Indian Women Team-BCCI

भारतीय महिला टीम (Indian Women Team) को अगले महीने से ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ तीनों फॉर्मेट की सीरीज खेलनी है. जिसके लिए पूरी टीम बीते रविवार को रवाना हो चुकी है. लेकिन, उससे पहले क्वारंटीन को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है. जिसके बारे में आपका जानना भी बेहद जरूरी है. क्या है पूरी खबर, जानिए हमारी इस रिपोर्ट के जरिए….

टीम इंडिया के लिए आई बुरी खबर

Indian Women Team

दरअसल 19 सितंबर से शुरू होने वाले कार्यक्रम की डेट को भी आगे बढ़ा दिया गया है. अब दोनों टीमों के बीच  21 सितंबर से सीरीज की शुरूआत होगी. कोरोना महामारी के कारण सभी मुकाबले क्वींसलैंड में ही खेले जाएंगे. भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया में तीन मैचों की वनडे, 3 टी20 और 1 टेस्ट मैच खेलने पहुंची है. लेकिन, भारतीय महिला खिलाड़ियों के लिए एक बड़ी समस्या खड़ी हो गई है.

ऑस्ट्रेलिया में लगातार बढ़ रहे कोरोना के केस को देखते हुए ऐसी संभावनाए जाई जा रही हैं कि, 14 दिन के सख्त क्वारंटीन के दौरान भारतीय महिला टीम (Indian Women Team) को प्रैक्टिस की इजाजत नहीं दी जाएगी. सभी महिला खिलाड़ियों को ब्रिस्बेन में क्वारंटीन किया जाएगा. इस खबर के बारे में खुद बीसीसीआई के ऑफिशियल द्वारा खुलासा किया गया है.

क्वारंटीन के दौरान अभ्यास की इजाजत मिलना संभव नहीं

photo 2021 08 30 11 04 09

हाल ही में जारी किए गए स्टेटमेंट में यह कहा गया है कि,

‘वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए पहले सप्ताह के बाद प्रशिक्षण की अनुमति मिलने की संभावना बेहद कम है. यात्रा कार्यक्रम में भी और बदलाव किया जा सकते हैं. सख्त क्वारंटीन खिलाड़ियों के लिए काफी ज्यादा कठिन होने वाला है. लेकिन, इसके अलावा कोई और विकल्प नहीं है’.

भारतीय महिला टीम (Indian Women Team) ने ऑस्ट्रेलिया के लिए रविवार की दोपहर उड़ान भरी थी. दुबई से होते हुए टीम इंडिया ब्रिस्बेन पहुंची है. यहां पर अब पूरी टीम को 14 दिन के लिए क्वारंटीन प्रक्रिया से गुजरना होगा. यानी की 13 सितंबर तक सभी खिलाड़ी आइसोलेशन में रहेंगे. क्वारंटीन खत्म होने के बाद 18 सितंबर को ब्रिस्बेन में टीम प्रैक्टिस मैच के लिए उतरेगी.

कार्यक्रम में भी हुए बदलाव

photo 2021 08 30 11 04 49

हालांकि बीसीसीआई ने कई ट्रेनिंग सेशन और अभ्यास मैच की मांग की थी. लेकिन, जिस तरह की अपडेट सामने आ रही है उससे तो एक बात स्पष्ट होती है कि, इतनी सुविधाएं मिलना अभी बेहद मुश्किल है. इस दौरे के सभी मुकाबले क्वीसलेंड में होंगे. लेकिन, इस संबंध में अभी तक क्वीसलेंड सरकार से मंजूरी मिलनी बाकी है, जिस पर आखिरी मुहर भारत के आने के बाद लगेगी.

हालांकि भारतीय महिला टीम (Indian Women Team) और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला वनडे नॉर्थ सिडनी ओवल में खेला जाना था. लेकिन अब यह मैच मैक्के में खेला जाएगा. इसी मैदान पर दूसरा और तीसरे वनडे भी आयोजित किया जाएगा. पहले ये मैच मेलबर्न जंक्शन ओवल में खेले जाने थे. पहले के कार्यक्रम के मुताबिक, नॉर्थ सिडनी ओवल, जंक्शन ओवल और पर्थ के वाका स्टेडियम में मैच संपन्न होने थे. लेकिन, ऑस्ट्रेलिया में लॉकडाउन के कारण इस तरह के बदलाव किए गए हैं.