Babar Azam-Rizwan on social media

भारत-पाकिस्तान (IND vs PAK) के बीच खेला गया ICC T20 World Cup 2021 का पहला मुकाबला बेहद रोमांचक रहा. इस मैच टॉस जीतकर कप्तान बाबर आजम ने पहले फील्डिंग का फैसला करते हुए कप्तान विराट कोहली को बल्लेबाजी का न्योता दिया था. फैसले के मुताबिक पहले बल्लेबाजी करने उतरी बेहद खराब शुरूआत के साथ टीम इंडिया ने 7 विकेट के नुकसान पर 151 रन का स्कोर खड़ा किया था. जिसका पीछा करने उतरी बेहतरीन शुरूआत के साथ भारत के खिलाफ पाकिस्तान (IND vs PAK) इस मैच को महज 17.2 ओवर में 10 विकेट के साथ जीत लिया और इस इवेंट में ताबड़तोड़ विजय के साथ आगाज किया है.

भारत की रही बेहद खराब शुरूआत

IND vs PAK-T20 World Cup 2021

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने बेहद शर्मनाक शुरूआत की. उम्मीद के मुताबिक टीम के सलामी बल्लेबाजी 1 प्रतिशत भी भारत के लिए अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके. शाहीन शाह अफरीदी ने पावर प्ले में ही भारत की कमर तोड़ दी. पहले उन्होंने भारत के सबसे बड़े ओपनर और हिटिंग बल्लेबाज रोहित शर्मा को डक आउट 0 (1) किया और बिना खाता खोले ही उन्हें पवेलियन का रास्ता दिखा दिया. इसके बाद केएल राहुल भी 1 रन बनाकर शाहीन की ही गेंद पर बुरी तरह बोल्ड हो गए.

तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे कप्तान विराट कोहली ने जरूर एक छोर से भारत की पारी को संभाला. 17वें ओवर तक वो क्रीज पर टिके रहे. हालांकि इस दौरान पहले सूर्यकुमार यादव ने उनका साथ देने की कोशिश की. लेकिन, वो भी 8 गेंद पर 16 रन बनाकर हसन अली की गेंद पर रिजवान को कैच थमा बैठे. फिर ऋषभ पंत ने भारत को पाकिस्तान (IND vs PAK) के खिलाफ दबाव से निकाला और 30 गेंद में 2 चौके और 2 ताबड़तोड़ छक्के मदद से 39 रन की पारी खेली. लेकिन, बिना मैच फिनिश किए शादाब खान की स्पेल में विकेटकीपर को कैच थमा बैठे.

जीत के लिए पाक के सामने रखा था 172 रन का स्कोर

IND vs PAK-T20 World Cup 2021-Virat Kohli

रवींद्र जडेजा भी उम्मीद के मुताबिक अच्छा परफॉर्म नहीं कर सके और महज 13 गेंद में 13 रन बनाकर हसन अली के ओवर में चलते बने. यहां से कप्तान कोहली और हार्दिक से बेहतर स्कोर की आशा था. हालांकि को डेथ ओवर में 49 गेंद में 57 रन बेहतरीन अर्धशतकीय पारी खेलकर विकेट गंवा बैठे. वहीं हार्दिक भी 11 (8) रन बनाकर आउट हो गए. जबकि भुवनेश्वर 5 (4) रन बनाकर नाबाद रहे. भारत ने जीत के लिए 152 रन का स्कोर खड़ा किया था.

भारत के खिलाफ पाकिस्तान (IND vs PAK) की ओर से सबसे ज्यादा सफल गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी रहे. उन्होंने 3 महत्वपूर्ण विकेट झटके. महज 4 ओवर में 31 रन देकर शाहीन 3 विकेट लिए. वहीं हसन अली को 2,शादाब खान को 1 और रऊफ को 1 कामयाबी हासिल हुई.

भारत के खिलाफ बाबर आजम की टीम ने 10 विकेट से हासिल की बेहतरीन जीत

IND vs PAK-T20 World Cup 2021-Babar Azam

151 रन के मिले लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान की टीम ने भारत (IND vs PAK) के खिलाफ जबरदस्त शुरूआत की और बिना किसी विकेट के नुकसान के सलामी बल्लेबाजों के बीच 100 रन से ज्यादा की शानदार साझेदारी हुई. बिना विकेट गंवाए ही सलामी बल्लेबाज कप्तान बाबर आजम और रिजवान ने ताबड़तोड़ पारी खेली. पहले फिल्डिंग में दमखम दिखाया और फिर बल्लेबाजी में जलवा बिखेरा.

भारत के गेंदबाज पूरी तरह से फ्लॉप नजर आए. टीम इंडिया का एक भी गेंदबाज सफल नहीं रहा. मिस्ट्री स्पिनर का भी जलवा दुबई की पिच पर पूरी तरह से फीका नजर आया. हैरानी तो हुई कि भारत के एक भी गेंदबाज को एक भी कामयाबी हासिल नहीं हुई. बाबर ने 68 (52) रन और मोहम्मद रिजवान ने ताबड़तोड़ 79 (55) रन की नाबाद पारी खेलते हुए पाकिस्तान को 10 विरेट से शानदार जीत दिलाई.