Indian Women's Team

भारतीय महिला क्रिकेट टीम (Indian Women’s Team) इस वक्त इंग्लैंड दौरे पर है। 7 साल बाद टीम इंडिया ने इंग्लैंड के साथ एकमात्र टेस्ट मैच खेला, जिसको भारत ने इंग्लैंड के साथ ड्रॉ कराया। लेकिन, फिर वनडे सीरीज 2-1 से हार गई। इंग्लैंड दौरा खत्म होने के बाद भारतीय महिला टीम को ऑस्ट्रेलिया जाना है, जहां मेजबान टीम के साथ डे-नाइट टेस्ट मैच खेलना है, जिसे लेकर सभी काफी उत्साहित हैं। मगर इससे पहले महिला टीम को तैयारी का मौका नहीं मिलेगा।

Indian Women’s Team को नहीं मिलेगा तैयारी का मौका

Indian Women's Team

Indian Women’s Team ने लंबे समय बाद इंग्लैंड के साथ टेस्ट मैच खेला। इस मैच में भारतीय टीम ने शानदार खेल दिखाया और ड्रॉ करा दिया। 7 सालों बाद भारतीय महिला टीम टेस्ट क्रिकेट खेलने मैदान पर उतरी थी। मगर अब उनका सामना टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया से होगा, जो पिंक बॉल टेस्ट होने वाला है। मगर इससे पहले टीम इंडिया को तैयारी करने का मौका नहीं मिलने वाला है। बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने यह बात कही है। कोरोना के चलते इस सीजन में महिला आईपीएल का आयोजन भी नहीं हो सका। गांगुली ने कहा, ‘अगस्त में बारिश के कारण घरेलू मैच कराने में दिक्कत होगी।’

कुछ मैच पिंक बॉल से कराने की हुई थी बात

pink ball

Indian Women’s Team को ऑस्ट्रेलिया की सरजमीं पर मेजबान टीम के साथ पिंक बॉल टेस्ट मैच खेलने जाना है। यह पहला मौका होगा, जब भारत की महिला टीम गुलाबी गेंद के साथ डे-नाइट टेस्ट मैच खेलने मैदान पर उतरेगी। यह मैच 30 सितंबर से खेला जाएगा। हालांकि सौरव गांगुली ने तो साफ कर दिया है कि बारिश के चलते महिला टीम घरेलू क्रिकेट कराने में समस्या आएगी।

जबकि इससे पहले अपेक्स काउंसिल की सदस्य शांता रंगास्वामी ने पिंक बॉल टेस्ट से पहले महिला टीम के कुछ मैच पिंक बॉल से कराने की बात कही थी। महिला टीम के घरेलू स्ट्रक्चर को भी अब तक ठीक ढंग से नहीं बनाया जा सका है। उनके फर्स्ट क्लास टूर्नामेंट का आयोजन नहीं हो रहा है। कोविड के शुरु होने के बाद महिला टीम ने एक साल बाद साउथ अफ्रीका के साथ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेला था।

इंग्लैंड के साथ टी20 सीरीज खेल रही टीम इंडिया

Indian Women's Team

Indian Women’s Team इस वक्त इंग्लैंड दौरे पर है। टेस्ट मैच ड्रॉ कराने के बाद भारत को वनडे सीरीज में 1-2 से हार का सामना करना पड़ा। अब फिलहाल दोनों टीमें टी20 सीरीज में आमने-सामने हैं। पहला मैच शुक्रवार को खेला गया, जिसमें बारिश से प्रभावित मैच को इंग्लैंड महिला क्रिकेट टीम ने डीएलएस नियम के तहत 18 रनों से मैच जीतकर सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। अब सीरीज का अगला मैच 11 जुलाई को ओवल में खेला जाएगा।