भारतीय टीम-रवि शास्त्री

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चल रही 4 टेस्ट मैचों की सीरीज का चौथा और अंतिम मुकाबला ब्रिस्बेन के गाबा पिच पर हुआ, इस मैच में भारतीय टीम की ओर से युवा बल्लेबाजों की आक्रामक बैटिंग और गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर भारत ने 3 विकेट से शानदार जीत हासिल की. ब्रिस्बेन मुकाबले में भारतीय टीम ने ऐतिहासिक जीत हासिल करते हुए सीरीज तो अपने नाम की ही, इसके साथ ही आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप में लंबी छलांग लगाते हुए सभी टीमों को पछाड़ दिया है.

टेस्ट चैम्पियनशिप के पॉइंट टेबल भारत ने मारी बाजी, बना नंबर-1

टेस्ट चैंपियनशिप-भारतीय टीम

भारतीय टीम ने आस्ट्रेलिया को ब्रिस्बेन टेस्ट मैच में करारी शिकस्त देते हुए टेस्ट चैम्पियनशिप में 1 नंबर की उछाल के साथ पहले स्थान पर जगह बना ली है. जबकि ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत से सीरीज और ब्रिस्बेन टेस्ट हारने के बाद टेस्ट चैम्पियनशिप की लिस्ट में तीसरे नंबर पर पहुंच गया है.

टेस्ट चैम्पियनशिप में भारतीय टीम को तो फायदा हुआ ही है, इसके साथ ही न्यूजीलैंड की टीम को भी हुआ है. दरअसल ऑस्ट्रेलियाई टीम हारने के बाद जहां फिसलकर तीसरे नंबर पर पहुंच गई है, तो वहीं न्यूजीलैंड की टीम दूसरे स्थान पर आ गई है.

ऑस्ट्रेलिया केखिलाफ सीरीज जीतने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम के लिए टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में जगह बनाने की राह पूरी तरह से कहीं न कहीं साफ हो गई है. ऐसे में यदि भारतीय टीम चाहती है कि वो आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप का आखिरी मुकाबला खेले तो इंग्लैंड के खिलाफ होने वाली घरेलू सीरीज में विदेशी टीम को हराना होगा.

इंग्लैंड के खिलाफ भारतीय टीम को रचना होगा इतिहास

भारतीय टीम-बीसीसीआई-ब्रिस्बेन

 

भारतीय टीम को चैम्पियनशिप के फाइनल में अपनी  जगह पक्की करने के लिए इंग्लैंड के खिलाफ होने वाली घरेलू टेस्ट सीरीज में 2 मुकाबलों में जीत दर्ज करनी होगी. इसके साथ ही यदि भारतीय टीम सीरीज में 1 भी मुकाबला जीत जाती है, और बाकी 3 मैच ड्रॉ भी हो जाते हैं, तब भी भारत टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में आसानी से जगह बना लगा लेगा.

यदि भारतीय टीम टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में अपनी जगह पक्की कर लेती है तो, फाइनल में भारत संभवतः न्यूजीलैंड से भिड़ेगा. क्योंकि इस लिस्ट में न्यूजीलैंड की टीम पॉइंट टेबल और पर्सेंटेसज केआधार पर दूसरे नंबर पर काबिज हो गई है.

भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को सीरीज में 2-1 से दी मात

भारतीय टीम-बीसीसीआई-ब्रिस्बेन

भारतीय टीम ने आस्ट्रेलिया एक बार फिर 4 टेस्ट मैचों की सीरीज में उसी के घर में 2-1 से मात दी है. इस श्रृंखला का पहला मुकाबला एडिलेड में खेला गया, जिसमें भारतीय टीम को 8 विकेट से शिकस्त का सामना करना पड़ा था. इसके बाद भारतीय टीम ने जबरदस्त वापसी के साथ मेलबर्न टेस्ट में में शानदार जीत हासिल की थी.

इसके अलावा सिडनी में खेला गया तीसरा टेस्ट मुकाबला काफी रोमांचक था, लेकिन इस मुकाबले को भारतीय टीम ड्रॉ कराने में कामयाब रही थी. इसके बाद दोनों टीमों के बीर सरीज का आखिरी मुकाबला ब्रिस्बेन में खेला गया जिसे अपने नाम कर हुए भारतीय टीम ने बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी अपने नाम कर ली.