IPL 2018 Best Asian 11 of the tournament, see who's on top
Credit: Indian Express

आईपीएल 2018 का खिताब एमएस धोनी की कप्तानी वाली टीम चेन्नई सुपर किंग्स ने जीत लिया और एक बार फिर इतिहास रच दिया. तो वहीं इस सीजन कुछ खिलाड़ियों ने अपनी बेहतरीन परियों और गेंदबाजी से धमाल मचा दिया और एक के बाद एक धमाकेदार शॉट खेलकर समां बांध दिया. ऐसे में आज हम आपको बेस्ट 11 खिलाड़ी बता रहे हैं जिन्होंने इस सीजन बड़े रिकॉर्ड बनाये और स्टार साबित हुए. 

इस फेहरिस्त में पहला नाम सुनकर आपको काफी हैरानी हो सकती है जिनकी टीम सेमीफाइनल के मुकाबले से पहले ही बाहर हो गई. साथ ही इस फेहरिस्त में एशिया के टॉप खिलाड़ी शामिल हैं.

 

ऋषभ पंत

IPL 2018 Best Asian 11 of the tournament, see who's on top
Credit: Indian Express

दिल्ली डेयरडेविल्स के स्टार खिलाड़ी और यूवा जोश ऋषभ पंत ने सीजन-11 में धमाल मचा दिया. ऋषभ साल 2018 आईपीएल में सबसे बड़ा स्कोर बनाने वाले खिलाड़ियों में हैं जिनको एमर्जिंग प्लेयर ऑफ़ दा ईयर और स्टाइलिश प्लेयर का अवार्ड मिला है. ऋषभ ने 14 मैचों में 684 रन बनाये हैं और उनका सबसे बड़ा स्कोर 128 नाबाद रहा है.

इसके साथ ही ऋषभ पंत टूर्नामेंट के सबसे बेस्ट प्लेयर में पहले स्य्थान पर हैं. गौरतलब है कि, ऋषभ ने अपनी धमाकेदार पारियों से दिल्ली को बढ़त दिलाई लेकिन वह खिताब दिलाने में कामियाब नहीं हो पाए. साथ ही ऋषभ पंत के नाम सबसे ज्यादा चौके (68) और छक्के (37) शामिल हैं. इसके साथ ही वह बेस्ट 11 खिलाड़ी की रेस में सबसे ऊपर हैं.

केएल राहुल 

IPL 2018 Best Asian 11 of the tournament, see who's on top
Credits: Hindustan times

साल 2018 में अब तक के प्रदर्शन के मुताबुक एशिया के बेस्ट 11 खिलाड़ियों में केएल राहुल का नाम भी शामिल है. जी हां राहुल इस सीजन किंग्स 11 पंजाब में शामिल थे और उन्होंने एक के बाद एक धमाकेदार शॉट खेलते हुए मैदान में समां बांध दिया और वह छा गए. राहुल ने आईपीएल में 14 मैच खेले जिसमे उनके नाम 659 रन हैं.

दिलचस्प बात यह है कि, राहुल के नाम इस सीजन 54 के एवरेज से 6 अर्धशतक हैं. इसमें उनका उच्चतम स्कोर नाबाद 95 का रहा है. साथ ही इस सीजन राहुल के नाम सबसे तेज अर्धशतक भी शामिल है जो 14 गेंदों में रहा है.

अम्बाती रायडू 

IPL 2018 Best Asian 11 of the tournament, see who's on top

आईपीएल 2018 की विजेता और चैम्पियन चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाड़ी जिन्होंने इस सीजन अपनी धमाकेदार बल्लेबाजी से हर किसी को हैरान कर दिया. जी हां वह कोई और नहीं अम्बाती रायडू हैं जिन्होंने धमाकेदार बल्लेबाजी करते हुए 43 के एवरेज से 602 रन अपने नाम किये. सीजन-11 में रायडू के नाम 3 अर्धशतक और एक शतक शामिल हैं.

सूर्यकुमार यादव 

IPL 2018 Best Asian 11 of the tournament, see who's on top
Credits: DNA

मुंबई इंडियंस के ओपनर और धमाकेदार अंदाज में बल्लेबाजी करने वाले स्टार खिलाड़ी सूर्यकुमार यादव भी इस सीजन काफी छाये रहे. भले ही मुंबई सेमीफाइनल के मुकाबले तक भी नहीं पहुंच पाई लेकिन उन्होंने अपने अंदाज से हर किसी को हैरत में डाल दिया.

सूर्यकुमार ने आईपीएल के पहले ही मुकाबले में बतौर ओपनर अर्धशतकीय पारी खेलकर टीम को शानदार शुरुआत दिलाई थी. इसके साथ ही अगर बात करें उनके इस सीजन पूरे प्रदर्शन की तो उसमे 14 मैचों में 502 रन शामिल हैं.

विराट कोहली 

IPL 2018 Best Asian 11 of the tournament, see who's on top
BCCI

रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर के स्टार खिलाड़ी और कप्तान विराट कोहली इस सीजन कुछ ख़ास नहीं कर पाए और एक बार फिर आईपीएल ट्रोफी पाने में नाकामियाब रहे. कोहली भले ही 500 रन बनाने वाले खिलाड़ियों में शामिल हैं लेकिन वह अपनी टीम को ख़ास सफलता दिलाने में हार हुए.

कोहली के नाम 4 अर्धशतक हैं और 14 मैचों में कुल 530 रन उनके नाम हैं. लेकिन विराट कोहली के नाम सबसे बड़ा स्कोर मुंबई के खिलाफ है जो नाबाद 92 का है.

एमएस धोनी

IPL 2018 Best Asian 11 of the tournament, see who's on top

आईपीएल सीजन-11 में दो साल बाद बतौर कप्तान धमाकेदार वापसी करने वाले एमएस धोनी भी टूर्नामेंट ऑफ़ दा इयर की फेहरिस्त में शामिल हैं. धोनी की अगुआई में चेन्नई ने धमाकेदार कमबैक किया और 2018 के चैम्पियन बने. साथ ही धोनी ने इस सीजन कुल 16 मैचों में 75 की एवरेज से 455 रन अपने नाम किये हैं. धोनी का हाईएस्ट स्कोर बंगलौर के खिलाफ नाबाद 70 का रहा.

इसके साथ ही धोनी के नाम पंजाब के खिलाफ नाबाद 79 रन भी शामिल हैं. तो वहीं धोनी ने आईपीएल ट्रोफी अपने नाम कर साबित कर दिया की वह ही असली किंग हैं. बेस्ट 11 खिलाड़ियों की फेहरिस्त में धोनी भी शामिल हैं.

शाकिब अल हसन

IPL 2018 Best Asian 11 of the tournament, see who's on top
Credit: Sportskeeda

सनराइजर्स हैदराबाद में शामिल अफगानिस्तान के एक और खिलाड़ी शाकिब अल हसन ने भी इस सीजन अपनी पहचान बनाई. हसन ने बल्लेबाजी के साथ-साथ गेंदबाजी से भी मैदान में खुद को साबित किया और टीम को बढ़त दिलाई. बता दें कि, शाकिब के नाम कुल 239 रन हैं और 14 विकेट शामिल हैं.

जी हां ऐसे में शाकिब ने अपनी गेंदबाजी से तो कमाल दिखाया ही साथ ही बल्लाबेजी से भी दिग्गजों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया है. इसके साथ ही वह बेस्ट 11 खिलाड़ी में शामिल हो गए.

राशिद खान 

आईपीएल सीजन-11 का सबसे बड़ा नाम जिसने भारतीय टीम के पूर्व दिग्गज खिलाड़ियों को तारीफ़ करने पर मजबूर कर दिया. क्रिकेट के भगवान से लेकर एमएस धोनी तक हर किसी का दिल जीतने में कामियाब हुए राशिद खान. राशिद ने सीजन-11 में एमएस धोनी, विराट कोहली, एबी डिविलियर्स, आंद्रे रसाल जैसे दिग्गज खिलाड़ियों का विकेट लेकर अपनी शानदार गेंदबाजी का नमूना पेश किया.

Top 5 bowlers in IPL-11 with best Economy rate
Credits: Hindustan times

सनराइजर्स हैदराबाद की तरफ से खेलते हुए राशिद खान ने मैदान में धमाल मचाया और वह इस सीजन सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ियों में दूसरे स्थान पर रहे. राशिद के नाम 21 विकेट हैं. यही नहीं राशिद का कमाल बल्लेबाजी में भी रहा और उन्होंने कोलकाता के खिलाफ एलिमिनेटर राउंड में अपने धमाकेदार अंदाज से 10 गेंदों में 34 रन बनाकर सभी को हैरत में डाल दिया.

संदीप लामिछाने 

IPL 2018 Best Asian 11 of the tournament, see who's on top
Credit: Rediff

आईपीएल में पहली बार नेपाल के किसी खिलाड़ी को जगह मिली और डेब्यू आईपीएल से ही वह बेस्ट 11 खिलाड़ी की रेस में शामिल हो गए. संदीप लामिछाने ने अपने डेब्यू से ही खुद की पहचान बना ली. जी हां संदीप दिल्ली डेयरडेविल्स की तरफ से खेल रहे थे और उनको 3 मौके मिले जिसमे उन्होंने 6.83 के इकॉनोमी रेट से 5 विकेट अपने नाम किये. तो वहीं पहली बार आईपीएल में शामिल होने के बाद संदीप ने अपनी पहचान तो बना ली है और वह कई दिग्गज क्रिकेटर्स की नजर में भी आ गए हैं.

मुजीब उर रहमान 

IPL 2018 Best Asian 11 of the tournament, see who's on top
Credit: Indian Express

किंग्स 11 पंजाब टीम का हिसा रहे अफगानिस्तान गेदंबाज मुजीब उर रहमान ने भी जमकर धमाल मचाया. मुजीब ने बंगलौर के खिलाफ खेलते हुए एक मैच में  विराट कोहली को अपना शिकार बनाया और यह पल उनका सबसे खास रहा.

साथ ही मुजीब ने इस सीजन 11 मुकाबले खेले जिसमे उनके नाम 14 विकेट रहे. ऐसे में मुजीब भी अफगान खिलाड़ियों में रहे जिन्होंने अपने देश को पहचान दिलाई.

उमेश यादव 

IPL 2018 Best Asian 11 of the tournament, see who's on top
Credit: Hindustan Times

रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर में शामिल टीम इंडिया के स्पीडोमास्टर उमेश यादव ने इस सीजन कुछ ख़ास नहीं किया. टीम की तरफ से खेलते हुए वह ख़ास सफलता अपने नाम करने में कामियाब नहीं रहे. उमेश ने 14 मुकाबले खेले जिसमे उनके नाम 20 विकेट हैं.

हालांकि इस दौरान उमेश यादव के नाम सबसे ख़ास रिकॉर्ड वह रहा जब वह पंजाब के खिलाफ एक मैच खेल रहे थे और उन्होंने एक ही ओवर में 3 विकेट झटके थे.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *