ul huq

भारत (India) और इंग्लैंड (England) की टीमों के बीच इस वक्त नॉटिंघम के मैदान पर सीरीज का पहला मैच खेला जा रहा है। जिसमें भारतीय टीम का पलड़ा इस वक्त भारी दिख रहा है। मैच में पहली पारी में इंग्लैंड की टीम सिर्फ 183 रन पर ही ढेर हो गई। इसके बाद दूसरी पारी में भी वो जो रूट के शतक (109) के बावजूद सिर्फ 303 रन ही बना सके। इन दोनों ही समय भारतीय गेंदबाज पूरी तरह से हावी रहे। भारतीय तेज गेंदबाजों के इस जोरदार प्रदर्शन को देखते हुए पूर्व पाकिस्तानी कप्तान इंजमाम उल हक ने इस चौकड़ी की तारीफ की है।

अलग होते हैं इंग्लैंड के हालात : इंजमाम

injmam

इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में Team India चार तेज गेंदबाजों के साथ मैदान पर उतरी है। इस पेस चौकड़ी ने पहली और दूसरी दोनों ही पारियों में इंग्लैंड को खुल कर खेलने का मौका नहीं दिया। जिससे टीम को सिर्फ 209 रनों का ही लक्ष्य मिला। जसप्रीत बुमराह एंड कंपनी ने जिस तरह से मेजबान टीम को धराशाई किया, उससे पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इंजमाम-उल-हक बेहद प्रभावित हुए। उन्होंने अपने यूट्यूब वीडियो में कहा,

‘पहले दिन अपनी तेज गेंदबाजी से Team India ने सीरीज के लिए लय तय कर ली है। उन्होंने तुरंत इंग्लैंड को बैकफुट पर ला दिया। उपमहाद्वीप के गेंदबाजों को अक्सर पहले टेस्ट में मुश्किल होती है क्योंकि इंग्लैंड में गेंदबाजी के हालात बिल्कुल अलग होते हैं। टीम इंडिया के गेंदबाजों ने इंग्लैंड की बल्लेबाजी का मनोबल गिराया।”

Indian तेज गेंदबाज बुमराह ने लिए 9 विकेट

jasprit bumrah india

Indian Team के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने पहली पारी में चार विकेट चटकाए और इंग्लैंड को बैकफुट पर ला दिया। “इंग्लिश बल्लेबाज जो रूट ने पहली पारी में भी अर्धशतक बनाया, लेकिन बुमराह ने उन्हें कभी सहज महसूस नहीं होने दिया। मोहम्मद शमी और सिराज जैसे अन्य तेज गेंदबाजों का भी प्रदर्शन शानदार रहा।मैंने ऐसा भारतीय तेज गेंदबाजी लाइन-अप कभी नहीं देखा।” इंजमाम ने कहा।

इंजमाम उल हक ने आगे और कहा,

“Team India ने अतीत में भी बहुत अच्छे तेज गेंदबाज पैदा किए हैं। लेकिन, मौजूदा भारतीय तेज गेंदबाजों के पास वास्तविक तेज गेंदबाजों जैसी आक्रामकता है। जब आपके पास आक्रामक तेज गेंदबाज हों तो इस तरह का प्रदर्शन आना तय है।”

पहली पारी में आक्रामक प्रदर्शन के बाद दूसरी पारी में भी बुमराह ने पांच विकेट चटकाए हैं।