भारतीय टीम-ऑस्ट्रेलिया

आईपीएल 2020 के खत्म होते ही नवंबर महीने में ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर पहुंची भारतीय टीम ने कंगारूओं को उसी की सरजमीं पर धो डाला. टी-20 और ऐतिहासिक टेस्ट सीरीज जीत के साथ ही भारतीय टीम बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी को बचाने में कामयाब रही. इस ऐतिहासिक जीत को और भी ज्यादा खास बनाने के लिए भारतीय टीम का एयरपोर्ट पर शानदार स्वागत किया गया, जिसका अंदाजा तस्वीरें देखकर आप लगा सकते हैं.

ऑस्ट्रेलिया के गुरूर को चकनाचूर कर भारत लौटी टीम इंडिया

भारतीय टीम-ऑस्ट्रेलिया टूर

दरअसल भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 4 टेस्ट मैचों की सीरीज का आखिरी मुकाबला ब्रिस्बेन में आयोजित किया था, जिसमें भारतीय टीम 71 साल पर गैर अनुभवी खिलाड़ियों के साथ उतरी थी. ऐसे में ज्यादातर लोग इस कयास में थे कि भारतीय टीम आखिरी मैच या तो गंवा देगी या फिर हार जाएगी. लेकिन टीम इंडिया ने इस नामुमकिन को मुमकिन कर दिखाया, जिसके लिए टीम इंडिया जानी जाती है.

भारतीय टीम ने जिस तरह से ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर में घुसकर उसके गुरूर को तोड़ा, उसने हर किसी का दिल जीत लिया है. इस खुशी को क्रिकेट फैंस और दिग्गज तो मना ही रहे हैं, साथ ही गूगल को भी इस जश्न में डूबते हुए देखा गया. फिलहाल विदेशी सीरीज खत्म होते ही भारतीय टीम अपने स्वदेश लौट आई है, और अब टीम का जोरदार स्वागत हुआ है.

एयरपोर्ट पर भारतीय टीम का हुआ धमाकेदार स्वागत

भारतीय टीम-ऑस्ट्रेलिया टूर-पंत
PC : ANI

ऑस्ट्रेलिया से उड़ान भरने के बाद जैसे ही भारतीय क्रिकेटरों की फ्लाइट ने मुंबई के एयरपोर्ट पर लैंड किया वैसे ही खिलाड़ियों का धमाकेदार अंदाज में वेलकम हुई. जिसकी कई तस्वीरें सोशल मीडिया पर सुर्खियां बटोर रही हैं. आखिरी टेस्ट में टीम को जीत दिलाने के हीरो बने ऋषभ पंत का दिल्ली में शानदार स्वागत हुआ है.

भारतीय टीम-ऑस्ट्रेलिया टूर-रोहित शर्मा

जबकि बात करें टेस्ट सीरीज के उपकप्तान रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे (कार्यवाहक कप्तान), पृथ्वी शॉ और कोच रवि शास्त्री की, तो इनका मुंबई के एयरपोर्ट पर जबरदस्त तरीके से वेलकम किया गया है. दरअसल कई प्रमुख खिलाड़ियों के चोटिल होने के बाद भी युवा क्रिकेटरों ने जिस तरह से शानदार वापसी करते हुए प्रदर्शन दिखाया उसने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत को 2-1 से सीरीज जिता दी.

अंजिक्य रहाणे की कप्तानी में सीरीज जीतने में कामयाब रही टीम

भारतीय टीम-ऑस्ट्रेलिया टूर-रहाणे

33 साल से ब्रिस्बेन में जीत का जश्न मनाने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम को इस तरह से गाबा पिच पर हार का सामना करना पड़ेगा, ये तो शायद कंगारूओं ने कभी कल्पना भी नहीं की होगी. लेकिन टीम इंडिया ने वो कर दिखाया. साल  2018 और 19 में विराट कोहली की मेजबानी में ऑस्ट्रेलिया को उसकी सरजमीं पर टीम ने शिकस्त दी थी.

साल 2020-21 में विराट कोहली पहला टेस्ट खेलने के बाद निजी कारणों के चलते वापस भारत लौट आए थे. लेकिन इस के बाद भी अजिंक्य रहाणे की कप्तानी में भारत ने इस जीत के कारनामे को बरकरार रखा और  ऐतिहासिक जीत नसीब हुई. ऋषभ पंत ने आखिर मुकाबले में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की, जिसने सभी हैरान कर दिया. ब्रिस्बेन के हीरो पंत, शुभमन गिल, मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर और चेतेश्वर पुजारा रहे.