्लेबाज नहीं हो सकता. हालिया समय में यह में यह खिलाड़ी अपने करियर के बेस्ट फार्म में है.

उन्मुद चंद
25 1भारत को साल 2012 में अंडर-19 का खिताब दिलाने वाला यह खिलाड़ी भी इस सीजन नहीं बिका. इस बल्लेबाज के पिछले सीजन तक तारीफ में कसीदे पढ़ें जाते थे लेकिन इस बार कोई खरीददार न मिलना निराशा भरा कहा जा सकता है.

इयोन मार्गेन (कप्तान):
Eoin Morgan of England celebrates2इंग्लैंड के इस दिग्गज बल्लेबाज का न बिक पाना हैरानी भरा फैसला था. इस प्रारूप में मार्गेन जैसे बल्लेबाज का कोई तोड़ नहीं. यह बल्लेबाज जब लय में होता है तो किसी भी गेंदबाजी की बखिया उधेड़ने के लिए पर्याप्त है. ये कोलकाता नाइटराइडर्स, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, सनराइज़र्स हैदराबाद और किंग्स-XI पंजाब टीम का हिस्सा रह चुके हैं. मोर्गन टी-20 में ग़ैर पारंपरिक शॉट लगाने के लिए जाने जाते हैं. आईपीएल में उन्होंने 50 मैच में 121 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं. उनकी बेस प्राइज़ 2 करोड़ रुपये रखी गई थी, लेकिन वो आख़िरकार नहीं बिके.

सीएम गौतम
gautttt 1475232087 800सीएम गौतम ने दिल्ली डेयरडेविल्स, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और मुंबई इंडियंस की तरफ से आईपीएल खेला है. घरेलू क्रिकेट में यह खिलाड़ी कर्नाटक की तरफ से खेलता है. हाल के दिनों में इस बल्लेबाज से कुछ ख़ास कमाल नहीं दिखाया है हालंकि यह प्रतिभा का धनवान खिलाड़ी है. वैसे तो यह खिलाड़ी विकेटकीपर की भी भूमिका निभा सकता है हालांकि इस टीम में इन्हें बतौर बल्लेबाज शामिल किया गया है.

इरफ़ान पठान
irfan pathan 4इरफान पठान एक शानदार भारतीय ऑलराउंडर हैं. वह एक विश्वस्तरीय स्विंग गेंदबाज भी है. पठान के पास अनुभव और क्षमता दोनों है जिससे ये दुनिया के किसी भी बल्लेबाज को परेशानी में डाल सकते हैं . पठान ने आखिरी टी-20 पिछले आईपीएल में गुजरात की तरफ से खेला था जिसके बाद से वे लगातार क्रिकेट से दूर हैं. यह एक कारण हो सकता है कि उसे नीलामी में खरीदार क्यों नहीं मिला. गेंद के साथ साथ बल्ले से भी पठान शानदार खेल सकते हैं.

जेम्स फॉल्कनर
जेम्स फॉल्कनर ऑस्ट्रेलिया रिकॉर्डजेम्स फाल्कनर को टी- 20 स्पेशलिस्ट कहा जाए तो गलत नहीं होगा. इस खिलाड़ी के पास डेथ ओवेरों में गजब की गेंदें होती हैं जो किसी भी बल्लेबाज को हैरत में डालने के लिए काफी हैं. ये गेंदबाज अपनी स्लोवर के लिए भी विश्व विख्यात है. बल्ला और गेंद दोनों के साथ जरूरत पड़ने पर यह खिलाड़ी काम आ सकता है. ऐसा इसने पहले भी कर दिखाया है.

इकबाल अब्दुल्ला
Iqball Abdullaइस बाएं हाथ के स्पिनर ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, राजस्थान रॉयल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेले हैं. आईपीएल 2011 में केकेआर के लिए 16 विकेट लेने के बाद इकबाल के लिए चीज़ें आसन हो गयी हालांकि वो उसे ज्यादा दिन तक सहेज नहीं पाए. अब्दुल्ला भी एक शानदार स्पिनर है.

परवेज रसूल
parvez rasoolभारत के लिए खेलने वाला यह पहला कश्मीरी खिलाड़ी है. हालांकि बीच में यह खिलाड़ी एक-दो बार विवादों में भी रहा. अपनी फिरकी में बल्लेबाजों को फंसाने के साथ-साथ यह गेंदबाज उन्हें बांध कर भी रखता है. टी- 20 का अनुभव भी है.

इशांत शर्मा
2d6e58ff4b17a3084bd0a9f9c96af8a1टीम इंडिया का यह गेंदबाज जब लय में होता है तो बेहद खतरनाक होता है. इस गेंदबाज ने विदेशी पिचों पर खूब वाहवाही बटोरी है. हाल के दिनों में यह खिलाड़ी अपने नाम के अनरूप प्रदर्शन नहीं कर पाया है. शायद यही वजह है कि इस गेंदबाज को कोई खरीददार नहीं मिला.

वरुण एरोन
Varun Aaronटीम इंडिया के लिए खेल चुका यह तेज़ गेंदबाज भी इस सीजन नहीं बिक पाया. इससे पहले यह खिलाड़ी दिल्ली डेयरडेविल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए भी खेल चुका है. घरेलू क्रिकेट ये तेज़ गेंदबाज झारखंड के लिए खेलता है. रफ़्तार के मामले में इस तेज़ गेंदबाज का कोई शानी नहीं है.

Anurag Singh

लिखने, पढ़ने, सिखने का कीड़ा. Journalist, Writer, Blogger,

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *