343760

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में क्रिकेट अपने रोमांच के आखिरी दौर में पहुंच चुका है. फैंस के साथ-साथ भारतीय महिला क्रिकेट टीम (Indian Women Cricket Team) के लिए 7 अगस्त का दिन बेहद खास होने वाला है, क्योंकि इस दिन टीम इंडिया के पास इतिहास रचने का सुनहरा मौका होगा.

बता दें कि भारत और ऑस्ट्रेलिया की महिला टीमों के बीच आज कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 का फाइनल मुकाबला बर्मिंघम के एजबेस्टन मैदान पर खेला जाना है. जिसमें दोनों टीमों की नजरें गोल्ड मेडल पर होगी. उससे पहले इन 3 चीजों पर अपना 100 प्रतिशत रिजल्ट देना होगा. तभी वो चैंपियन बनने की कसौटी पर खरा उतर पाएंगी.

Indian Women Cricket Team गोल्ड मेडल से है बस एक कदम दूर…

INDW vs PAKW CWG 2022 - Team India

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 (Commonwealth Game 2022) में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ियों ने अभी अच्छा खेल दिखाया है. भारत कॉमनवेल्थ गेम्स की अंक तांलिका में 11 गोल्ड के साथ टॉप-5 में बना हुआ है. वहीं भारतीय महिला क्रिकेट टीम(Indian Women Cricket Team) कॉमनवेल्थ गेम्स में पहला गोल्ड मेडल जीतने से महज एक कदम दूर है.

अब टीम इंडिया एक बार फिर चैंपियन बनने के नजदीक और हरमनप्रीत कौर की अगुवाई में टीम इंडिया खिताब से नहीं चूकना चाहेगी. लेकन टीम इंडिया का सामना फाइनल मुकाबले में वर्ल्ड चैंपियन ऑस्ट्रेलिया जैसे दिग्गज टीम के साथ होने जा रहा है.

ऐसे में टीम इडिया इस मुकाबले को कतई भी हलके में नहीं लेना चाहेगी. जिसके खिलाफ टीम इंडिया को अपनी सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट खेलनी होगी. तभी गोल्ड जीतने का सपना साकार हो पाए जाएगा. वैसे फैंस महिला क्रिकेट टीम (Indian Women Cricket Team) से गोल्ड की उम्मीद लगाए बैठे हैं.

शेफाली और कप्तान को बल्लेबाजी में दिखाना होगा दम

CWG 2022, Women Cricket Team 2
CWG 2022, Women Cricket Team

जब भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें एक दूसरे के खिलाफ मैदान पर उतरेगी. तो टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया घेरने के लिए कुछ खास रणनीतियां को अपने प्लान में शामिल करना होगा साथ ही ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस मैच में जीत दर्ज करने के लिए भारत को कुछ अलग और नया करना होगा.

भारतीय विस्फोटक सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा ने अभी तक कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में खेले चार मुकाबलों में 48,16,43 और 15 रन बनाए हैं, लेकिन इस मुकाबले में उन्हें स्मृति मंधाना का साथ देते हुए बड़ी पारी खेलनी होगी. पहले विकेट के लिए बड़ी साझेदारी करते हुए स्कोर बोर्ड पर ज्यादा रन लगाने होंगे. ताकि आने वाले बल्लेबाज बिना प्रेशर के बैटिंग कर सके.

पहले मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने भले ही भारत को हरा दिया, लेकिन  कप्तान हमरनप्रीत कौर की ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले मुकाबले में उन्होंने अर्धशतक जड़ा था. मगर पिछले दो मुकाबलों में वो कोई खास कमाल नहीं दिखा पाए है. जबकि हमरनप्रीत लंबे-लबे छक्के मारने के लिए जाना है. उन्हें ऐसा ही कुछ करिश्मा फाइन मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दिखाना होगा. अगर वो ऐसा करने में सफल हो जाती है तो स्कोर बोर्ड पर एक अच्छा टोटल देखने को मिल सकता हैं.

गेंदबाजों के प्रदर्शन पर होगी सबकी नजर

CWG 2022, Women Cricket Team

सेमीफाइनल मुकाबले में महिला क्रिकेट टीम (Indian Women Team) 4 रनों से जीत का स्वाद चखने को मिला था. अगर गेंदबाजों ने तोड़ी सी और ढीली गेंदबाजी कर होती तो मैच हाथ से खिसक सकता था. ऐसे में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम इंडिया को फाइनल मुकाबले में अपनी गेंदबाजी विशेष रूप ध्यान देना होगा.

भारतीय तेज गेंदबाज रेणुका सिंह कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में सबसे अधिक विकेट लेने वाली गेंदबाज हैं. उन्होंने अपने प्रदर्शन से फैंस के दिलों पर अमिट छाप छोड़ी है. ऐसे में टीम की अन्य गेंदबाजों को दूसरे छोर से उनका साथ देना है. ताकि दोनों तरफ से कसी हुई गेंदबाजी करते हुए विपक्षी के बल्लेबाजों को विकेट गंवाने पर मजबूर करवाया जा सके.

रेणुका की साथी गेंदबाज मेघना सिंह को अभी तक इस टूर्नामेंट में तीन ही विकेट मिले हैं। वहीं पूजा वस्त्राकर भी टीम से जुड़ने के बाद कमाल नहीं दिखा पाई है. ऐसे में फाइनल मुकाबले में गोल्ड जिताने में गेंदबाजों के कंधों पर बड़ी जिम्मेदारी होगी.

फील्डिंग में दिखानी होगी फुर्ती

cwg 2022

किसी क्रिकेट मैच की जीत में फील्डिंग का अहम रोल होता है. क्रिकेट में कहते है कैच फिलवा तो समझो मैच फिसला. इसीलिए मुकाबले में महिला क्रिकेट टीम (Indian Women Team) को अपनी फील्डिंग के दौरान चौकन्ना रहना होगा. इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में भारतीय खिलाड़ियों की फील्डिंग जबरदस्त थी.

लाजवाब फील्डिंग के कराण ही टीम इंडिया नजदीकी मुकाबले में मेजबानों से 4 रनो से अपने नाम कर लिया था. ऑस्ट्रेलिया खिलाफ खेले जाने वाले फाइनल मुकाबले फील्डिंग का स्तर कुछ ऐसा ही दिखाना होगा तभी तो यकीनन गोल्ड मेडल हमारी लड़कियों के पास आ सकेगा.