60995877

भारत और न्यूजीलैंड के बीच वनडे तीन मैचों की वनडे सीरीज का आगाज होने जा रहा है। इस मैच को लेकर जहां भारतीय टीम पूरी तरह से जीत के ट्रेक पर अपना पराक्रम बरकरार रखना चाहता है। वहीं न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम भारतीय टीम के पिछले लंबे समय से चल रहे विजयक्रम को तोड़कर भारतीय टीम को हैरान करने की पूरी कोशिश करेगी। लेकिन वहीं भारतीय टीम के लिए ये सीरीज बहुत ही महत्वपूर्ण है। भारतीय टीम इस सीरीज को जीतने के साथ ही लगातार सातवीं सीरीज जीतने की रिकॉर्ड बन जाएगी।

भारतीय टीम के इस लगातार सीरीज जीतने के क्रम को देखा जाए तो वो इस तरह है जिसमें भारतीय टीम ने कई टीमों को अपना शिकार बनाया है।

सीरीज जीत की शुरूआत जिम्बाब्वे से हुई

भारतीय टीम की इस लगातार वनडे सीरीज जीतने के रिकॉर्ड की शुरूआत जिम्बाब्वे के साथ सीरीज में हुई जहां पर साल 2016 में भारतीय टीम ने जिम्बाब्वे तीन मैचो की सीरीज  में 3-0 से हराया। ये जीत भारतीय टीम ने धोनी की कप्तानी में हासिल की थी।

zimbabwe india odi series 1465889455 800

कीवि टीम के अपने देश में कतरे पर

इसके बाद भारतीय टीम ने कीवि टीम को वनडे सीरीज में हार का स्वाद चखाया। न्यूजीलैंड की टीम इसी साल अक्टूबर में भारतीय टीम ने पांच मैचों की वनडे सीरीज में 3-2 से हराया। इस सीरीज में न्यूजीलैंड से कुछ प्रतिरोध देखने को मिली। ये सीरीज भी भारतीय टीम ने धोनी की कप्तानी में ही जीती थी जो धोनी की कप्तानी के तौर पर आखिरी सीरीज थी।

254193.3

इंग्लैंड पर भी जारी रखी अपनी हुकुमत

भारतीय क्रिकेट टीम के सूबसे सफल कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी ने न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में जीत के बाद वनडे कप्तानी से इस्तीफा दे दिया। इसके बाद 2017 की शुरूआत में भारतीय टीम ने इंग्लैंड के साथ तीन मैचों की सीरीज खेली। विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ने सीरीज जीतने के क्रम को बरकरार रखा और इंग्लैंड को 2-1 से हरा दिया।

india and england

कैरेबियाई टीम का उतार दिया अपना केलिस्पो फिवर

इस सीरीज के बीद भारतीय टीम ने द्विपक्षीय वनडे सीरीज के लिए इंतजार के बाद चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल मैच में मिली हार के बीद वेस्टइंडीज के दौरे पर गई जहां पर भारत और वेस्टइंडीज के बीच पांच मैचों की वनडे सीरीज खेली। इस सीरीज में भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज को 3-1 से हराकर सीरीज में जीत हासिल की।

west indies vs india odi 3de7bc0a 6287 11e7 b1de 0034c3d6ea80

लंकाई टीम का भी ढहाया महल

Kohli Tharanga trophy AP social 696x365 1

इसके बाद भारतीय टीम ने श्रीलंका के दौरे पर गई  जहां पर लंकाई टीम का तीन मैचो की टेस्ट सीरीज में सफया करने के बाद पांच मैचों की वनडे सीरीज में भी 5-0 से हरा दिया। ये भारत की लगातार पांचवी वनडे सीरीज जीत थी।

विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को भी पछाड़ा

भारतीय टीम श्रीलंका को हराने के बाद अपने देश में आ गई जहां पर ऑस्ट्रेलियाई टीम की मेजबानी की। ऑस्ट्रेलिया की टीम पांच मैचों की वनडे सीरीज खेलने के लिए यहां पहुंची। भारत ने ऑस्ट्रेलिया की मजबूत टीम पर भी डोमिनेट जारी रखा और वनडे सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को 4-1 से हरा दिया।

untitled 1 1504694761

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *