indian women cricket team

इस वक्त मुंबई में इंग्लैंड दौरे पर जाने वाली भारतीय महिला क्रिकेट टीम (Indian Women Cricket team) और पुरुष क्रिकेट टीम 14 दिनों का क्वारेंटीन पीरियड पूरा कर रही हैं। इस बीच आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए पुरुष टीम की खास टेस्ट जर्सी की झलक हाल ही में देखने को मिली थी। अब भारतीय महिला क्रिकेट टीम की टेस्ट जर्सी की तस्वीर भी सामने आ गई है। 7 साल बाद वुमेन टीम की नई जर्सी को देखकर महिला क्रिकेटर भावुक हो गईं।

Indian Women Cricket team की नई जर्सी

team india

भारतीय महिला क्रिकेट टीम (Indian Women Cricket team) 7 सालों के लंबे अर्से के बाद टेस्ट क्रिकेट खेलने वाली है। इसके लिए 2 जून को पुरुष टीम के साथ महिला टीम भी चार्टर प्लेन से इंग्लैंड के लिए रवाना होगी। इस बीच BCCI ने महिला टीम के लिए नया टेस्ट किट भी लॉन्च किया। इसे देखकर टीम की उप-कप्तान हरमनप्रीत कौर और ओपनर जेमिमा रोड्रिग्स भावुक हो गईं।

भारतीय महिला टीम को इंग्लैंड के साथ 16 जून से टेस्ट मैच खेलना है और इसके बाद महिला टीम ऑस्ट्रेलिया के साथ पिंक बॉल टेस्ट मैच खेलेगी। यानि साल में कुल 2 टेस्ट मैच भारत को खेलने हैं, पहला इंग्लैंड और दूसरा ऑस्ट्रेलिया के साथ।

साउथ अफ्रीका सीरीज में नहीं मिली थी प्रैक्टिस

भारत की टी20 टीम के कप्तान हरमनप्रीत कौर ने इंग्लैंड दौरे को अहम बताते हुए कहा है कि उनकी टीम को साउथ अफ्रीका सीरीज से पहले प्रैक्टिस नहीं मिली थी। जिसके कारण ही उनकी टीम को हार का सामना करना पड़ा था। साथ ही कौर ने युवा खिलाड़ी शेफाली वर्मा की तारीफ की। हरमनप्रीत कौर ने कहा,

“साउथ अफ्रीका के खिलाफ मार्च में वनडे और टी-20 सीरीज में मिली हार को लेकर हरमनप्रीत ने कहा कि हमारे लिए यह साल अच्छा नहीं रहा है। कोरोना की वजह से हम रुटीन में नहीं रहे और साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज से पहले हमें प्रैक्टिस भी नहीं मिली थी। हमारे लिए 2020 टी-20 वर्ल्ड कप के बाद ये पहली सीरीज थी।”

“टीम की ऊर्जा हैं। उनके अंदर पॉजीटिविटी भरी है और उनका फील्ड पर बिंदास एटीट्यूड हमें आत्मविश्वास देता है। उनके रहने से टीम के बाकी खिलाड़ी भी खुश रहते हैं। वे निश्चित तौर भारतीय महिला टीम का उभरता सितारा हैं। उन्होंने इंटरनेशनल लेवल पर खुद को प्रूव भी किया है।”

कोच ने बताया टीम का इतिहास

महिला क्रिकेट टीम ने पिछले कुछ सालों में काफी सुधार किया है। वहीं रमेश पवार को इंग्लैंड दौरे से पहले Indian Women Cricket team का कोच नियुक्त किया गया है। टीम इंडिया की ओपनर जेमिमा ने ट्विटर पर नई किट को लेकर एक पोस्ट शेयर किया। साथ ही उन्होंने लिखा-

“कोच रमेश पोवार ने हमें एक टीम मीटिंग के लिए बुलाया और भारतीय महिला क्रिकेट इतिहास के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि टीम कहां थी और आज कहां है। इसके बाद भारतीय क्रिकेट की दो लीजेंड मिताली राज और झूलन गोस्वामी आईं और हमें बताया कि नेशनल टीम में होने के क्या मायने हैं।”

“मिताली और झूलन ने बताया कि यह हमारी जिम्मेदारी है कि हम अपनी जर्सी को अपने आने वाले क्रिकेटर्स के लिए एक बेहतर जगह पर छोड़ें। इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज हमारी उम्मीद से कहीं ज्यादा बड़ी है। यह हमारे लिए काफी मायने रखती है।”