दुनिया भर के बेहतरीन टी-20 लीग में से एक आईपीएल का आगाज आज होने वाला है। विश्व का हर एक क्रिकेटर 10 साल से हिट आईपीएल का हिस्सा बनना चाहता है। हर साल आईपीएल के लिए बड़ी संख्या में क्रिकेटर साइन अप करते हैं लेकिन फ्रेंचाइजी मुट्ठी भर क्रिकेटर्स को ही अपनी टीम में शामिल करती हैं। हर साल युवा क्रिकेटर्स आईपीएल में अपनी शुरुआत करते हैं। इस साल भी ऐसा ही देखने को मिला है। युवा क्रिकेटर्स आइपीएल के मंच पर अच्छा प्रदर्शन कर क्रिकेट जगत में अपनी पहुंच बनाने के लिए हमेशा एक कदम आगे दिखते हैं। इसी कड़ी को आगे बढ़ाते हुए आइए हम उन पांच रोमांचक क्रिकेटरों पर नजर डालते हैं जो आईपीएल 2018 में अपनी शुरुआत करने जा रहे हैं।

मोईन अली (रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर)

मोइन अली इंग्लैंड के ऑलराउंडर हैं। इंग्लैंड के लिए अच्छा प्रदर्शन करते आ रहे इस स्पिनर को तब मौका मिला था जब उनकी टीम के रेगुलर स्पिनर ग्रीम स्वान ने अचानक स्पिन गेंदबाजी से संन्यास ले लिया था। स्पिन गेंदबाजी के साथ-साथ मोइन अली का बल्ला भी बोलता है। वे बेहतरीन टाइमिंग के साथ क्लासिलक शॉट लगाने के लिए जाने जाते हैं। टी20 में गेंदबाजी की बात करें तो इनका इकॉनमी 7.38 है। बल्लेबाजी की बात करें तो इनका स्ट्राइक रेट 128 का है। मोइन की फिरकी और उनके बल्ले से निकला शॉट दोनों ही उम्दा होता है। मोइन को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने 1.70 करोड़ में खरीदा है।

इविन लुईस (मुंबई इंडियंस)

पोर्ट ऑफ स्पेन त्रिनिदाद के बाएं हाथ के इस युवा बल्लेबाज में गेंद को क्रिकेट ग्राउंड के किसी भी हिस्से में पहुंचाने की महारथ हासिल है। टी 20 में लुइस का 154.9 का शानदार स्ट्राइक रेट है। वेस्ट इंडीज क्रिकेट में उन्हें आगला क्रिस गेल कहा जाता है। लुइस आइपीएल में मुंबई इंडियंस की जर्सी में दिखेंगे। मुंबई इंडियंस ने लुइस को 3.80 करोड़ में खरीदा है। वह कप्तान रोहित शर्मा या ईशान किशन के साथ एक मजबूत सलामी बल्लेबाज बन सकते हैं। लुइस के सामने गेंदबाजी करना आसान नहीं होगा। वे तेज और स्पिन दोनों ही गेंदबाजों को छकाने में माहिर हैं। यह कहना गलत नहीं होगा कि लुइस इस आइपीएल सीजन में अपनी बड़ी पारियों से दर्शकों का दिल जीतने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे।

जोफ़्रा आर्चर (राजस्थान रॉयल्स)

इस साल बिग बैश लीग में शानदार प्रदर्शन करने वाले जोफ्रा आर्चर राजस्थान रॉयल्स के खेमे में हैं। इनका बैटिंग स्ट्राइक रेट 143.3 का है। ये 23.2 के औसत से गेंदबाजी करते हैं। टी 20 प्रारूप में ऐसा प्रदर्शन हर खिलाड़ी के लिए सपने जैसा होता है। आर्चर इंग्लैंड क्रिकेट टीम के लिए खेलना चाहते हैं। आर्चर के लिए नीलामी लगभग थम सी गई थी। सभी टीमें आर्चर को अपनाने के लिए बेताब थीं। अंत में राजस्थान रॉयल्स ने आर्चर को 7.20 करोड़ में खरीदा था। आर्चर के साथ घरेलू क्रिकेट में खेल चुके क्रिस जॉर्डन उनकी तारीफ करते नहीं थकते। आर्चर यॉर्कर के लिए जाने जाते हैं। उनके वो सोरी प्रतिभा है जो एक आलराउंडर में होनी चाहिए।

संदीप लामिचणे (दिल्ली डेयरडेविल्स)

नेपाल के इस 17 वर्षीय लेग स्पिनर को आईपीएल खिलाड़ियों की नीलामी में दिल्ली डेयरडेविल्स ने 20 लाख में खरीदा है। वह आइपीएल के 11 साल के इतिहास में पहले नेपाली क्रिकेटर हैं। संदीप के पास गुगली का हुनर है। दिल्ली डेयर डेविल्स को बेशक उनके गुगली से मदद मिलेगी। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान माइकल क्लार्क ने मई 2016 में हांगकांग में आयोजित टी 20 ब्लिट्ज में संदीप की प्रतिभा देखी थी। उन्होंने संदीप को ऑस्ट्रेलिया में क्लब क्रिकेट खेलने के लिए आमंत्रित किया था। हो सकता है क्लार्क की तारीफ के चलते ही दिल्ली डेयर डेविल्स के कोच रिकी पोंटिंग ने संदीप को खरीदने में दिलचस्पी दिखाई।

डी अर्सी शॉर्ट (राजस्थान रॉयल्स)

उत्तरी ऑस्ट्रेलिया के इस बल्लेबाज ने हाल ही में हुई बिग बैश लीग में अपने प्रदर्शन से सभी को आकर्षित किया था। हॉबर्ट हरिकेन्स को लीग के फाइनल तक पहुंचाने में अर्सी ने बड़ी भूमिका निभाई थी। हांलाकि अर्सी के शानदार प्रदर्शन के बावजूद उनकी टीम को फाइनल में हार का सामना करना पड़ा था। लीग के समाप्ती पर अर्सी को प्लेयर ऑफ द सिरिज घोषित किया गया था। उन्होंने पूरे लीग में 57.20 के औसत से 572 रन बनाए थे। इसमें 122 का उच्च स्कोर भी शामिल था। अर्सी शॉर्ट को इस साल राजस्थान रॉयल्स ने 4 करोड़ में खरीदा है। वह अजिंक्य रहाणे के साथ रॉयल्स के लिए एक मजबूत सलामी बल्लेबाज बन सकते हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *