70214637 531903527615862 9148053918394089472 n

वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज में आसानी से जीत दर्ज करने के बाद भारतीय टीम का उत्साह बढ़ गया होगा. अब उन्हें इसी फॉर्मेट में दक्षिण अफ्रीका के युवा खिलाड़ियों का सामना करना है. पहला मैच धर्मशाला में 15 सितंबर को खेला जायेगा. इस मैच में भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली अपनी पूरी ताकत के साथ मैदान पर उतरना चाहेंगे.

आज इस लेख के जरिये हम आपको बताएंगे कि धर्मशाला में टीम इंडिया किन ग्यारह खिलाड़ियों के साथ मैदान पर उतरी सकती है.

एक नजर भारतीय टीम की संभावित ग्यारह पर :


1. रोहित शर्मा

दक्षिण अफ्रीका

सलामी बल्लेबाजी की जिम्मेदारी रोहित शर्मा के कंधो पर होगी. इस खिलाड़ी ने वेस्टइंडीज के खिलाफ बहुत अच्छा प्रदर्शन नहीं किया था. लेकिन अब खुद रोहित शर्मा यहाँ पर बड़ी पारी खेलना चाहेंगे. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रन बनाकर रोहित शर्मा अपना आत्मविश्वास बनाये रखना चाहेंगे.

2. शिखर धवन 

Dhawan lg

दुसरे सलामी बल्लेबाज के रूप में शिखर धवन नजर आयेंगे. धवन ने विश्व कप के बाद वेस्टइंडीज के खिलाफ वापसी तो की लेकिन वो अपनी लय में नहीं नजर आयें. जिसके कारण अब खुद धवन दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बड़ा स्कोर करके सीरीज में अपनी टीम को जीत से शुरुआत देना चाहेंगे.

3. विराट कोहली 

Indias Virat Kohli celebrates after taking the wicket11

कप्तान विराट कोहली एक बार फिर से नंबर 3 पर ही नजर आयेंगे. विराट कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ अच्छी पारियां खेली थी. लेकिन उसे बड़े स्कोर में नहीं बदल पा रहे थे. अब जब वो दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने घरेलू मैदान पर खेलते हुए नजर आयेंगे तो विराट बड़ा स्कोर बनाने का प्रयास करेंगे.

4. श्रेयस अय्यर 

shreyas iyer

नंबर 4 पर इस सीरीज में विराट कोहली श्रेयस अय्यर को मौका देना चाहेंगे. वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 मुकाबले में अय्यर को खेलने का मौका नहीं मिल पाया था. अब दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वो खेलेंगे तो उनका पूरा लक्ष्य होगा की वो यहाँ पर अच्छा करके टीम के नियमित सदस्य बन जाएँ.

5. ऋषभ पंत

25 11 2018 rishabh pant3 18680706

विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में ऋषभ पंत नजर आयेंगे. वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 मुकाबले में पंत अच्छे नजर आये थे. आखिरी मैच में अपने अर्द्धशतक से मिली लय को अब इस फॉर्मेट में वो बरक़रार रखना चाहेंगे. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बड़ा स्कोर करके ऋषभ पंत अपने आलोचकों को करारा जवाब देना चाहेंगे.

6. क्रुनाल पांड्या

q5dkkseo krunal

इस नंबर पर क्रुनाल पांड्या नजर आयेंगे. इस खिलाड़ी को जब भी बल्लेबाजी करने का मौका मिला है, खुद को हर बार साबित किया है. अब क्रुनाल पांड्या गेंद के साथ बल्ले से भी अपनी टीम के लिए मैच विनर बनने का प्रयास करेंगे. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भी क्रुनाल अपनी लय जारी रखना चाहेंगे.

7. हार्दिक पांड्या

1550601202 Hardik Pandya

फिनिशर की भूमिका में वापस हार्दिक पांड्या नजर आयेंगे. आखिरी के ओवरों में तेजी से रन बनाने की कला इस बल्लेबाज को बहुत अच्छे से आती है. हार्दिक बल्ले के साथ ही साथ गेंद से भी कमाल का प्रदर्शन करने का प्रयास करेंगे. विश्व कप के बाद हार्दिक सीधे दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलते हुए नजर आयेंगे.

8. रविन्द्र जडेजा 

ravindra

एक और आलराउंडर खिलाड़ी के रूप में रविन्द्र जडेजा टीम का हिस्सा होंगे. गेंद के साथ मौका मिलने पर रविन्द्र जडेजा ने खुद को साबित किया है लेकिन अब वो बल्ले के साथ बेहतर प्रदर्शन करके टीम में अपनी जगह बनाये रखने का पूरा प्रयास करेंगे. जडेजा दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच विनर बनना चाहेंगे.

9. वाशिंगटन सुंदर

663689 washington sundar afp

तीसरे स्पिन विकल्प के रूप में वाशिंगटन सुंदर टीम का हिस्सा हो सकते हैं. वाशिंगटन के टीम में होने से आलराउंडर की संख्या बढ़ जाएगी. इसके साथ ही गेंदबाजी में भी विविधिता मौजूद रहेगी, क्योंकि वाशिंगटन सुंदर एक ऑफ स्पिनर हैं. दक्षिण अफ्रीका के  खिलाफ अच्छा करके सुंदर टीम में बने रहना चाहेंगे.

10. दीपक चाहर 

108220571 055715096 1

धर्मशाला के पिच पर नई गेंद के साथ थोड़ी स्विंग मिलने का मौका होगा. जिसके कारण विराट कोहली चाहेंगे की उनके टीम में एक ऐसा तेज गेंदबाज हो जो दोनों तरफ स्विंग कराने की क्षमता रखता हो. दीपक दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन करके टीम में अपनी जगह बनाये रखने का प्रयास करेंगे.

11. नवदीप सैनी 

413305 navdeep saini ians 4326

तेज गेंदबाजी नवदीप सैनी ने वेस्टइंडीज के खिलाफ जिस तरह का प्रदर्शन किया था. उसके बाद उन्हें टीम से बाहर नहीं किया जा सकता है. अपनी गति से अब वो दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजो को परेशान करने का प्रयास करेंगे. नवदीप सैनी भी अच्छा प्रदर्शन करके खुद को एक मैच विनर के रूप में साबित करना चाहेंगे.

Leave a comment

Your email address will not be published.