cricket t20 ind ipl mumbai chennai af7caeb6 3d8d 11e8 80b2 0257d29a997a

इंडियन प्रीमियर लीग के हर सीजन कोई न कोई स्टार खिलाड़ी मिलता है. उनमें कुछ खिलाड़ी मौके को भुना आगे निकल जाते हैं तो वहीं कुछ खिलाड़ी इसे बरकरार नहीं रख पाते और गुमनामी में कहीं खो जाते हैं. इस सीजन के शुरुआत में एक ही एक खिलाड़ी है जो रातों रात आम से खास बन गया. इस युवा खिलाड़ी की क्रिकेट गलियारे खूब चर्चा हो रही है.

जी हाँ, हम बात कर रहे हैं इस आईपीएल सीजन मुंबई इंडियंस की तरफ युवा गेंदबाज मयंक मारकंडे की. जिन्होंने शरुआती मुकाबले में बड़े बड़े दिग्गजों को अपने प्रदर्शन से हैरान कर दिया है. शुरुआती दो मैचों में तो wah टूर्नामेंट के सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए थे और उनके सिर पर्पल कैप का ताज भी सज़ा था.

आइये आपको इस खिलाड़ी के बारे में कुछ दिलचस्प बातें बताते हैं जिससे शायद आप अब तक अंजान होंगे …
mayank markande Bowling
1.मंयक मार्कंडे का जन्म 11 नवंबर साल 1997 को पंजाब के बठिंडा में हुआ था. इस समय उनकी उम्र करीब 20 साल है.
2.दिलचस्प बात यह है कि इस गेंदबाज ने बतौर तेज़ गेंदबाज अपनी करियर की शुरुआत की थी लेकिन कोच रितिंदर सिंह सोढ़ी ने उन्हें स्पिन गेंदबाजी के गुर सिखाए और साथ ही उन्हें स्पिन गेंदबाजी करने की सलाह दी. यहीं से मंयक की जिन्दगी में एक नया बदलाव आया.

3.मंयक ने विजय मर्चेंट ट्राॅफी 2013-14 में शानदार खेल का प्रदर्शन दिखाया और पंजाब की तरफ से 18.24 के शानदार औसत से 7 मैचों में 29 विकेट झटक लिए.
274759 1 14. इस बार के सीजन के आईपीएल के लिए खिलाड़ियों के आॅक्शन के दौरान सबकी नजर युवा गेंदबाज मंयक के खरीदे जाने की थी और इस दौरान मंयक को मुंबई इंडियंस ने उन्हें 20 लाख के बेस प्राइस में उन्हें खरीदा लिया.

5.जिस समय मंयक को मुंबई इंडियंस ने खरीदा उस वक्त उनके मोबाइल पर कल 37 मिस्ड काॅल और 300 एसएमएस आए. लेकिन यह युवा खिलाड़ी घरेलू मैच खेलने में व्यस्त था. जब यह खबर मयंक को पता चली तो उन्हें यकीन तक नहीं हुआ.

6.चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ खेलते हुए मुंबई इंडियंस के युवा गेंदबाज मंयक ने अपने करियर का शानदार प्रदर्शन दिखाते हुए 23 रन देकर 3 विकेट हासिल कर लिए.

7. अपने पहले ही आईपीएल मैच में इस युवा गेंदबाज ने चेन्नई के कप्तान व अनुभवी बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी को आउट कर दिग्गजों का ध्यान अपनी तरफ खींचा.

8.मयंक मार्केंडे के शानदार प्रदर्शन के बाद भारत समेत दुनिया भर में चर्चा हो रही है. पाकिस्तान की सपोर्ट एंकर ने उनकी तुलना दुनिया के शीर्ष लेग स्पिनरों से कर दी है.

Anurag Singh

लिखने, पढ़ने, सिखने का कीड़ा. Journalist, Writer, Blogger,

Leave a comment

Your email address will not be published.