871027 twitter

साउथ अफ्रीका महिला क्रिकेट टीम इस वक्त भारत दौरे पर है। जहां, आज वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में  भारतीय महिला क्रिकेट टीम (INDW) एक साल के लंबे इंतजार के बाद क्रिकेट मैदान पर अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने के लिए उतरी। लेकिन वह निराशाजनक प्रदर्शन करती नजर आई और मेहमान प्रोटियाज की टीम से 8 विकेट से एक बड़ी हार का सामना करना पड़ा।

साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर चुनी फील्डिंग

भारतीय महिला टीम

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ( INDW )और साउथ अफ्रीका महिला क्रिकेट टीम के बीच खेले गए पहले वनडे मुकाबले में साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग का फैसला किया। जहां, पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय महिला टीम की टीम साउथ अफ्रीका की गेंदबाजी के सामने टिक नहीं सकी।

लखनऊ के इकाना स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में भारतीय टीम 40 रन पर विकेट गिरने के बाद कप्तान मिताली राज (50) और हरमनप्रीत कौर (40) ने टीम काे संभाला। लेकिन इसके बाद टीम ने 21 रन पर पांच विकेट खो दिए। टीम ने 50 ओवर में 9 विकेट पर 177 रन बनाए।

INDW ने 178 रनों का दिया लक्ष्य

भारतीय महिला क्रिकेट टीम (INDW) 177 के स्कोर पर ऑलआउट हो गई। इसके बाद 178 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीका की महिला क्रिकेट टीम ने 41वें ओवर में ही लक्ष्य को हासिल कर लिया और 8 विकेट से लक्ष्य को हासिल कर लिया।

इस मैच में साउथ अफ्रीका के लिए लिजिली ली 83* और लॉरा वॉलवार्ट 80 रन बनाए। इस मैच में भारत की बल्लेबाजी इकाई को अपनी गेंदबाजी के सामने तेज गेंदबाज शबनम इस्माइल ने ताश के पत्तों की तरह बिखेर कर रख दिया। इस्माइल को 28 रन देकर तीन विकेट और प्लेयर ऑफ द मैच रहीं।

9 मार्च को खेला जाएगा दूसरा वनडे मैच

भारतीय महिला क्रिकेट टीम

वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में साउथ अफ्रीका क्रिकेट टीम ने 8 विकेट से जीत दर्ज करके 1-0 की बढ़त हासिल कर लिया। अब सीरीज का अगला मुकाबला 9 मार्च को इकाना स्टेडियम में ही खेला जाएगा। बता दें, इसके पहले फरवरी 2018 में साउथ अफ्रीका की टीम ने भारतीय महिला टीम को 7 विकेट से हराया था।

मिताली राज ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। महिला कप्तान मिताली राज सबसे लंबे वनडे करियर में मास्टर-ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के बाद दूसरे स्थान पर है। सचिन का वनडे करिअर 22 साल 91 दिनों का रहा था और मिताली राज के वनडे करियर को 21 साल 254 दिन हो गए हैं।