Under-19 Asia cup 2021

Under-19 Asia cup 2021: भारत और श्रीलंका (IND vs SL) के बीच खेले गए अंडर-19 एशिया कप 2021 (Under-19 Asia cup 2021) के फाइनल मुकाबले में भारतीय टीम ने श्रीलंकन टीम को एक एकतरफा मुकाबले में 9 विकेट से हराकर ट्राफी पर अपना कब्ज़ा कर लिया. टॉस जीतकर कर पहले बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंकन टीम, टीम इंडिया की धारदार गेंदबाजी के आगे 9 विकेट के नुकसान पर केवल 106 रन ही बना पायी. जवाब में टीम इंडिया के इस मामूली से लक्ष्य को केवल 21.1 ओवरों में 1 विकेट खोकर पूरा कर लिया.

श्रीलंका ने जीता टॉस, पहले बल्लेबाजी का लिया फैसला

Under-19 Asia cup 2021

दुबई के शानदार इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए Under-19 Asia cup 2021 के फाइनल मुकाबलें में टॉस की बाजी श्रीलंका के कप्तान दुनिथ वेललेज (Dunith Wellalage) ने जीती, और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया.

भारतीय जहाँ सेमीफाइनल मुकाबले में बांग्लादेश को 103 रनों के भारी अंतर से हराकर रिकॉर्ड आठवीं बार अंडर-19 एशिया कप के फाइनल में पहुंची थी. वही श्रीलंकन टीम ने दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले में मजबूत पाकिस्तान को एक लो स्कोरिंग मैच में शिकस्त दी थी.

ताश के पत्ते की तरह बिखर गयी श्रीलंकन बल्लेबाजी

Under-19 Asia cup 2021

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंकन टीम से उनके फैन्स ने एक अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद की थी. लेकिन श्रीलंका की पूरी टीम भारतीय गेंदबाजो के आगे ताश के पत्तो की तरह बिखर गयी. श्रीलंका के बल्लेबाजो ने शुरुआत से ही हथियार डाल दिए. श्रीलंकन टीम पहले 10 ओवर में केवल 15 रन ही बान पायी थी. जिसके कारण वो नियमित अंतराल पर विकेट गंवाते चले गए.

श्रीलंकन पारी के 33वे ओवर में बारिश ने भी काफी समय के लिए इस मैच में अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई. जिसके कारण दोबारा खेल शुरू होने पर मैच को घटाकर 38 ओवर का कर दिया गया. श्रीलंकन टीम निर्धारित 38 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर केवल 106 रन ही बना पायी. श्रीलंका के तरफ से सबसे ज्यादा 19 रन, उनके नंबर 9 के बल्लेबाज यसिरू रोड्रिगो (Yasiru Rodrigo) ने बनाया. टीम इंडिया के तरफ से विस्की ओस्तवाल (Vicky Ostwal) ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 3 विकेट हासिल किये. वहीं कौशल ताम्बे (Kaushal Tambe) के खाते में 2 विकेट रहा.

अंडर-19 एशिया कप की ट्राफी पर रिकॉर्ड आठवीं बार टीम इंडिया का कब्ज़ा

Under-19 Asia cup 2021

बारिश के बाद भारतीय टीम को डकवर्थ लुईस के नियम के मुताबिक़ 102 रनों का लक्ष्य मिला. इस आसान से लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत भी अच्छी नहीं हो पायी. इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाए वाले बल्लेबाज हरनूर सिंह (Harnoor Singh) केवल 5 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. लेकिन उसके बाद सलामी अंग्क्रिश रघुवंसी (Angkrish Raghuvanshi)और सेमीफाइनल मैच के हीरो रहे शैख़ रशीद (Shaikh Rasheed) ने श्रीलंकन टीम को दूसरा कोई और मौका नहीं दिया.

दोनों बल्लेबाजों में मिलकर दूसरे विकेट के लिए नाबाद 96 रनों की साझेदारी करके टीम इंडिया को रिकॉर्ड आठवीं बार Under-19 Asia cup 2021 का चैंपियन बना दिया. भारतीय टीम ने इस मैच को बड़ी आसानी से 9 विकेट से जीतकर Under-19 Asia cup 2021 के फाइनल में नहीं हारने के रिकॉर्ड को भी कायम रखा. अंग्क्रिश रघुवंसी ने फाइनल के इस बड़े मंच पर 56 रनों की नाबाद अर्धशतकीय पारी खेली. वही शैख़ रशीद 31 रन बनाकर नाबाद रहे.