इंग्लैंड और वेल्स में हुआ आईसीसी महिला एकदिवसीय विश्व कप समाप्त हो गया हैं, लेकिकं अभी भी खेल प्रेमियों के सिर से उसकी खुमारी और बुखार उतरा नहीं हैं. आप सभी की जानकारी के लिए बता दे, कि आईसीसी महिला एकदिवसीय विश्व कप का फाइनल मुकाबला मेजबान देश इंग्लैंड और भारत के बीच क्रिकेट के मक्का और ऐतिहासिक क्रिकेट मैदान लॉर्ड्स में खेला गया था. जहाँ मेजबान इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने भारतीय टीम को फाइनल मैच में 9 रनों के मामूली अंतर से हराकर चौथी बार विश्व कप के ख़िताब पर कब्ज़ा किया.

हारकर भी नहीं हारा भारत 

(Photo by /Getty Images)

भारतीय महिला क्रिकेट टीम को भले ही विश्व कप के फाइनल मुकाबलें में एक बेहद ही करीबी हार का सामना करना पड़ा हो, लेकिन उसके बावजूद भी टीम की सभी खिलाड़ियों ने विश्व कप के दौरान जिस तरह का प्रदर्शन किया, वह अद्दभुत और वाकई में बहुत ही ज्यादा काबिले तारीफ रहा. मिताली राज की अगुवाई में फाइनल का तक का सफ़र तय करने वाली भारतीय महिला क्रिकेट टीम की चारों और जमकर तारीफ़ हो रही हैं और सभी उनके खेल की खूब वाहवाही का रहे हैं.

सभी का ऐसा मानना हैं, कि भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने जिस तरीके का प्रदर्शन विश्व कप में किया हैं, उससे देश में लड़कियों के प्रति मान और सम्मान और अधिक बढ़ गया हैं. फाइनल में मिली हार के बाद अब भारतीय क्रिकेट टीम वतन लौट आई हैं और जब से टीम इंडिया भारत वापस आई हैं, तब से सभी खिलाड़ियों के ऊपर बीसीसीआई से लेकर प्रत्येक राज्य की सरकार तक सभी लोग महिला क्रिकेट टीम पर इनामों की बारिश कर रहे हैं.

पीएम मोदी से मिली टीम 

(Photo by /Getty Images)

गुरूवार, 27 जुलाई की शाम भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज और पूरी टीम देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी से मिली. नरेंद्र मोदी ने दिल्ली में भारतीय महिला क्रिकेट टीम से मुलाकात की और सभी की खूब तारीफ भी की. पीएम मोदी ने फाइनल के समय पर भी भारतीय टीम की सभी खिलाड़ियों का मनोबल बढ़ाया था और फाइनल हारने के बाद भी टीम की प्रसंशा की थी और कभी ना हिम्मत करने को कहा था.

प्रधानमंत्री कार्यलय के अनुसार इस बड़ी मुलाकात के दौरान सभी खिलाड़ियों ने कहा, कि ”हम सभी ने पहली बार महिला क्रिकेट टीम के लिए प्रधानमंत्री का ट्वीट देखा.”

प्रधानमंत्री कार्यलय के बयान के अनुसार खिलाड़ियों ने कहा, कि‘हमें यह देखकर बहुत अच्छा लगा और बहुत प्रेरणा मिली, कि पीएम ने हम सभी के खेल पर नज़र रखी और हमारा हौसला बढ़ाया.”

प्रधानमंत्री ने खिलाड़ियों ने से क्या कहा 

 

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महिला टीम से कहा, कि ”आप सभी हारी नहीं हैं, बल्कि 125 करोड़ भारतीयों ने फाइनल में मिली हार की जिम्मेदारी अपने कंधे पर ली हैं और यह एक बड़ी जीत हैं. देश की बेटियों ने कई अंतर्राष्ट्रीय खेलों में भारत को गौरवान्वित किया हैं और समाज को महिलाओं की विभिन्न क्षेत्रों में मिलने वाली प्रगति से फायदा मिल रहा हैं.”

मुकालात के अंत में भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सभी खिलाड़ियों द्वारा साइन किया हुआ एक क्रिकेट बैट भी तोहफे के रूप में भेंट किया.

AKHIL GUPTA

क्रिकेट...क्रिकेट...क्रिकेट...इस नाम के अलावा मुझे और कुछ पता नहीं हैं. बस क्रिकेट...

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *